Move to Jagran APP

क्या आपके स्मार्टफोन की स्क्रीन लगातार हैंग हो रही है, तुरंत करें ये 5 काम

इन पांच तरीकों की मदद से आपके स्मार्टफोन की स्क्रीन हैंग होना बंद कर देगी और नए फोन जैसे काम करने लगेगी।

By Shridhar MishraEdited By: Published: Mon, 24 Sep 2018 06:45 PM (IST)Updated: Sat, 29 Sep 2018 06:12 PM (IST)
क्या आपके स्मार्टफोन की स्क्रीन लगातार हैंग हो रही है, तुरंत करें ये 5 काम
क्या आपके स्मार्टफोन की स्क्रीन लगातार हैंग हो रही है, तुरंत करें ये 5 काम

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। क्या आपके फोन की स्क्रीन बार-बार हैंग हो रही है या फिर आपका फोन आपके टच कमांड को रीड नहीं कर पा रहा है? अगर आपका जवाब हां, तो हमारी ये खबर आपके काम आ सकती है। दरअसल कई बार स्क्रीन के हैंग होने पर कई यूजर्स परेशान होने लगते हैं और इसे सर्विस सेंटर पर ले जाते हैं। लेकिन कई मामलों में आपका स्कीन खराब नहीं होता है बल्कि सेटिंग्स या फिर दूसरी अनदेखियों की वजह से इसमें परेशानी आने लगती है। आज हम आपको बताएंगे कि वो कौन से 5 काम हैं जिन्हें फोन को सर्विस सेंटर पर ले जाने से पहले आपको अपने फोन में चेक कर लेना चाहिए।

loksabha election banner

ऐप्स को करें डिलीट

फोन में कई बार हम ऐसे ऐप्स को डाउनलोड कर लेते हैं जिनसे हमारा फोन हैंग होने लगता है। इन ऐप्स में बग या वायरस शामिल होते हैं जिससे आपके फोन के कुछ फंक्शन काम करना बंद कर देते हैं। इसलिए अगर आपके फोन में भी ऐसी परेशानी आ रही है, तो फोन के ऐप्स को डिलीट कर दें। इन मामलों में एंटी वायरस भी आपके काम आ सकता है।

स्क्रीन गार्ड बदलें

कई बार स्क्रीन गार्ड की वजह से फोन की स्क्रीन आपके टच को रीड करना बंद कर देती है। इसका एक बड़ा कारण फोन की स्क्रीन गार्ड की खराब क्वालिटी होती है। इसके अलावा स्क्रीन गार्ड के ज्यादा पुराने होने पर भी आपके फोन की स्क्रीन आपके टच कमांड को रीड नहीं कर पाती है। ऐसे में अच्छी क्वालिटी वाला स्क्रीन गार्ड इस्तेमाल करें।

री-स्टार्ट 

जब भी फोन या इसकी स्क्रीन हैंग होती है यूजर सबसे पहले अपने फोन को री-स्टार्ट। यह एक सही तरीका है किसी भी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट को सही करने के लिए। अगर आपकी स्क्रीन भी हैंग हो रही है या फिर काम नहीं कर रही है, तो अपने फोन को तुरंत री-स्टार्ट करें।

स्क्रीन को ड्राई कपड़े से करें साफ

कई बार यूजर अपने फोन की स्क्रीन को पानी या तेल के हाथ से इस्तेमाल करने लगते हैं। इससे उनके फोन की स्क्रीन हैंग होने लगती है(कई मौकों पर काम करना भी बंद कर देती है)। ऐसे में फोन की स्क्रीन को एक साफ और सूखे कपड़े से साफ करें। अच्छा होगा कि आप इस दौरान अपने फोन की स्क्रीन या फोन को ऑफ कर दें। स्क्रीन को साफ करने के 90 सेकेंड्स के बाद फोन को ऑन करें। इससे आपके फोन की स्क्रीन पहले की तरह काम करने लगेगी।

फैक्ट्री रीसेट

अगर आपका फोन या इसकी स्क्रीन हैंग हो रही है, तो Factory Reset के जरिए आप अपने फोन को ठीक कर सकते हैं। Factory Reset से आपका फोन डिफाल्ट सेटिंग्स में आ जाता है। अगर आसान भाषा में कहें तो जैसे आपने फोन को खरीदा था फोन Factory Reset के बाद उसी मोड में मिलता है आपको। फोन को रिकव करने के लिए लिए आपको Power Off बटन के साथ वॉल्यूम बढ़ाने वाले बटन को दबाना होगा। इसके बाद एंड्रॉइड का ऑप्शन आने पर पावर को छोड़ दे। अब वॉल्यूम बटन की मदद से Factory Reset के ऑप्शन को चुनें और पावर बटन को प्रेस करें।

यह भी पढ़ें:

iVoomi iPro 3,999 रुपये में भारत में हुआ लॉन्च, जानें क्या है इसमें खास

IRCTC ऐप या वेबसाइट पर इन 5 Steps की मदद से अब पलक झपकते होगा टिकट बुक

Youtube पर इन 4 आसान तरीकों से अब घर बैठे करें कमाई 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.