नई दिल्ली, टेक डेस्क। Measure with iPhone: आपका आईफोन बड़ी संख्या में ऐसे फीचर्स से भरा हुआ है, जो आपके दैनिक जीवन में होने वाले जरूरतों को पूरा करने के साथ आपको हर दिन आश्चर्यचकित करने के लिए पर्याप्त हैं। हम बात कर रहे हैं मेजर ऐप की। यह ऐप आपको वस्तुओं, यहां तक कि मनुष्यों की ऊंचाई और चौड़ाई का अंदाजा लगाने में मदद करता है।फिर चाहे आप सालो पुराने iPhone 6S, iPhone SE 1st जेनरेशन का इस्तेमाल करें या लेटेस्ट iPhone 13 या iPhone 12 का उपयोग करें। मापने वाला ये ऐप आपके iPhone में ही मिलता है, ताकि आप वास्तविक दुनिया की वस्तुओं के आकार को आसानी से नाप सकें।

इस iPhone का प्री-इंस्टॉल्ड मेजर ऐप आपके डिवाइस को टेप मेजर में बदलने के लिए आग्मेटेड रियलिटी (AR) तकनीक का उपयोग करता है।इसके बाद ये अपने नियमित मापने वाले टेप की जगह ले लेता है। और आपको वस्तुओं के आकार को मापने देता है, ऑटोमेटिकली से आयताकार वस्तुओं के आयामों का पता लगाता है, साथ ही माप की एक तस्वीर भी सुरक्षित रखता है। आपको एक विजिबल गाइडलाइन भी मिलती है, जिससे आप वस्तुओं को अधिक आसानी से माप सकते हैं।

इसमें एक स्पिरिट मोड भी है, जो वस्तुओं को मापने के लिए एक और स्तर लेता है और आपको वस्तुओं के बारे में अधिक जानकारी देता है। आइये जानते है कि वस्तुओं को मापने के लिए iPhone के माप ऐप का उपयोग कैसे करें

  • मेजर ऐप खोलें, फिर किसी भी ऑन-स्क्रीन गाइडलाइन्स का पालन करें, जो आपको अपने डिवाइस को इधर-उधर करने के लिए कहते हैं। बता दें डिफ़ॉल्ट रूप से, आपको माप ऐप के साथ टेप माप उपकरण मिलेगा।
  • यह वस्तुओं के सीधे किनारों को निर्धारित करने के लिए आसान होगा। आपको दो बिंदुओं के बीच एक रेखा खींचने के लिए पिन सिस्टम का उपयोग करने की आवश्यकता होगी और इससे आपको उनके बीच की दूरी का पता चल जाएगा।
  • अगर आप वस्तु के करीब जाते हैं, तो, ऑनस्क्रीन मापने वाला उपकरण आपके द्वारा मापे जा रहे एलिमेंट के बिंदुओं के बीच सटीक दूरी रखने के लिए एक फुल रुलर बन जाएगा।
  • माप ऐप के स्पिरिट लेवल का उपयोग करने के लिए, बस दाईं ओर छोटे स्तर के आइकन पर टैप करें और फिर iPhone के एक्सेलेरोमीटर और जायरोस्कोप सेंसर का उपयोग करें।
  • इस फीचर का इस्तेमाल आप दो तरह से कर सकते हैं। यदि आप एक सपाट सतह को मापना चाहते हैं, तो बस iPhone को उस पर रखें, जो आपको दो सफेद घेरे दिखाएगा। यह एक
  • जबकि कम चौड़ी सतह के लिए, आइफोन को उसके किनारे पर घुमाएँ और उसकी सतह पर रखें। यह आपको सतह के सभी विस्तृत माप देगा।

Edited By: Ankita Pandey