Move to Jagran APP

Reliance Jio Fiber के Installation, प्लान और मिलने वाले ऑफर्स के बारे में पूरी बात

Reliance Jio Fiber को 5 सितंबर 2019 को व्यावसायिक तौर पर रोल आउट किया जाएगा। इस बात की घोषणा कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने की। 5 सितंबर को Reliance Jio के तीन साल पूरे हो जाएंगे

By Harshit HarshEdited By: Published: Sat, 17 Aug 2019 12:25 PM (IST)Updated: Sun, 18 Aug 2019 10:51 AM (IST)
Reliance Jio Fiber के Installation, प्लान और मिलने वाले ऑफर्स के बारे में पूरी बात
Reliance Jio Fiber के Installation, प्लान और मिलने वाले ऑफर्स के बारे में पूरी बात

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Reliance Jio Fiber broadband plan पर से काफी लंबे समय के बाद Reliance की 42वीं AGM मीटिंग में पर्दा हटा है। पिछले साल आयोजित 41वीं AGM मीटिंग में Jio Giga Fiber के नाम से घोषित हुई हाई स्पीड ब्रॉडबैंड प्लान के व्यावसायिक रोल आउट के बारे में इस बार बताया गया। इस हाई स्पीड ब्रॉडबैंड प्लान को 5 सितंबर 2019 को व्यावसायिक तौर पर रोल आउट किया जाएगा। इस बात की घोषणा कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने की।

loksabha election banner

5 सितंबर को Reliance Jio के तीन साल पूरे हो जाएंगे। महत तीन साल में ही Jio देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी बन गई है। यही नहीं Jio इस समय दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी भी बन गई है। कंपनी के पास 34 करोड़ से ज्यादा एक्टिव उपभोक्ता है। Reliance Jio Giga Fiber का नाम बदल कर Jio Fiber कर दिया गया है। इस ब्रॉडबैंड सर्विस में यूजर्स को Rs 700 प्रति महीने से लेकर Rs 10,000 प्रति महीने के प्लान्स ऑफर किए जाएंगे।

हालांकि, किस प्लान में क्या ऑफर किया जाएगा, इसके बारे में 5 सितंबर को ही पता चलेगा। इस ब्रॉडबैंड प्लान में यूजर्स को कम से कम 100 Mbps की स्पीड से इंटरनेट डाटा का लाभ मिलेगा। यही नहीं, इसमें यूजर्स को अधिकतम 1 Gbps की स्पीड से डाटा का लाभ मिलेगा। यानी की आप एक HD क्वालिटी की मूवी को महज चंद सेकेंड में डाउनलोड कर सकेंगे। इस हाई स्पीड ब्रॉडबैंड प्लान के साथ कई और भी घोषणाएं की गई है।

Jio Fiber में मिलने वाली सुविधाएं

  • महज Rs 500 प्रति महीने की खर्च पर अमेरिका और कनाडा में अनलिमिटेड इंटरनेशनल कॉल की सुविधा भी दी जाएगी।
  • Jio Fiber यूजर्स को लाइफटाइम अनलिमिटेड फ्री कॉलिंग की सुविधा मिलेगी।
  • ईयरली प्लान लेने वाले यूजर्स को फ्री में HD सेट टॉप बॉक्स और स्मार्ट HD या 4K टीवी ऑफर किया जाएगा।
  • OTT (ओवर द टॉप) सर्विस के तहत यूजर्स को जिस दिन मूवी सिनेमाघरों में रिलीज होगी, उसी दिन टीवी पर भी उपलब्ध कराया जाएगा।
  • Internet Of Things के तहत, Jio Fiber यूजर्स के घर या ऑफिस को स्मार्ट होम या स्मार्ट ऑफिस बनाया जाएगा।

  • पोस्टपेड प्लस की भी घोषणा की गई, जिसमें यूजर्स को फ्री सिम डिलीवरी से लेकर कई और प्रॉयरिटी सर्विस भी उपलब्ध कराई जाएगी।
  • Jio-Microsoft की साझेदारी से भारत में कई डाटा सेंटर्स ओपन किए जाएंगे। इन डाटा सेंटर्स में यूजर्स के डाटा भारत में ही स्टोर किए जाएंगे।
  • Jio OTT सर्विस को अगले साल जून तक व्यावसायिक तौर पर रोल आउट किया जाएगा। वहीं, IoT सर्विस को यूजर्स के लिए 1 जनवरी 2020 से रोल आउट की जाएगी।
  • Jio Fiber यूजर्स को एक ही प्लान में Jio TV, ब्रॉडबैंड सर्विस, फिक्स्ड लाइन और इंटरनेट ऑफ थिंग्स जैसी कई सुविधाएं मिलेगी।

Jio Fiber के लिए कैसे करें अप्लाई

Jio Fiber की सर्विस लेने के लिए आपको पहले Jio Fiber प्रिव्यू ऑफर लेना होगा। इसे आप Jio की वेबसाइट से या फिर अगर आप Jio प्रीपेड या पोस्टपेड मोबाइल यूजर्स हैं तो आपको My Jio ऐप के जरिए प्रिव्यू ऑफर के लिए अप्लाई करना होगा। इसके लिए दो प्लान Rs 2,500 और Rs 4,500 उपलब्ध हैं। प्रिव्यू ऑफर के तहत जो भी राशि जमा की जाएगी, वो सिक्युरिटी डिपोजिट के तौर पर जमा की जाएगी, जिसे बाद में रिफंड कर दिया जाएगा। आपके पास अड्रेस प्रूफ, आईडी प्रूफ जैसी बेसिक डॉक्यूमेंट्स उपलब्ध होने चाहिए।

Installation प्रक्रिया

जैसे ही आप Jio Fiber के लिए अप्लाई करेंगे, Jio के इंजीनियर आपके एरिया को विजीट करके आपके कनेक्शन को इंस्टॉल कर देंगे। इंजीनियर की विजिट के महज 2 घंटे के बाद इंस्टॉलेशन प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। Jio Fiber के लिए अप्लाई करते समय यह जरूर ध्यान दें कि आपके एरिया में ये सर्विस उपलब्ध है कि नहीं। इसे चेक करने के बाद ही आप आगे बढ़ सकते हैं। अगर, आपके एरिया में ये सर्विस उपलब्ध नहीं है तो आपका रिक्वेस पेंडिंग रहेगा, जैसे ही सर्विस अवेलेबल होगी, आपको नोटिफाई किया जाएगा, ताकि आप फिर से अप्लाई कर सकें। प्रिव्यू ऑफर के तहत, इंस्टॉलेशन के लिए फिलहाल कोई चार्ज नहीं लिया जा रहा है। इसके व्यावसायिक लॉन्च के बाद चार्ज भी लिया जा सकता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.