नई दिल्ली यह सभी जानते हैं कि माइक्रोसॉफ्ट कॉरपोरेशन दुनिया की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर निर्माता कंपनी है।

दुनिया में अनगिनत कम्प्यूटर्स पर विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम तथा ऑफिस पैकेज उपयोग किया जाता है। लेकिन ऐसा नहीं है कि माइक्रोसॉफ्ट ने केवल सॉफ्टवेयर तक ही खुद को सीमित रखा है।

कंपनी ने हार्डवेयर प्रोडक्ट्स के क्षेत्र में हाथ आजमाया था। हालांकि वहां उसे अपेक्षित सफलता नहीं मिली थी।

आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही प्रोडक्ट्स के बारे में जिन्हें माइक्रोसॉफ्ट ने लॉन्च किया था, लेकिन उन्हें पहचान नहीं मिल सकी:

वाइफाई राउटर

वर्ष 2002 से 2004 के बीच कंपनी ने ब्रॉडबैंड राउटर का निर्माण भी शुरू किया था। यह उत्पाद काफी पसंद किया गया और अमेरिका में सबसे ज्यादा बिकने वाला दूसरे नंबर का वाइफाई उत्पाद बन गया था। 2004 के बाद इसका बाजार सिमटना शुरू हो गया था और फिर अंतत: कंपनी को उत्पादन बंद करना पड़ा।

कॉर्डलेस फोन

1998 में माइक्रोसॉफ्ट ने कॉर्डलेस फोन सिस्टम बनाया था, जिसकी विशेषता थी कि उसे पर्सनल कम्प्यूटर से इंटीग्रेट किया जा सकता था। इस फोन में स्पीच रिकग्निशन सिस्टम और कॉलर आईडी जैसे फीचर भी थे। हालांकि यह बाजार में चल न सका और डिब्बाबंद हो गया। इसके बाद माइक्रोसॉफ्ट ने फोन का उत्पादन कर दिया और दो वर्ष पहले लूमिया हैंडसेट्स के साथ बाजार में वापसी की है।

डिजिटल साउंड सिस्टम 80

1998 में माइक्रोसॉफ्ट तथा फिलिप्स ने मिलकर डिजिटल साउंड सिस्टम 80 का निर्माण किया था। इस डिवाइस में 3.5 एमएम की लाइन-इन तथा यूएसबी पोर्ट भी था।

फिंगरप्रिंट रीडर

माइक्रोसॉफ्ट फिंगरप्रिंट रीडर, समय से पहले लॉन्च किया गया प्रोडक्ट था। इसे सितंबर 2004 में पेश किया गया था और यह विंडोज एक्सपी तथा विस्टा, दोनों ही ऑपरेटिंग सिस्टम में काम करता था। इस प्रोडक्ट को माइक्रोसॉफ्ट ने ऑपरेटिंग सिस्टम की सिक्योरिटी को बढ़ाने के लिए बनाया था।

सरफेस हब

माइक्रोसॉफ्ट ने एक इंटरएक्टिव व्हाइट बोर्ड सरफेस हब भी बनाया है। इसे विंडोज 10 के साथ अटैच किया जा सकता है। यह एक वॉल माउंटेड टचस्क्रीन पीसी है। इसका 55 इंच तथा 84 इंच मॉडल बनाया गया है, जिनकी कीमत क्रमश: 7000 डॉलर तथा 20000 डॉलर है।

ज्यून

माइक्रोसॉफ्ट ने ऐपल के आइपॉड को टक्कर देने के लिए 2006 में ज्यून नाम का एक पोर्टेबल मीडिया प्लेयर बनाया था। लेकिन बिक्री के कमजोर आंकड़ों की वजह से 2011 में इसका उत्पादन बंद कर दिया गया।

Posted By: Shashi Bhushan Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस