नई दिल्ली (टेक डेस्क)। चिलचिलाती गर्मी में घर हो या ऑफिस बिना एसी के गुजारा करना मुश्किल है। गर्मी से परेशान होकर लोग एयर कंडीश्नर खरीद तो लेते हैं, लेकिन आपको इलेक्ट्रिसिटी के ज्यादा बिल से लेकर मेंटेनेंस पर ज्यादा खर्च करना पड़ता है। अगर आपके पास पुराना एसी है और आप उसे बदलना चाह रहे हैं तो इन बातों का जरूर ख्याल रखें।

इंस्टॉलेशन की समस्या और खर्च

अगर आप एसी खरीदने जा रहे हैं तो सबसे पहले यह देख लें कि इसे इंस्टॉल करने में कोई समस्या तो नहीं आएगी। अगर आप छोटे कमरे के लिए एसी लगाना चाह रहे हैं और विंडो एसी खरीदना चाह रहे हैं तो यह आसानी से लग जाता है। अगर आप स्प्लिट एसी लगाना चाह रहे हैं तो यह सुनिश्चित कर लें कि इसे इंस्टॉल करने में आपको कोई दिक्कत न हो। क्योंकि स्प्लिट एसी को लगाना ज्यादा मुश्किल है और कई कंपनियां इसके इंस्टॉलेशन का चार्ज भी लेती हैं। हालांकि, स्प्लिट एसी में विंडो एसी के मुकाबले बिजली का बिल कम आता है।

एनर्जी कंजम्प्शन और क्षमता

अगर आपका कमरा 100 से 120 स्क्वायर फुट का है तो आप 1 टन का एसी लगा सकते हैं। वहीं, हॉल या बड़े कमरे के लिए 1.5 टन का एसी लगा सकते हैं। अगर आपके कमरे का साइज 175 स्क्वायर फुट है तो आप 1.5 टन के एसी से साथ जा सकते हैं। लेकिन इससे बड़े कमरे के लिए ज्याद क्षमता वाले एसी की जरूरत हो सकती है। बात करते हैं एनर्जी कंज्म्प्शन की, आप हमेशा 3 स्टार एसी को चुन सकते हैं। यह एक मीडियम रेंज होता है जिसमें बिजली की बचत होती है। अगर आप और इको-फ्रेंडली एसी खरीदना चाहते हैं तो 5 स्टार रेटिंग वाले एसी खरीद सकते हैं। ज्यादातर 5 स्टार रेटिंग वाले एसी स्प्लिट ऑप्शन में उपलब्ध होते हैं।

मेन्टेनेंस और वारंटी

अगर आप अपने एसी को ज्यादा लंबे समय तक चलाना चाहते हैं तो इसे समय-समय पर मेंन्टेनेंस कराना होता है। इसके साथ एसी खरीदते समय यह पता लगा लें कि एसी पर कितने साल की वारंटी मिल रही है। आमूमन, एसी पर 2 साल से लेकर 5 साल की वारंटी मिलती है। वारंटी के दौरान कंपनी अपने इंजीनियर को भेजकर आपके एसी का फ्री में मेन्टेनेंस करती है। एसी को सीजन शुरू होने से पहले मेन्टेनेंस कराने से आपको परेशानी नहीं उठानी पड़ती है। सबसे ज्यादा खतरा गैस लीक और कंप्रेसर का होता है। मेन्टेनेंस कराने से आपको इन समस्याओं से नहीं जूझना पड़ेगा।

फीचर और सुविधा के मुताबिक करें एसी का चुनाव

एसी खरीदने से पहले यह हमेशा ध्यान रखें की एसी के साथ क्या फीचर्स दिए जा रहे हैं। कई ब्रैंड्स के एसी में इको-मोड समेत कई आधुनिक फीचर्स दिए जा रहे हैं। कुछ ब्रैंड्स के एसी को आप अपने स्मार्टफोन से भी ऑपरेट कर सकेंगे। ऐसे में आप फीचर्स और सुविधा के मुताबिक एसी का चुनाव कर सकते हैं। कुछ ब्रैंड्स के एसी में ज्यादा फीचर्स तो होते हैं मगर वो आपके बजट में न हो तो आप उसे ईएमआई ऑप्शन के साथ भी खरीद सकते हैं। कई कंपनियां इन एसी को ईएमआई ऑप्शन के साथ उपलब्ध कराती हैं।

यह भी पढें:

नोकिया से लेकर शाओमी तक के ये हैं 20 हजार रुपये से कम के स्मार्टफोन, जानें फीचर्स

पेटीएम मॉल से लैपटॉप खरीदने पर मिलेगा 20,000 तक का कैशबैक, अमेजन पर ये है खास

Youtube ने भी अफवाहों को रोकने के लिए उठाया सख्त कदम, हर वीडियो की होगी जांच

Posted By: Harshit Harsh