Move to Jagran APP

स्मार्टफोन की बैटरी होगी बूस्ट, इन टिप्स को करें फॉलो

फोन की बैटरी फोन के सबसे अहम फीचर्स में से एक है। इसके बिना फोन पर कोई भी टास्क होना नामुमकिन है| इसलिए जितना हो इसकी लाइफ को बढ़ाने की कोशिश करें।

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Thu, 05 Oct 2017 03:44 PM (IST)Updated: Thu, 05 Oct 2017 03:47 PM (IST)
स्मार्टफोन की बैटरी होगी बूस्ट, इन टिप्स को करें फॉलो
स्मार्टफोन की बैटरी होगी बूस्ट, इन टिप्स को करें फॉलो

नई दिल्ली(जेएनएन)। स्मार्टफोन की बैटरी भले ही बहुत आम परेशानी हो लेकिन इसका समाधान करते-करते यूजर्स हार मान लेते हैं। लेकिन फिर भी बैटरी से सम्बंधित समस्याएं खत्म नहीं होती। कुछ ऐसे तरीकें भी हैं जिससे आप बहुत ज्यादा नहीं पर थोड़ी बहुत बैटरी की बचत कर सकते हैं।

loksabha election banner

किस तरह बढ़ेगी फोन की बैटरी लाइफ

  • बैटरी लाइफ बढ़ाने के लिए कभी भी फोन की बैटरी को पूरा खत्म ना होने दें। यानि की 10 से 20 फीसद बैटरी पर ही फोन को चार्जिंग पर लगा दें। ऐसा करने से बैटरी लाइफ बढ़ती है।
  • अपने मोबाइल को सनलाइट और हीट से दूर रखें। अगर कार ड्राइव करते हैं तो डैशबोर्ड से मोबाइल को दूर रखें। इसके पीछे का कारण है की गर्माहट से मोबाइल की लिथियम बैटरी को नुकसान पहुंचता है।
  • कई यूजर्स को लगता है की बैटरी कम होते ही फोन को बार-बार फुल चार्ज रखना चाहिए। लेकिन हमेशा फोन को 100 फीसद चार्ज करना जरुरी नहीं होता। इसी के साथ एक बार अपने फोन को फुल चार्ज कर के पूरे दिन चलाने से आपको बैटरी लाइफ का भी अंदाजा हो जाता है।
  • कई लोग फोन को रात भर चार्जिंग पर छोड़ देते हैं। या फोन पूरा चार्ज होने के बाद भी प्लग से नहीं हटाते। ऐसा करना आपके मोबाइल और मोबाइल बैटरी के लिए सही नहीं है।
  • अगर आप अपने मोबाइल को अधिकतर वाइब्रेशन या हाई वॉल्यूम में रखते हैं तो इससे बैटरी की खपत अधिक होती है। इसलिए हो सके तो वाइब्रेशन ऑफ रखें और रिंगटोन की वॉल्यूम को भी लो रखें।
  • अगर फोन में बैटरी कम है तो बैकग्राउंड एप्स और वाई-फाई आदि को बंद कर दें।

इन टिप्स को अपनाकर आप अपने फोन की थोड़ी बैटरी लाइफ तो बढ़ा ही सकते हैं।
 

  यह भी पढ़ें:

8000 रु की रेंज के स्मार्टफोन्स पर मिल रहा 4000 रु तक का डिस्काउंट, देखें लिस्ट

7000 रु की रेंज में ये हैं 2 जीबी रैम और 13 एमपी कैमरा से लैस स्मार्टफोन्स

एप्पल से लेकर शाओमी तक इस महीने बाजार में दस्तक देंगे ये 5 स्मार्टफोन्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.