Move to Jagran APP

इंटरनेट इस्तेमाल करते समय इन पांच बातों का जरूर रखें ध्यान, नहीं होंगे ऑनलाइन धोखाधड़ी के शिकार

इंटरनेट का इस्तेमाल बढ़ने के साथ-साथ ऑनलाइन धोखाधड़ी और हैकिंग के मामले भी तेजी से बढ़े हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ महत्वपूर्ण टिप्स देने जा रहे हैं जिन्हें आप अपनाकर ऑनलाइन फ्रॉड से बच सकते हैं।

By Ajay VermaEdited By: Published: Thu, 22 Oct 2020 03:58 PM (IST)Updated: Fri, 23 Oct 2020 08:07 AM (IST)
इंटरनेट इस्तेमाल करते समय इन पांच बातों का जरूर रखें ध्यान, नहीं होंगे ऑनलाइन धोखाधड़ी के शिकार
इंटरनेट की यह तस्वीर दैनिक जागरण की है

नई दिल्ली, टेक डेस्क। इंटरनेट का इस्तेमाल बढ़ने के साथ-साथ ऑनलाइन धोखाधड़ी और हैकिंग के मामले भी तेजी से बढ़े हैं। ऐसे में अब यह सवाल उठता है कि ऑनलाइन धोखाधड़ी से बचने के लिए हमें इंटरनेट का उपयोग करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। तो इसका जवाब आपको यहां मिलेगा। आज हम आपको कुछ महत्वपूर्ण टिप्स देने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप ऑनलाइन होने वाले फ्रॉड से बच सकते हैं। आइए जानते हैं...

loksabha election banner

हर अकाउंट का अलग पासवर्ड रखें

लगभग सभी लोग आज के समय में कई सारे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में हर अकाउंट का पासवर्ड याद रखना मुश्किल होता है। इस परेशानी से बचने के लिए ज्यादातर लोग सभी अकाउंट के लिए एक पासवर्ड बना लेते हैं। लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि अगर हैकर्स के पास एक भी पासवर्ड चला जाता है, तो सभी अकाउंट पर हैक होने खतरा मंडराने लगता है। तो हमेशा ध्यान रखें कि हर अकाउंट का अलग-अलग पासवर्ड बनाएं। ऐसा करने से आपका निजी डाटा सुरक्षित रहेगा।

वेब साइट का URL जरूर चेक करें

सबसे पहले आप किसी भी वेबसाइट (चाहे वो आप बिल पे करने के लिए या फिर बैंकिंग सर्विस के लिए) को ओपन करने जा रहे हैं तो हमेशा वेबसाइट के URL को चेक करें वो https से शुरू होना चाहिए, जो यह दर्शाता है कि ये वेबसाइट एक सिक्योर कनेक्शन से कनेक्टेड है।

फ्री वाई-फाई का उपयोग करने से बचें

फ्री वाई-फाई या असुरक्षित वाईफाई कनेक्शन का इस्तेमाल शॉपिंग और बैंकिंग के लिए कभी न करें। ऐसा करने से आपका निजी डाटा पूरी तरह से सुरक्षित रहेगा और आप कभी हैकर्स का शिकार नहीं होंगे। 

अपनी सभी फाइल का बैकअप जरूर बना लें

अपने जरूरी फाइल्स का रेग्युलर बैकअप लेते रहें। ऐसा करने से किसी भी रेनसमवेयर के अटैक से बचा जा सकता है। इसके लिए आप अपने जरूरी डॉक्यूमेंट्स को हमेशा एक्सटर्नल ड्राइव में बैक-अप लें।

भूलकर भी किसी के साथ बैंकिंग डिटेल शेयर न करें 

अपने निजी और बैंकिग डिटेल्स को किसी के साथ फोन या ई-मेल या फिर SMS के जरिए शेयर न करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.