Move to Jagran APP

पीएम मोदी ने लॉन्च किया नया यूपीआई मोड eRUPI, जानिए 10 प्वाइंट में सब कुछ

PM Modi Launch e-RUPI यह UPI ट्रांजैक्शन का ही नया रुप है। यह गिफ्ट वाउचर की तरह काम करते हैं। अगर आपने Sodexo कूपन का इस्तेमाल किया है तो eRUPI को उसी का अपडेटेड वर्जन कहा जा सकता है।

By Saurabh VermaEdited By: Published: Mon, 02 Aug 2021 09:10 PM (IST)Updated: Tue, 03 Aug 2021 07:53 AM (IST)
पीएम मोदी ने लॉन्च किया नया यूपीआई मोड eRUPI, जानिए 10 प्वाइंट में सब कुछ
यह e-RUPI की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। पीएम मोदी ने नया डिजिटल पेमेंट मोड eRUPI लॉन्च किया है। यह UPI ट्रांजैक्शन का ही नया रुप है। यह गिफ्ट वाउचर की तरह काम करते हैं। अगर आपने Sodexo कूपन का इस्तेमाल किया है, तो eRUPI को उसी का अपडेटेड वर्जन कहा जा सकता है। इसका इस्तेमाल खास उद्देश्य जैसे डायरेक्ट टू बेनिफिटिस के लिए किया जाता रहेगा।

loksabha election banner
  • क्या है e-RUPI

नई e-RUPI सर्विस एक तरह की प्रीपेड वाउचर सर्विस है, जिसकी मदद से बैंक से सीधे लाभार्थियों को योजनाओं का पैसा भेजा जाता है। मतलब अगर सरकार एलपीजी फिल कराने के लिए e-RUPI वाउचर भेजेगी, तो उससे केवल गैस सिलेंडर ही फिल कराया जा सकेगा। इस सर्विस की शुरुआत के बाद लाभार्थियों को पैसा कैश के तौर पर नहीं भेजा जाएगा। eRUPI वाउचर को QR Code या SMS बेस्ड e-वाउचर के जरिए लाभार्थी को भेज जाएगा।

  • कैसे काम करेगा e-RUPI

देशभर में e-RUPI वाउचर को 11 बैंको की ओर जारी किया जाएगा। यह एक प्रीपेड वाउचर है और यह डिमांड ड्रॉफ्ट की तरह काम करेगा। जब एक बार वाउचर इश्यू कर दिया जाएगा, तो लाभार्थी को एक QR कोड और SMS के जरिए e-RUPI वाउचर जारी किया जाएगा। QR कोड और SMS वाउचर एक वयक्ति को एक बार ही जारी किया जाएगा।

  • नहीं होगाी बैंक अकाउंट की जरूरत

e-RUPI वाउचर के इस्तेमाल के लिए लाभार्थियों को QR कोड और SMS वाउचर की जरूरत नहीं होगी। लाभार्थियों को बिना डिजिटल कार्ड, डिजिटल पेमेंट ऐप और इंटरनेट बैंकिंग सर्विस के बिना एक्सेस किया जा सकेगा।

  • योजनाओं के पैसे का गलत नहीं हो सकेगा इस्तेमाल

e-RUPI वाउचर को किसी खास मकसद जैसे वैक्सीन और मेडिसिन के जारी किया जा सकेगा। इसका गलत इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा।

  • जल्द eRupi में मिलेंगी ये सर्विस

eRUPI कार्ड से जल्द ज्यादा जल्द योजनाओं को जोड़ा जा सकेगा, जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों तक सरकारी और कॉरपोरेट योजनाओं को पहुंचाने में मदद मिलेगी।

  • क्यों e-RUPI की पड़ी जरूरत

नये पेमेंट सिस्टम से गरीब और जरूरतमंद तक लोगों तक मदद पहुंचाने में मदद मिलेगी। सरकार सीधे मॉनिटरी सपोर्ट का विस्तार करने में मदद मिलेगी।

  • कैसे जारी होगा e-RUPI

सरकार e-RUPI वाउचर को वेलफेयर सर्विस स्कीम के लिए जारी किये जाएंगे। योजना के तहत चाइल्ड वेलफेयर स्कीम, टीवी उन्मूलन प्रोग्राम, ड्रग्स और डाइग्नोसिक स्कीम जैसे आयुष्मान भारत प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना का लुत्फ उठाया जा सकेगा।

  • कोई भी जारी कर सकेगा e-RUPI वाउचर

e-RUPI वाउचर को कोई भी संस्था जारी कर सकता है। कोई प्राइवेट कंपनी अपने कर्मचारियों के लिए e-RUPI वाउचर जैसे हेल्थकेयर, एजूकेशन के लिए जारी किया जा सकता है।

  • कौन सी बैंक जारी करेंगी e-RUPI

e-RUPI को 11 बैंकों की ओर से जारी किया जाएगा। e-RUPI वाउचर को कुछ बैंक जारी कर सकेंगी। लेकिन उन्हें एक्सेप्ट नहीं कर पाएंगी। दिग्गज बैंक जैसे स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, आईसीआईसीआई बैंक, HDFC बैंक, पंजाब नेशनल बैंक और अन्य बैंक e-RUPI वाउचर को जारी कर सकेंगी साथ ही उन्हें इन बैंकों को रिडीम कर पाएंगे।

SBI, ICICI बैंक, HDFC बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, एक्सिस बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा पूरी तरह से e-RUPI कार्ड को सपोर्ट कर पाएगा।

केनरा बैं, इंडसइंड बैंक, इंडियन बैंक, कोटक बैंक और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से e-वाउचर को नहीं जारी किया जा सकेगा।

किसने बनाया e-RUPI

डिजिटल पेमेंट इकोसिस्टम e-RUPI को नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के साथ ही डिपॉर्टमेंट ऑफ फाइनेंशियल सर्विस (DFS), नेशल हेल्थ अथॉरिटी (NHA), मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ एंड फैमिली वेलफेयर (MOHFW) के सहयोग से जारी किया गया है। इसमें स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैं, HDFC बैंक और ICICI बैंक के सहयोग से लॉन्च किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.