नई दिल्ली (टेक डेस्क)। चीनी स्मार्टफोन कंपनी Xiaomi ने हाल ही में Redmi Note सीरीज का लेटेस्ट स्मार्टफोन Redmi Note 6 Pro को लॉन्च किया है। इस फोन को मिड रेंज का सबसे बेहतर कैमरे फीचर वाला स्मार्टफोन कहा जा रहा है। फोन के बेस वेरिएंट (4GB रैम+ 64GB स्टोरेज) की कीमत 13,999 रुपये है जबकि, इसके हाई एंड वेरिएंट (6GB रैम+64GB स्टोरेज) की कीमत 15,999 रुपये हैं। इस स्मार्टफोन का मुकाबला HMD Global के कुछ महीने पहले लॉन्च हुए स्मार्टफोन Nokia 6.1 Plus से है। इस स्मार्टफोन को 4GB रैम+64GB स्टोरेज के साथ भारत में लॉन्च किया गया है। इस फोन की कीमत 15,999 रुपये है। आइए, जानते हैं इन दोनों ही स्मार्टफोन में से कौन सा स्मार्टफोन आपके लिए बेहतर साबित होगा।

डिस्प्ले

दोनों ही स्मार्टफोन के डिस्प्ले का डिजाइन लगभग एक जैसा है, दोनों ही में नॉच फीचर दिया गया है। Redmi Note 6 Pro का डिस्प्ले Nokia 6.1 Plus के मुकाबले थोड़ा बड़ा है। Nokia 6.1 Plus में 5.8 इंच का फुल एचडी प्लस (FHD+) TFT डिस्प्ले दिया गया है। जबकि, Redmi Note 6 Pro में 6.26 इंच का फुल HD+ IPS LCD डिस्प्ले दिया गया है। लेकिन Nokia 6.1 Plus में 2.5D कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास का प्रोटेक्शन दिया गया है। साथ ही डिस्प्ले का रिजोल्यूशन 1080 x 2280 पिक्सल है और आसपेक्ट रेश्यो 19:9 है।

प्रोसेसर

दोनों ही स्मार्टफोन स्नैपड्रैगन क्वालकॉम प्रोसेसर पर रन करता है। दोनों ही में Qualcomm स्नैपड्रैगन 1.8GHz ऑक्टाकोर प्रोसेसर एड्रिनो 509 GPU के साथ दिया गया है। तो कह सकते हैं कि परफार्मेंस के मामले में दोनों ही स्मार्टफोन एक जैसे हैं।

स्टोरेज

Redmi Note 6 Pro को दो रैम वेरिएंट्स 4GB+64GB/6GB+64GB में उपलब्ध है, जबकि Nokia 6.1 Plus केवल एक ही वेरिएंट 4GB+64GB में उपलब्ध है। Redmi Note 6 Pro में हाइब्रिड सिम स्लॉट दिया गया है, यानी कि आप एक समय में या तो अतिरिक्त सिम कार्ड या फिर स्टोरेज के लिए मेमोरी कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस स्मार्टफोन की मेमोरी को आप माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 256GB तक बढ़ा सकते हैं। Nokia 6.1 Plus में डेडिकेटेड मेमोरी कार्ड स्लॉट दिया गया है। आप इसकी मेमोरी को माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 400GB तक बढ़ा सकते हैं।

कैमरा

अब बात करते हैं स्मार्टफोन के सबसे महत्वपूर्ण कैमरा फीचर की तो Redmi Note 6 Pro में क्वॉड कैमरा सेटअप दिया गया है। यह कंपनी का पहला स्मार्टफोन है जो क्वॉड कैमरा सेटअप के साथ लॉन्च किया गया है। इसके बैक में ड्यूल रियर कैमरा दिया गया है, वहीं फ्रंट में भी सेल्फी के लिए ड्यूल सेल्फी कैमरा दिया गया है। रियर कैमरा के प्राइमरी सेंसर की बात करें तो इसमें 12 मेगापिक्सल का ड्यूल पिक्सल ऑटो फोकस लेंस f/1.9 अपर्चर के साथ दिया गया है। सेकेंडरी सेंसर 5 मेगापिक्सल का दिया गया है। सेल्फी कैमरे की बात करें तो इसमें 20 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर और 2 मेगापिक्सल का सेकेंडरी सेंसर प्रोट्रेट सेल्फी के लिए दिया गया है।

Nokia 6.1 Plus के कैमरा फीचर की बात करें तो इसमें भी ड्यूल रियर कैमरा बैक में दिया गया है। जिसका प्राइमरी सेंसर 16 मेगापिक्सल का f/2.0 अपर्चर के साथ दिया गया है। वहीं, इसमें सेकेंडरी लेंस 5 मेगापिक्सल का दिया गया है। फोन के फ्रंट में भी 16 मेगापिक्सल का लेंस दिया गया है।

बैटरी

Redmi Note 6 Pro में Nokia 6.1 Plus के मुकाबले ज्यादा दमदार बैटरी दिया गया है। Redmi Note 6 Pro में 4,000mAh की बैटरी दी गई है, जबकि Nokia 6.1 Plus में 3,060mAh की बैटरी फास्ट चार्जिंग सपोर्ट और USB Type-C पोर्ट के साथ दिया गया है।

ऑपरेटिंग सिस्टम

Nokia 6.1 Plus Google Android One प्रोग्राम का हिस्सा है इसकी वजह से इसमें Android 9.0 Pie ऑपरेटिंग सिस्टम दिया गया है। वहीं, Redmi Note 6 Pro में एंड्रॉइड ओरियो 8.0 बेस्ड MIUI 10 यूजर इंटरफेस दिया गया है। अन्य कनेक्टिविटी फीचर्स दोनों ही स्मार्टफोन में एक जैसे ही दिए गए हैं।

हमारा फैसला

अगर आप एक बेहतर सेल्फी कैमरा और दमदार बैटरी वाला स्मार्टफोन लेना चाहते हैं तो आप Redmi Note 6 Pro के साथ जा सकते हैं। लेकिन, अगर आपको एक बेहतर स्मार्टफोन नए ऑपरेटिंग सिस्टम और बेहतर परफार्मेंस के साथ चाहिए तो आप Nokia 6.1 Plus को चुनें।

यह भी पढ़ें:

फ्री में डाउनलोड करें ये ऐप्स, आपके फोन को रखेगा सुरक्षित

बजट हो या फ्लैगशिप, इन स्मार्टफोन पर मिल रहा है भारी डिस्काउंट

Honor 8C बजट रेंज में 4000mAh बैटरी के साथ लॉन्च, जानें कीमत और खास फीचर्स

Posted By: Harshit Harsh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस