नई दिल्ली (टेक डेस्क)। iPhone से Android स्मार्टफोन में स्विच करना एक बड़ा टास्क होता है। iPhone की ऐप्स, कॉन्टैक्ट, मैसेज समेत अन्य डाटा बैकअप को Android फोन में ट्रांसफर करना कभी-कभी मुश्किल हो जाता है। खासतौर से उन यूजर्स के लिए जिन्होंने कभी Android फोन इस्तेमाल नहीं किया हो। क्योंकि iPhone के मुकाबले Android का इंटरफेस काफी अलग होता है। देखा जाए तो Android का कोई एक वर्जन नहीं है। लेकिन iOS केवल का केवल एक ही वर्जन है। ऐसा इसलिए क्योंकि फोन निर्माता कंपनियां Android ऑपरेटिंग सिस्टम अपनी कंपनी की स्कीन उपलब्ध कराती हैं। अगर आप भी iPhone से Android में स्विच करना चाहते हैं तो आपको इससे पहले कुछ सावधानियां बरतनी होंगी। साथ ही कुछ बातों का ख्याल रखना होगा।

iMessage को करें ऑफ:

अगर आप इंटरनेट से कनेक्टेड हैं तो एक iPhone से दूसरे iPhone में मैसेज करने का जरिया iMessage होता है। यह रेग्यूलर एसएमएस टेक्सटिंग से कुछ अलग होता है। ऐसे में अगर आप अपने iPhone में iMessage ऑन छोड़ देते हैं तो आपके टेक्सट मैसेजेज उस सर्विस के जरिए रूट होते रहते हैं। अगर आप नए Android स्मार्टफोन यूजर हैं तो आप इन मैसेजेज को रीसीव नहीं कर पाएंगे। ऐसे में Android में स्विच करने से पहले आप iMessage को डिसेबल कर दें।

दोबारा खरीदनी होंगी ऐप्स:

अगर आपने iPhone में अपने लिए कुछ ऐप्स खरीदी हुई थीं तो आपको Android स्मार्टफोन पर Google Play Store के जरिए दोबारा उन्हें खरीदना होगा। क्योंकि Android पर iPhone ऐप्स काम नहीं करती हैं। Google Play Store और Apple App Store दो अलग-अलग प्लेटफॉर्म हैं। कुछ ऐसी भी ऐप्स होंगी जो आपके पास iPhone में तो होंगी लेकिन वो Android में उपलब्ध नहीं होंगी।

डाटा करना होगा री-सिंक:

अगर आपका डाटा यानी कॉन्टैक्ट, कलेंडर इवेंट, फोटोज, डॉक्यूमेंट आदि iCloud पर सेव है तो आपको इस पूरे डाटा को Android फोन पर दोबारा से सिंक करना होगा। Android फोन को सेट करते समय आपसे गूगल अकाउंट सेट करने के बारे में कहा जाता है। आप अपने iCloud का कुछ कंटेंट गूगल अकाउंट के साथ सिंक कर पाएंगे।

  • कॉन्टैक्ट:

गूगल और एप्पल दो बड़े कॉम्पेटीटर्स हैं। लेकिन इन दोनों कंपनियों ने यूजर्स के लिए एक-दूसरे के प्लेटफॉर्म पर स्विच करना आसान बनाया हुआ है। कॉन्टैक्टस को मैनुअली सेव करने के बजाय यूजर्स कई तरह से iPhone कॉन्टैक्ट को Android में सेव कर सकते हैं।

  • कलेंडर:

अगर आपने iPhone पर अपने कलेंडर में इवेंट सेव किए हुए हैं तो आपको Android में दोबारा से उन्हें सेव करना होगा। लेकिन कलेंडर की सभी जानकारी ICS नाम की फाइल में रखी जाती है जिसे आसानी से ट्रांसफर किया जा सकता है।

  • फोटोज:

अगर आप iPhone इस्तेमाल करते हैं तो उनमें मौजूद फोटोज को गूगल फोटोज पर सेव कर लें। क्योंकि सभी Android फोन्स में गूगल फोटोज प्री-इंस्टॉल्ड होता है और इससे आप iPhone की फोटोज को Android में बिना किसी लंबे प्रोसेस के सेव कर सकते हैं।

सैमसंग स्मार्टफोन में स्विच करना आसान:

सैमसंग फोन्स USB-OTG कनेक्टर के साथ आते हैं। इससे आप अपने iPhone को सैमसंग से कनेक्ट कर फाइल्स ट्रांसफर कर पाएंगे। वहीं, सैमसंग का Smart Switch फीचर भी उपलब्ध है। इससे भी स्विचिंग में आसानी होती है।

LG Bridge:

LG Bridge के जरिए आप अपने LG फोन को कंप्यूटर से कनेक्ट कर सकते हैं और सभी डाटा को iPhone से Android में ट्रांसफर कर सकते हैं।

Pixel Switch:

Google Pixel भी USB-OTG एडप्टर के साथ आता है। इससे यूजर फाइल्स, कॉन्टैक्ट, केलेंडर और iMessages को iPhone से एंड्रॉइड में ट्रांसफर कर सकता है।

यह भी पढ़ें:

YouTube पर इस वीडियो को 1 करोड़ से ज्यादा लोगों ने किया नापसंद

TRAI ने MNP का तरीका बनाया और भी सरल, जानें क्या हैं नए नियम

Xiaomi समेत इन स्मार्टफोन्स की कीमतों में हुई भारी कटौती, देखें पूरी लिस्ट 

Posted By: Shilpa Srivastava

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप