नई दिल्ली, टेक डेस्क। अब वो जमाना नहीं रहा जब आपको अच्छी स्पेसिफिकेशन्स या परफॉरमेंस वाला स्मार्टफोन लेने के लिए अपनी जेब ढीली करनी पड़ती थी। स्मार्टफोन्स बाजार में बढ़ती प्रतिस्पर्धा के कारण आजकल पावरफुल चिपसेट, अच्छे कैमरा, फेस अनलॉक, फिंगरप्रिंट सेंसर, बड़ी बैटरी जैसी स्पेसिफिकेशन्स वाला स्मार्टफोन आपको आपके बजट में आसानी से मिल सकता है। जहां Xiaomi अच्छी कीमत में बेटर परफॉरमेंस वाले स्मार्टफोन ऑफर करता है। वहीं, Samsung और Realme समेत कई ब्रांड्स बजट रेंज में इस ब्रांड को टक्कर दे रहे हैं। अगर आप Rs 10000 की रेंज में स्मार्टफोन ढूंढ रहे हैं, तो ये है ऐसी ही कुछ टॉप मोबाइल्स की लिस्ट:

Xiaomi Redmi Note 7: भारत में Redmi Note 7S के 3GB रैम/32GB स्टोरेज वैरिएंट की कीमत Rs 10,999 है। इसके 4GB रैम/64GB स्टोरेज वैरिएंट की कीमत Rs 12,999 है। यह फोन ड्यूल सिम के साथ आता है। इसमें 6.3 इंच का फुल HD+ डिस्प्ले दिया गया है। यह फोन MIUI10 आधारित एंड्रॉइड पाई पर काम करता है। यह फोन P2i स्प्लैश-रेसिस्टेंट कोटिंग के साथ स्मार्टफोन के फ्रंट और बैक पर कोर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 प्रोटेक्शन दी गई है। यह फोन ऑक्टा-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 660 प्रोसेसर से लैस है। फोन को पावर देने के लिए 4000 एमएएच की बैटरी दी गई है जो क्विक चार्ज 4 फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करता है। फोटोग्राफी के लिए फोन में ड्यूल रियर कैमरा दिया गया है। इसका प्राइमरी सेंसर 48 मेगापिक्सल का है। वही, सेकेंडरी सेंसर 5 मेगापिक्सल का है। वहीं, सेल्फी कैमरा 13 मेगापिक्सल का है।

अगर आप Redmi सीरीज के अन्य स्मार्टफोन को खरीदना चाहते हैं तो Redmi 7 को भी विकल्प के तौर पर देख सकते हैं। Redmi 7 को यूजर्स के बजट के मुताबिक बनाया गया है। कीमत कम होने से इसके फीचर्स पर कोई असर नहीं पड़ा है। फीचर्स के मुताबिक भी यह फोन काफी दमदार है। इसे खरीदने के लिए क्लिक करें यहां

Samsung Galaxy M10: Galaxy M10 10000 रुपये के प्राइज सेगमेंट में आता है। इसके बड़े मॉडल 2GB रैम/16GB इंटरनल स्टोरेज वैरिएंट की कीमत 7990 रुपये है। वहीं, 3GB रैम/32GB वैरिएंट की कीमत 8990 रुपये है। इस फोन में 6.2 इंच LCD इंफिनिटी V डिस्प्ले के साथ HD+ रिजोल्यूशन दिया गया है। फोन में 19.5:9 का आस्पेक्ट रेश्यो दिया गया है। फोन में Waterdrop Notch दी गई है। M10 में 1.6 GHz Exynos 7870 चिपसेट के साथ 3GB तक की रैम दी गई है। हैंडसेट में 32GB तक की इंटरनल स्टोरेज मिलेगी।

स्टोरेज को 512GB तक माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से बढ़ाया जा सकता है। M10 में फिंगरप्रिंट सेंसर नहीं है। फोन में सिक्योरिटी के लिए सिर्फ फेस अनलॉक दिया गया है। M10 रियर पर ड्यूल कैमरा सपोर्ट के साथ आता है। इसमें 13MP का प्राइमरी और 5MP का सेकेंडरी अल्ट्रा वाइड-एंगल सेंसर दिया गया है। इसमें 5MP का फ्रंट शूटर मौजूद है। M10 में 3400mAh की बैटरी दी गई है। फोन Android 8.1 Oreo के साथ आता है।

Realme 3: Realme 3 के 3GB+32GB वेरिएंट को Rs 8,999 की कीमत में लॉन्च किया गया था। जबकि, इसके 4GB+64GB वेरिएंट की कीमत Rs 10,999 है। फोन में 6.2 इंच का एचडी प्लस रिजोल्यूशन वाला डिस्प्ले दिया गया है। फोन को ग्रेडिएंड डिजाइन के साथ तीन कलर ऑप्शन के साथ लॉन्च किया गया है। इसमें रेडिएंट ब्लू, डायनैमिक ब्लैक और क्लासिक ब्लैक कलर ऑप्शन्स में लॉन्च किया गया है।

Samsung के इस साल लॉन्च हुए Samsung Galaxy A50 को अमेजन से खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।

Samsung के इस साल लॉन्च हुए Samsung Galaxy A50 को अमेजन से खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।

फोन को पावर देने के लिए इसमें MediaTek Helio P70 ऑक्टाकोर 2.1 गीगहर्ट्ज आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस प्रोसेसर दिया गया है। फोन में डेडिकेटेड ड्यूल सिम कार्ड और मेमोरी कार्ड स्लॉट्स दिया गया है। फोन की इंटरनल स्पेस को आप माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 256 GB तक बढ़ा सकते हैं। फोन में दमदार 4,230 एमएएच की बैटरी दी गई है। फोन एंड्रॉइड पाई 9.0 पर काम करता है।

फोन के कैमरे फीचर्स की बात करें तो इसके बैक में 13+2 मेगापिक्सल का ड्यूल रियर कैमरा दिया गया है। फोन का प्राइमरी ड्यूल सेंसर f/1.8 अपर्चर के साथ आता है। फोन में नाइटस्कोप शूट फीचर भी दिया गया है। फोन का सेकेंडरी रियर कैमरा 2 मेगापिक्सल का दिया गया है। साथ ही रियर कैमरे के साथ LED फ्लैश भी दिया गया है। सेल्फी कैमरे की बात करें तो इसमें 13 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है जो HDR, बोकेह मोड आदि को सपोर्ट करता है।

Realme 3 Amazon पर खरीदने के लिए उपलब्ध है। इस स्मार्टफोन को यूजर्स बेहद पसंद कर रहे हैं। अगर आप भी Realme 3 को खरीदना चाहते हैं तो क्लिक करें यहां

Nokia 3.1 Plus: इस फोन को Amazon से Rs 8890 की कीमत में खरीदा जा सकता है। नोकिया ने इस फोन में 6 इंच का HD+ डिस्प्ले दिया है। इसके रियर पैनल पर मेटल फिनिश दिया गया है। कैमरा मॉड्यूल के आस-पास सिल्वर एक्सेंट के साथ इसमें फिंगरप्रिंट सेंसर भी मौजूद है। फोन मीडियाटेक हीलियो P22 चिपसेट और 3GB/32GB मेमोरी के साथ आता है। इसकी इंटरनल स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से 400GB तक बढ़ाया जा सकता है। यह एंड्रॉइड वन डिवाइज है। फोन एंड्रॉइड 8.1 ओरियो पर काम करता है। जल्द ही फोन को एंड्रॉइड 9 पाई का अपडेट भी मिलेगा। इस बजट स्मार्टफोन में रियर पर 13MP+5MP का ड्यूल कैमरा सेटअप दिया गया है। इसके फ्रंट में 8MP का शूटर दिया गया है। हैंडसेट को बैकअप देने के लिए 3500 mAh की बैटरी दी गई है।

अगर आप Nokia के स्मार्टफोन्स खरीदना चाहते हैं तो Amazon एक बेहतर विकल्प है। यहां आपको Nokia के कई स्मार्टफोन्स ऑफर्स के साथ मिल जाएंगे। इन्हें खरीदने के लिए क्लिक करें यहां

Xiaomi Redmi Y3: इसका पहला वेरिएंट 3 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज से लैस है जिसकी कीमत 9,999 रुपये है। यह फोन एंड्रॉइड 9 पाई पर आधारित MIUI 10 पर काम करता है। इसमें 6.26 इंच का एचडी+ डिस्प्ले दिया गया है जिसका पिक्सल रेजोल्यूशन 720x1520 है। इसका आस्पेक्ट रेश्यो 19:9 है। इस पर 2.5डी ग्लास और कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 की प्रोटेक्शन दी गई है। यह फोन ऑक्टा-कोर स्नैपड्रैगन 632 प्रोसेसर से लैस है। कैमरा सेगमेंट की बात करें तो फोन में ड्यूल रियर कैमरा मौजूद है। इसका पहला सेंसर f/2.2 अपर्चर के साथ 12 मेगापिक्सल का है। वहीं, दूसरा 2 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर है। रियर कैमरा फेज डिटेक्शन ऑटोफोकस (पीडीएएफ), इलेक्ट्रॉनिक इमेज स्टेबालइजेशन और ड्यूल एलईडी फ्लैश मॉड्यूल के साथ आता है। वहीं, सेल्फी के लिए फोन में 32 मेगापिक्सल का सेंसर मौजूद है।

यह भी पढ़ें:

WWDC 2019: जून 3 को Apple डेवलपर इवेंट में हो सकती है ये घोषणाएं

ICC World Cup: Airtel Cricket Bonanza Contest के साथ शानदार Prizes जीतने का मौका

Google ने Huawei Mate 20 Pro को अपने Android Q Beta Program में किया शामिल

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Sakshi Pandya

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप