Move to Jagran APP

नवरात्रि की छुट्टियों में बना रहे हैं घूमने का प्लान, तो ये ऐप्स आपके ट्रिप को बनाएंगे मजेदार

फेस्टिवल सीजन शुरू होने वाला है और ऐसे में अगर आप कहीं घूमने जाने का प्लान कर रहे हैं तो अभी से ऑफर्स और डिस्काउंट पर नजर रखना शुरू कर दें...

By Harshit HarshEdited By: Published: Fri, 20 Sep 2019 09:32 AM (IST)Updated: Fri, 20 Sep 2019 09:32 AM (IST)
नवरात्रि की छुट्टियों में बना रहे हैं घूमने का प्लान, तो ये ऐप्स आपके ट्रिप को बनाएंगे मजेदार
नवरात्रि की छुट्टियों में बना रहे हैं घूमने का प्लान, तो ये ऐप्स आपके ट्रिप को बनाएंगे मजेदार

नई दिल्ली, टेक डेस्क। बच्चों के एक्जाम खत्म होते ही छुट्टियां शुरू हो जाएंगी और त्योहारो के मौसम में आपके ऑफिस में भी एक साथ दो या तीन छुट्टियां तो हो ही जाएंगी। ऐसे में बच्चों और परिवार के साथ समय बिताने का मौका अपने आप में ही बेहद दिलचस्प होता है और इसके लिए कहीं ट्रिप की प्लानिंग कर ली जाए तो छुट्टियों का मजा अपने आप ही दोगुना हो जाएगा। लेकिन छुट्टियों की प्लानिंग करते समय सबसे बड़ी समस्या ये होती है कि ट्रिप के लिए बेस्ट ऑफर और डिस्काउंट के बारे में कहां से पता करें? लेकिन तकनीक ने चीजों को आज इतना आसान बना दिया है कि आपको दुनियाभर की जानकारी मोबाइल में केवल एक क्लिक से ही मिल जाएगी। ट्रैवल के मामले में तो तकनीक और भी एडवांस है, आप मोबाइल में ऐप्स की मदद से ये पता कर सकते हैं कि आप कहां और कैसे जाएं?

loksabha election banner

इतना ही नहीं कहीं जाने से पहले आपको वहां मौजूद सुविधाओं के बारे में भी ऐप्स पर ही सारी जानकारी मिल जाएगी। साथ ही इन ऐप्स की मदद से आपको जगह, होटल, वहां घूमने व खाने-पीने के बेस्ट ऑप्शन की जानकारी भी एक साथ ही मिल जाएगी। तो चलिए जानते हैं कैसे करें मोबाइल से अपने ट्रिप की प्लानिंग और इसके लिए कौन से ऐप्स हैं बेस्ट?

ट्रिप की प्लानिंग के लिए ध्यान रखें ये खास बातें:

कहीं भी घूमने जाने की योजना बना रहे हैं तो यदि आप पूरी तैयारी के साथ जाएंगे तो आपको किसी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। इसके लिए आपको कुछ बातें ध्यान रखनी पड़ेंगी जैसे कि:

- सबसे पहले अपना बजट बना लें कि कहीं घूमने के लिए आपका कितना बजट है।

- बजट के हिसाब से ही जगह का चयन करें ताकि ऐसा ना हो डेस्टिनेशन पर पहुंचकर आपको लगे कि ये तो बहुत महंगा है।

- होटल और उसके आस-पास घूमने की जगहों में डिस्टेंस चेक कर लें ताकि वहां पहुंचने के बाद ट्रैवल में ही समय न निकल जाए।

- फोन में अपने खर्च को मैनेज करने के लिए भी आप Cash Book और Expense Manager जैसे कुछ ऐप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं जिनमें ट्रिप के दौरान होने वाले खर्चे को सेव करके बाद में हिसाब किया जा सकता है।

ये हैं ट्रैवलिंग के लिए बेस्ट ऐप्स

MakeMyTrip

आज युवाओं के बीच ट्रैवलिंग के लिए सबसे बेस्ट ऐप MakeMyTrip है। जहां आपको ट्रैवलिंग डेस्टिनेशन से लेकर होटल, ट्रेन, बस और टैक्सी की सुविधाएं मिल जाएंगी। यानि एक ही ऐप में आप सभी जरूरत की चीजों को चेक कर सकते हैं। इस ऐप में आप अपने बजट के अनुसार बेस्ट होटल भी चेक कर सकते हैं। यहां आपको डोमेस्टिक और इंटरनेशनल फ्लाइट की बुकिंग के साथ होटल, होलिडे, होमस्टे, बस, कैब आदि की बुकिंग पर अच्छे ऑफर्स मिल सकते हैं। इसलिए ट्रिप प्लान करते समय इस ऐप को चेक करना ना भूलें।

EaseMyTrip

इस ऐप के नाम से ही आप समझ गए होंगे कि ट्रैवलिंग के दौरान यह आपकी काफी मदद कर सकता है। EaseMyTrip में आपको बेस्ट ऑप्शन में हॉलिडे पैकेज की सुविधा मिलेगी। तो ट्रिप की प्लानिंग के दौरान इस ऐप का चेक करना बिल्कुल ना भूलें। इसमें आप फ्लाइट, ट्रेन, बस और टैक्सी बुकिंग के साथ होटल के भी ऑप्शन देख सकते हैं। साथ ही यहां होटल बुकिंग पर 30 प्रतिशत का डिस्काउंट ऑफर भी उपलब्ध होता है। 

Trip Planner

देश में कहीं घूमने का प्लान कर रहे हैं तो Trip Planner आपके बहुत काम आने वाला है। इस ऐप की मदद से आप भारत में उन जगहों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जहां आप घूमने जा रहे हैं। ताकि वहां पहुंचने से पहले आपके पास एक प्लान तैयार हो कि आपको कहां-कहां घूमने जाना है इससे आपके समय और पैसे दोनों की बचत होगी। इस ऐप की सबसे बड़ी खासियत है कि इसके जरिए आपको यह पता चल जाएगा कि आपको किन शहरों में प्रायोरिटी से घूमना चाहिए। साथ ही यह ऐप आपको बेस्ट होटल और रेस्टोरेंट की जानकारी भी देगा।

trivago

आजकल ये ऐप काफी चर्चा में है, इसकी मदद से आप होटल बुक करते समय प्राइस को कंपेयर कर सकते हैं। यहां आपको एक साथ कई होटल्स के ऑप्शन मिलेंगे, जिनमें से आप अपनी सुविधा और बजट के अनुसार सिलेक्ट कर सकते हैं। साथ ही ये ऐप को ट्रैवलिंग के दौरान बेस्ट ऑप्शन, डील्स और डिस्काउंट की भी जानकारी मुहैया कराएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.