नई दिल्ली, टेक डेस्क। टेलिकॉम ऑपरेटर्स Reliance Jio और Airtel ने हाल ही में अपनी Vo-WiFi कॉलिंग सर्विस की शुरुआत की है। इस सर्विस का लाभ सभी स्मार्टफोन्स पर उपलब्ध नहीं है, और न ही इस सर्विस को यूजर्स सभी टेलिकॉम सर्किल में एक्सेस कर पाएंगे। इस सर्विस को फिलहाल देश के चुनिंदा टेलिकॉम सर्किल्स के लिए ही उपलब्ध कराई गई है। इस सर्विस को जल्द ही देश की अन्य टेलिकॉम सर्किल के लिए भी उपलब्ध कराया जाएगा। दोनों ही टेलिकॉम कंपनियां इस सर्विस को टीयर-1 से लेकर टीयर-3 शहरों में उपलब्ध कराने की कोशिश कर रही हैं। इस सर्विस का फायदा ये है कि इसमें बिना मोबाइल नेटवर्क के भी वॉयस कॉलिंग की जा सकती है। इसके लिए आपका स्मार्टफोन WiFi के साथ कनेक्ट करना होगा। इस सर्विस को फिलहाल चुनिंदा स्मार्टफोन्स के सपोर्ट के साथ शुरू किया गया है। आज हम आपको इन सभी स्मार्टफोन्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिस पर इस सर्विस को एक्सेस किया जा सकेगा।

Vo-WiFi Calling क्या है?

इस सर्विस को इंटरनेट टेलिफोनी भी कहा जाता है। इस सर्विस के जरिए वाई-फाई नेटवर्क की मदद से वॉयस कॉलिंग फीचर का लाभ लिया जा सकेगा। इसका फायदा ये होगा कि जिन जगहों पर मोबाइल सिग्नल सही से नहीं पहुंच पा रहे हैं वहां भी यूजर्स किसी भी नंबर पर वॉयस कॉलिंग को कर सकेंगे। इस सर्विस की मदद से कॉल-ड्रॉप की समस्या नहीं आएगी और यूजर्स बिना किसी रूकावट के लंबी बात कर सकेंगे। Vo-WiFi को वॉयस ओवर वाई-फाई कहा जाता है। इस सर्विस को एक्टिवेट करने के लिए यूजर्स को अपने स्मार्टफोन की सेटिंग्स में जाकर एक्टिवेट करना होता है। इस सर्विस को एक्टिवेट कैसे करें, ये जानने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।

इन स्मार्टफोन्स पर करेगा काम

Airtel और Jio की ये वॉयस कॉलिंग सर्विस फिलहाल कुछ iPhones और एंड्रॉइड स्मार्टफोन्स पर उपलब्ध है, जिनमें iPhone 11, Samsung Galaxy Note 10 Plus, iPhone 11 Pro, Xiaomi Redmi K20 Pro, iPhone 11 Pro Max, Samsung Galaxy Note 10, iPhone XR, Samsung Galaxy M30, iPhone XS Max, Samsung Galaxy S10 Plus, iPhone 6s, Samsung Galaxy J6, iPhone 6s Plus, Samsung On 6, iPhone 7, Samsung A10s, iPhone 7 Plus, Samsung S10e, iPhone SE, Samsung Galaxy A30s, iPhone 8, Samsung Galaxy M20, iPhone 8 Plus, Samsung Galaxy S10, iPhone X, iPhone XS, Xiaomi Poco F1, Xiaomi Redmi K20, Samsung Galaxy A50s, OnePlus 7T, OnePlus 7T Pro, OnePlus 7 और OnePlus 7 Pro शामिल हैं।  

Posted By: Harshit Harsh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस