Move to Jagran APP

प्लेन के कार्गो में पावर बैंक है बैन, जानें क्यों ये डिवाइस है इतना खतरनाक और कैसे बचें

लोग स्मार्टफोन के साथ-साथ पावर बैंक भी रखने लगे हैं। यह हमें इमरजेंसी के मौके पर डिवाइस चार्ज करने का काम करता है। लेकिन पावर बैंक को एयर ट्रैवल के दौरान कार्गो में शिप करना पूरी तरह बैन है

By Harshit HarshEdited By: Published: Wed, 06 Feb 2019 03:00 PM (IST)Updated: Mon, 11 Feb 2019 08:28 AM (IST)
प्लेन के कार्गो में पावर बैंक है बैन, जानें क्यों ये डिवाइस है इतना खतरनाक और कैसे बचें
प्लेन के कार्गो में पावर बैंक है बैन, जानें क्यों ये डिवाइस है इतना खतरनाक और कैसे बचें

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। स्मार्टफोन के बढ़ते चलन के साथ ही पावर बैंक की डिमांड भी इन दिनों काफी बढ़ी है। लोग स्मार्टफोन के साथ-साथ पावर बैंक भी रखने लगे हैं। यह हमें इमरजेंसी के मौके पर डिवाइस चार्ज करने का काम करता है। लेकिन पावर बैंक को एयर ट्रैवल के दौरान कार्गो में शिप करना पूरी तरह बैन है। साथ ही इन दिनों पावर बैंक की वजह से मौत की खबरें भी सामने आई हैं। ऐसे में अगर आप भी पावर बैंक का इस्तेमाल करते हैं तो आपको हम इसके सुरक्षित इस्तेमाल करने के तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं। सबसे पहले हम जानते हैं कि पावर बैंक को एयर ट्रैवल के दौरान कार्गो में शिप करना क्यों बैन है। पावर बैंक को अपने बैक पैक के साथ रखने के लिए क्यों कहा जाता है।

loksabha election banner

आपको बता दें कि एयरलाइन्स पावर बैंक को कार्गो लगेज के साथ ले जाने से मना करते हैं। इसके पीछे की मुख्य वजह सुरक्षा है। ऐसा इसलिए कि पावर बैंक में लिथियम सेल लगे होते हैं। लिथियम बैटरी के गर्म होने पर ब्लास्ट होने की संभावना बनी रहती है। यही एक कारण है कि प्लेग के कार्गो लगेज के साथ पावर बैंक को ले जाने पर मनाही है। IATA (इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन) ने 2017 में रिवाइज्ड रेग्युलेशन के मुताबिक लिथियम मेटल या लिथियम बैटरी को ट्रांसपोर्ट करने पर बैन लगा दिया गया है।

पावर बैंक एक तरह का पोर्टेबल डिवाइस है जिसकी मदद से आप अपने स्मार्टफोन, टैब आदि डिवाइस को चार्ज कर लेते हैं। IATA के गाइडलाइन्स के मुताबिक खतरनाक गुड्स रेग्युलेशन्स के मुताबिक पावर बैंक को बैटरी की श्रेणी में रखा गया है जिसे UN 3480 और लिथियम बैटरी को UN 3090 की कैटेगरी में रखा गया है। यात्रियों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले पावर बैंक से शॉर्ट शर्किट होने का खतरा रहता है। इसलिए इसे सिर्फ बैगेज के साथ ले जाने की अनुमति है न कि कार्गो लगेज के साथ। पावर बैंक की बैटरी से आग लगने का खतरा बरकरार रहता है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो नई दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर हर दिन कम से कम दो यात्रियों को पावर बैंक की वजह से रोका जाता है।

अब आप सोच रहे होंगे की पावर बैंक जब इतना खतरनाक होता है तो इसका इस्तेमाल हम क्यों करते हैं। विमान का कार्गो इंजन के पास होता है जिसकी वजह से इसमें गर्मी काफी ज्यादा होती है। गर्म होने की वजह से पावर बैंक के ब्लास्ट होने और विमान में आग लगने का खतरा बना रहता है। आपको हम एक घटना के बारे में बताने जा रहे हैं। पिछले कुछ समय पहले नाइजीरिया की एक लड़की के लिए पावर बैंक जानलेवा साबित हुआ। उस लड़की ने अपना पॉवर बैंक रिचार्ज करते हुए उसे अपने सीने पर रखकर सो गई। चूंकि पावर बैंक रिचार्ज हो रहा था तो वह ओवरहीट हो गया, उसकी स्किन जल गई और उसके बाद बिजली का झटका लगा और नींद में ही उसकी मौत हो गई। उसके माता-पिता को अगली सुबह वह मृत मिली और उसके ऊपर रखा पावर बैंक शरीर में धंस गया था। इलेक्ट्रॉ निक डिवाइस को बहुत हल्के में लेना इस लड़की को भारी पड़ गया और यह उसकी जान लेकर ही गया।

चीन में चलती बस में फटा पावर बैंक

पावर बैंक की एक घटना चीन में हुई थी। यहां का एक एक वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुआ था जिसमें अचानक बस में बैठे शख्स के बैग में रखा पावर बैंक अचानक फट गया। यह हादसा चीन के गुआंगज़ौ में ये हादसा हुआ था। शख्स पैरों पर बैग लेकर बैठा था और वह पास में बैठे शख्स से बात करने में बिजी था। सीसीटीवी में ये हादसा कैद हो गया और पावर बैंक फटने के बाद आग की लपटें निकलने लगीं। शख्स ने बैग को बाहर फेक दिया क्योंकि बैग में रखे पावर बैंक से लगातार स्पार्किंग हो रही थी। हालांकि हादसे में बस में किसी को भी कुछ नहीं हुआ।

लंदन में भी हादसा

पिछले साल सितंबर में लंदन में टावर हिल स्टेशन पर ब्लास्ट हुआ था। घटना मोबाइल पॉवर बैंक फटने की वजह से हुई थी, जिसके बाद वहां अफरा-तफरी का माहौल हो गया। इसके चलते फौरन स्टेशन को भी खाली करा लिया गया था। इसमें कई लोगों के घायल होने की भी खबर थी।

पावर बैंक खरीदने से पहले जान लें ये 5 जरूरी बातें

  • पावर बैंक खरीदने से पहले उसकी कैपेसिटी के बारे में जरूर जांच ले। आपके फोन में अगर 3,000 एमएएच की बैटरी दी गई है, तो आपको कम से कम 5,000 एमएएच या इससे ऊपर के कैपेसिटी का पावर बैंक खरीदना चाहिए। आमतौर पर 10,000 एमएएच या इससे ऊपर के पावर बैंक को खरीदना आपके लिए उपयुक्त होगा।
  • खरीदते समय यह भी जांच लें कि उसमें कितने पोर्ट दिए गए हैं। आमतौर पर पावर बैंकमें एक यूएसबी पोर्ट दिया जाता है। लेकिन आजकल आ रहे ज्यादातर पावर बैंक में 2 पोर्ट दिए जाते हैं, इससे आप एक साथ दो डिवाइस चार्ज कर सकेंगे।
  • पावर बैंक बनाने वाली कई कंपनियां है मल्टीफंक्शनल पावर बैंक भी बनाती हैं। लेकिन सही ब्रैंड का पावर बैंक खरीदना आपके लिए फायदेमंद होगा। कुछ मुख्य ब्रैंड के पावर बैंक हैं जो हो सकता हो इतना किफायती न हो लेकिन काफी लंबे समय तक चल सकता है।
  • आमतौर पर पावर बैंक में लिथियम ऑयन बैटरी का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन इसे खरीदते समय बैटरी के बारे में जानकारी लेना फायदेमंद होगा।
  • पावर बैंक को आसानी से कहीं ले जाया जा सके इसका ध्यान रखना भी जरूरी है। इसे खरीदते समय यह ध्यान रखना चाहिए की आप उसे कहीं भी ले जा सकें। इसलिए कई कंपनियां आजकल छोटे साईज के पोर्टेबल पावर बैंक बनाने पर ध्यान दे रही हैं।

यह भी पढ़ें:

Jio GigaFiber: प्लान्स से लेकर इंस्टॉलेशन और प्रिव्यू ऑफर की सारी जानकारी

इस नई तकनीक से मेडिकल क्षेत्र में आएगी क्रांति, सर्जरी के खर्च में आएगी 70 फीसद की कमी

इस महीने से कम हो जाएगा आपके टीवी का बिल, जानें TRAI के नए नियमों का Impact


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.