नई दिल्ली, टेक डेस्क। दुनियाभर में कोरोना का संकट छाया हुआ है और भारत में भी इस स्थिति से निपटने के लिए अनलॉक 2.0 चल रहा है। ऐसे में लोग भी सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का पालन कर रहे हैं और अधिकतर लोग अभी भी घरों से ही काम कर रहे हैं। ऐसे में भारत में त्योहार का सीजन शुरू हो गया है और रक्षाबंधन को लेकर सभी के बीच काफी उत्साह नजर आ रहा है। इस दौरान ऐसे कई लोग हैं तो अपने घरों से दूर हैं और कोरोना  की वजह से कहीं आ जा नहीं सकते। तो उन लोगों को परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि तकनीक के इस युग में आपको अपनों से दूरी का अहसास ही नहीं होगा। यहां हम आपको वर्चुअली रक्षाबंधन सेलिब्रेट करने के बारे में बता रहे हैं। 

वीडियो कॉलिंग का करें इस्तेमाल

वर्चुअली रक्षाबंधन सेलिब्रेट करने के लिए आप वीडियो कॉलिंग का सहारा ले सकते हैं। वीडियो कॉलिंग की मदद से भाई-बहन इस त्योहार को दूरी के बाद भी प्यार से सेलिब्रेट कर सकेंगे। आज कई ऐसे वीडियो कॉ​लिंग ऐप्स मौजूद हैं जिनमें आप एक साथ 4 से अधिक लोगों के साथ कॉलिंग का आनंद ले सकते हैं। इनमें Zoom, Google Meet, Whatsapp, Facebook Messenger और Google Duo समेत कई ऐप्स शामिल हैं। खास बता है कि ये सभी ऐप्स फ्री वीडियो कॉलिंग की सुविधा देते हैं। इन ऐप्स का उपयोग करके आप रक्षाबंधन के दिन अपनों से जुड़े रह सकते हैं और भाई-बहन के प्यार के इस त्योहार के हर पल को परिवार के साथ एन्जाय कर सकते हैं।  

ऑनलाइन भेजें राखी व गिफ्ट

रक्षाबंधन पर घर नहीं जा पा रहे हैं तो आप अपने भाई को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के जरिए राखी भेज सकते हैं। भारत में लगभग सभी ई-कॉमर्स वेबसाइट्स पर राखी खरीदने और उनको डिलीवर करने की सुविधा उपलब्ध है। अमेजन इंडिया और फ्लिपकार्ट पर कई खूबसूरत राखियां उपलब्ध हैं। इसके अलावा आप चाहें तो राखी के साथ गिफ्ट भी कॉम्बो में खरीदकर अपने भाई को भेज सकते हैं। बस इतना ध्यान रखें कि जब आप ऑनलाइन राखी ऑर्डर करें तो उसके एड्रेस वहां का डालें जहां आपको राखी भेजनी है। इसके बाद आपके भाई के पास त्योहार पर आपकी राखी पहुंच जाएगी।

अगर राखी ऑनलाइन भेजी जा रही है तो भाई भी बहन को ऑनलाइन की राखी का गिफ्ट भेज सकते हैं। गिफ्ट के अलावा आप चाहें तो बहन को Amazon Gift Card भेज कार्ड भेज सकते हैं। इसमें आप 500 रुपये से लेकर 10,000 और उससे अधिक का गिफ्ट कार्ड सिलेक्ट कर सकते हैं। इस गिफ्ट कार्ड की मदद से आपकी बहन अपना पसंदीदा सामान खरीद सकती है। ऐसे में आपको यह टेंशन भी नहीं होगी कि बहन को आपका गिफ्ट पसंद आएगा या नहीं। इसके अलावा Paytm पर भी Gift Card की सुविधा उपलब्ध है। 

Posted By: Renu Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस