नई दिल्ली, टेक डेस्क। इन दिनों वर्क फ्रॉम होम या ई-लर्निंग आम बात हो गई है। कोरोनावायरस महामारी को देखते हुए पिछले कुछ महीनों से ज्यादातर कंपनियां अपने कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम करने की सलाह दे रहे हैं। वहीं, केन्द्र सरकार द्वारा जारी लॉकडाउन 5 या अनलॉक 1.0 के गाइडलाइन्स के मुताबिक, ज्यादातर कंपनियों को वर्क फ्रॉम होम कराने के लिए कहा जा रहा है ताकि लोगों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जा सके। टेक्नोलॉजी ने हमारे लिए वर्क फ्रॉम होम से लेकर ई-लर्निंग और डिजिटलाइजेशन को आसान बना दिया है। अगर, आप भी इन दिनों वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं तो ये 6 एक्सेसरीज आपके काम को आसान बना सकते हैं।

एक्टिव न्वॉइज कैंसिलेशन वाले हेडफोन्स

वर्क फ्रॉम होम कर रहे कर्मचारियों को अपने टीम के साथ वर्चुअल मीटिंग या कॉन्फ्रेंस करना पड़ता है। ऐसे में उनके लिए हेडफोन्स एक जरूरी एक्सेसरीज है। लेकिन, कई ऐसे हेडफोन्स या ईयरफोन्स बाजार में उपलब्ध हैं, जिनका इस्तेमाल करने के बाद भी आपको बाहर की आवाजें सुनाई देती हैं और आप मीटिंग पर पूरी तरह से ध्यान नहीं दे पाते हैं। ऐसे में आपको एक्टिव न्वॉइज कैंसिलेशन (ANC) फीचर वाले हेडफोन्स की जरूरत होगी, जिसकी मदद से आप बाहर से आने वाले शोर-शराबे को काफी हद तक रिड्यूस कर सकेंगे। कम्प्यूटर सॉल्यूशन प्रोवाइड करने वाली कंपनी Lenovo ने ThinkPad X1 ANC हेडफोन्स को भारतीय बाजार में उपलब्ध कराया है। ये हेडफोन्स रीच ऑडियो एक्सपीरियंर और कंट्रोलेबल न्वॉइज कैंसिलेशन फीचर से लैस है। इसकी मदद से आप मीटिंग के दौरान क्रिस्टल क्लियर साउंड एक्सपीरियंस कर सकेंगे।

कॉम्पैटिबल माउस

लैपटॉप के टचपैड से आप पूरी एफिशिएंसी के साथ मल्टी टास्किंग फीचर को एक्सेस नहीं कर पाते हैं। ऐसे में आप लंबे समय तक काम करने के लिए एक्सटर्नल माउस का इ्स्तेमाल करते हैं। खास तौर पर डिजाइनिंग और एक्सल इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को एक्सटर्नल माउस की जरूरत होती है। Lenovo ThinkPad X1 प्रजेंटर माउस आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है। इसकी खास बात ये है कि ये वायर और वायरलेस दोनों को सपोर्ट करता है। इसे आप ब्लूटूथ के जरिए भी लैपटॉप से कनेक्ट कर सकते हैं या फिर आप USB केबल के जरिए भी कनेक्ट कर सकते हैं। 

डाटा ट्रांसफर सॉल्यूशन

वर्क फ्रॉम होम कर रहे यूजर्स को कई तरह के डाटा के साथ डील करना पड़ता है। ऐसे में कई बार मल्टीपल डिवाइस को लैपटॉप से कनेक्ट करना पड़ता है। ऐसे में आप ThinkPad USB-C Dock Gen2 डाटा ट्रांसफर डिवाइस का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें 10Gbps तक की स्पीड से मल्टीपल डिवाइस को कनेक्ट करके डाटा ट्रांसफर कर सकते हैं।

पावर बैक-अप

ऑफिस में काम करने वाले यूजर्स के लिए पावर बैक-अप सॉल्यूशन उपलब्ध रहता है, जिसकी वजह से लाइट जाने के बाद भी बिना किसी रुकावट के काम किया जा सकता है। वर्क फ्रॉम होम कर रहे यूजर्स के लिए भी Lenovo Powered USB-C Travel Hub के जरिए पावर बैक-अप सॉल्यूशन उपपलब्ध है। इस ट्रेवल रेडी पावरहाउस में वन स्टेप ट्रेवल डॉकिंग प्वाइंट दिया गया है। जिसकी मदद से आप अपने डिवाइसेज को कनेक्ट करके चार्ज कर सकते हैं। इसमें एक साथ 6 डिवाइस को कनेक्ट किया जा सकता है।

डेस्कटॉप यूजर्स के लिए वेबकैम

अगर, आपके पास लैपटॉप नहीं है और आप अपने घर में मौजूद डेस्कटॉप पर काम कर रहे हैं तो आपके लिए वीडियो कॉन्फ्रेंस मीटिंग में भाग लेना मुश्किल हो सकता है। ऐसे में आप Lenovo 500 FHD वेबकैम का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें पिक्सल परफेक्ट हाई डिफिनिशन पर आप वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर सकते हैं। 

की-बोर्ड

माउस की तरह ही की-बोर्ड भी एक बेहत जरूरी एक्सेसरीज है जो वर्क फ्रॉम होम कर रहे यूजर्स को चाहिए। इसके लिए यूजर्स Lenovo Prefessional Ultra Slim वायरलेस की-बोर्ड कॉम्बो का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये की-बोर्ड अल्ट्रा स्लिम है और बहुत ही कम स्पेस लेता है। इसमें री-चार्जेबल बैटरी का इस्तेमाल किया जा सकता है। एक बार चार्ज करने पार इसकी बैटरी 3 महीने तक इस्तेमाल की जा सकती है। इसे एक बार चार्ज होने में 2.5 घंटे का समय लगता है।

Posted By: Harshit Harsh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस