नई दिल्ली (टेक डेस्क)। HMD ग्लोबल की स्वामित्व वाली कंपनी Nokia की एक बार फिर से भारतीय बाजार में वापसी हो रही है। Nokia ने पिछले दो साल में कई मिड, बजट और प्रीमियम स्मार्टफोन्स भारतीय बाजार में उतारे हैं। इन स्मार्टफोन्स को भारतीय यूजर्स काफी पसंद भी कर रहे हैं। पिछले महीने Nokia ने अपने दो डिवाइस Nokia 3.1 Plus और Nokia 8110 4G फीचर फोन भारतीय बाजार में उतारे हैं। इससे पहले कंपनी ने Nokia 5.1 Plus और Nokia 6.1 Plus भी भारतीय बाजार में लॉन्च किया था।

Nokia 3.1 Plus की लॉन्चिंग के समय ही Nokia 7.1 के बारे में भी बताया गया था। इस स्मार्टफोन को इस महीने भारत में लॉन्च किया जाएगा। इस स्मार्टफोन को पहले ही ग्लोबल मार्केट में लॉन्च किया जा चुका है। इस स्मार्टफोन में कई कमाल के फीचर्स दिए गए हैं। आप इस स्मार्टफोन को इन 5 क्वालिटीज की वजह से खरीदना पसंद करेंगे। आपको बता दें कि Nokia 7.1 का लुक काफी हद तक Nokia 6.1 Plus से मिलता है। आइए, जानते हैं इन फीचर्स के बारे में

डिजाइन

सबसे पहले बात करते हैं फोन के डिजाइन की, इस स्मार्टफोन का बॉडी ग्लास का बना है साथ ही इसमें दिया गया सिल्वर एसेंस इसे प्रीमियम लुक देता है। इसके अलावा फोन में एज-टू-एज डिस्प्ले भी दिया गया है। इसके अलावा इसमें कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3 का प्रोटेक्शन भी दिया गया है। फोन के बैक में ड्यूल आयोनाइज्ड एल्युमीनियम 6000 सीरीज का फ्रेम डायमंड कट के साथ दिया गया है। इसके अलावा फोन में सिल्वर और कॉपर का ऐसेंस फ्रेम के साथ ही कैमरा, बटर और फिंगरप्रिंट सेंसर में भी मिलेगा।

डिस्प्ले

अब बात करते हैं फोन के डिस्प्ले की तो इसमें Nokia 6.1 Plus की तरह ही नॉच फीचर वाला डिस्प्ले दिया गया है। फोन में 6 इंच का बड़ा डिस्प्ले दिया गया है जो मल्टीपल कलर और हाईडाइमेंशन (HD) को सपोर्ट करता है। फोन में आप अच्छी क्वालिटी की वीडियो का आनंद ले सकते हैं।

कैमरा

स्मार्टफोन के प्रमुख फीचर्स में से एक कैमरा फीचर्स की बात करें तो इसमें 12+5 मेगापिक्सल का ड्यूल रियर कैमरा Zeiss के लेंस के साथ आता है। इसका रियर कैमरा बोकेह मोड, बोथी और प्रो मोड के सपोर्ट करता है। नोकिया के इस स्मार्टफोन का कैमरा पहले लॉन्च हुए Nokia 6.1 Plus के मुकाबले ज्यादा बेहतर है।

प्योर एंड्रॉइड एक्सपीरियंस

नोकिया के स्मार्टफोन्स एंड्रॉइड वन प्रोग्राम का हिस्सा है यही वजह से इस स्मार्टफोन में स्टॉक एंड्रॉइड ओरियो 8.0 ऑपरेटिंग सिस्टम मिलेगा। जल्द ही इस फोन में एंड्रॉइड के लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉइड 9.0 पाई का अपडेट मिलेगा।

कीमत

कीमत के मामले में भी यह स्मार्टफोन अन्य फोन पर भारी पड़ सकता है। कई खास फीचर्स होने के बाद भी इस फोन को आप मिड बजट यानी की 20,000 रुपये से कम कीमत में खरीद सकते हैं। Nokia 6.1 Plus को भी 15,999 रुपये की कीमत में लॉन्च किया गया है। 

यह भी पढ़ें:

दिखा OnePlus 6T का क्रेज, फोन खरीदने के लिए स्टोर के बाहर रातभर यूजर्स ने किया इंतजार

10 हजार रुपये से कम कीमत में खरीदे 5000 mAh बैटरी वाले ये स्मार्टफोन्स

WhatsApp ने रोल आउट किया प्राइवेट रिप्लाई फीचर, जानें कैसे करें इस्तेमाल

Posted By: Harshit Harsh