Move to Jagran APP

Money Saving Tips: दिन भर दनादन चलाएं AC, नहीं सताएगी बिजली बिल की चिंता

गर्मियों के शुरू होती ही हमें AC की जरूरत होती है लेकिन अगर हम इसका इस्तेमाल करते हैं तो हमें ज्यादा बिजली का बिल देना पड़ता है। इसलिए आज हम आपको एक टिप देने वाला है जिसकी मदद से आप जीरो बिल पर दिनभर AC चला सकते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyPublished: Sun, 28 May 2023 06:00 AM (IST)Updated: Sun, 28 May 2023 06:00 AM (IST)
Money Saving Tips: दिन भर दनादन चलाएं AC, नहीं सताएगी बिजली बिल की चिंता
Save money on electricity bill by using ac whole day

नई दिल्ली, टेक डेस्क। साल का ये समय गर्मियों की पहली झलक लेकर आता है, जो हमें झुलसा कर रख देती है। ऐसे में हम पहला रुख एसी की तरफ करते हैं, लेकिन इससे हमारी जेब पर भी भारी असर पड़ता है। ऐसा इसलिए क्योंकि एसी चलने से बिजली का बिल बहुत बढ़ कर आता है।

loksabha election banner

इतना ही नहीं हर साल AC को मैनेज और मेंटेन करने में भी काफी खर्चा करना पड़ता है। ऐसे में अगर हम एसी ना चलाएं तो गर्मी झेले नहीं तो मोटे बिजली बिल का भुगतान करें। अगर हम कहें कि हम आपके लिए एक ऐसा उपाय लाएं है, जो आपके बिजली खर्च को कम कर देगा और AC के मजे भी ले सकते हैं। आइये, इसके बारे में जानते हैं।

कैसे बचाएं बिजली बिल

अगर आप AC चलाने के बाद भी बिजली बिल बचाना चाहते हैं तो सोलर AC एक अच्छा विकल्प हो सकता है। ये एसी बिजली से नहीं चलता है। ये एसी सूरज की किरणों से एनर्जी लेते हैं और बिना बिजली के इस्तेमाल के ठंड़क पहुंचाता है। बता दें कि सोलर एसी सोलर पैनल्स की मदद से खुद को चार्ज करता है।

क्यों है रेगुलर AC से बेहतर?

जहां रेगुलर AC केवल बिजली से चलती है, वहीं सोलर AC को सोलर पावर, सोलर बैटरी बैंक और इलेक्ट्रिसिटी ग्रिड की मदद से चलाया जा सकता है। बता दें कि इस AC को चालने के लिए आपको सोलर पैनल लगवाना पड़ेगा। ये सोलर पैनल केवल सुबह काम करते है, लेकिन इसमें स्टोरेज के लिए बैटरी यूनिट मिलती है। इससे आप रात में बैटरी की मदद से रात में भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

कितनी होगी कीमत?

बता दें कि सोलर एसी आम एसी से महंगी होती है, मगर ये आपके हजारों के बिल को बिल्कुल जीरो कर देगा।आप इसे ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्लेटफॉर्म पर खरीद सकते हैं। जानकारी के लिए बता दें कि आपको सोलर एसी में भी रेगुलर एसी के फीचर्स जैसे- ऑटो स्टार्ट मोड, टर्बो कूल मोड, ड्राई मोड, स्लीप मोड, ऑन-ऑफ टाइमर, ऑटो क्लीन, स्पीड सेटिंग मिलते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.