Move to Jagran APP

नहीं जानते वाटर प्रूफ, वाटर रिपेलेंट और वाटर रेसिस्टेंट में अंतर, तो जानें यहां

स्मार्टफोन में आ रहे नए फीचर के बीच का अंतर पता होना ज्ञान और जरुरत दोनों के हिसाब से आवश्यक है

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Tue, 24 Oct 2017 09:51 AM (IST)Updated: Tue, 24 Oct 2017 12:40 PM (IST)
नहीं जानते वाटर प्रूफ, वाटर रिपेलेंट और वाटर रेसिस्टेंट में अंतर, तो जानें यहां
नहीं जानते वाटर प्रूफ, वाटर रिपेलेंट और वाटर रेसिस्टेंट में अंतर, तो जानें यहां

नई दिल्ली (जेएनएन)। स्मार्टफोन आजकल सिर्फ रैम, प्रौसेसर और कैमरा के अच्छे होने से ही स्मार्ट नहीं बन जाते। स्मार्टफोन में कई अलग फीचर्स भी आने लगे हैं, जो इसे स्मार्ट बनाते हैं। अब फोन वाटर और डस्ट रेसिस्टेंट आते हैं। इन फोन्स पर पानी और धूल का भी कोई असर नहीं होता। ऐसे फोन यूजर्स के लाइफस्टाइल को ध्यान में रखकर बनाए जाते हैं। बाजार में ऐसे कई फोन हैं जिनमे कुछ वाटर प्रूफ, वाटर रिपेलेंट और ज्यादातर फोन वॉटर रेसिस्टेंट सर्टिफिकेट के साथ आते हैं।

loksabha election banner

यूजर्स को इन तीनों तरह के फीचर्स में आमतौर पर कन्फ्यूजन होता है। इस तरह का फोन लेने से पहले तीनों में अंतर जान लेना भी जरुरी है।

वाटर प्रूफ: वाटरप्रूफ फीचर के साथ आने वाले फोन को पानी में नुकसान नहीं होता। अक्सर कई स्मार्टफोन IP68 और IP67 सर्टिफिकेशन के साथ आते हैं, जिसका मतलब होता है कि फोन को 30 मीटर तक पानी में रखने के बाद भी कुछ नहीं होगा। इसी के साथ इस तरह के फोन्स को पानी के अंदर पिक्चर लेने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। सैमसंग, सोनी और एप्पल के डिवाइस मुख्यत: इस फीचर के साथ आते हैं।

वाटर रिपेलेंट: यह वाटर प्रूफ फीचर से एक स्तर कम है। इस फीचर का मतलब है की आपके फोन पर एक थिन-फिल्म चढ़ाई गई है जो फोन में पानी नहीं जाने देगी। इसे फोन के अंदर और बाहर दोनों तरफ लगाया जाता है। पानी से बचाने के लिए इस तरह के फोन पर हाइड्रोफोबिक सतह तैयार की जाती है, जिससे फोन पर पानी का असर नहीं होता और वह गंदगी को जमने भी नहीं देता। एक आम डिवाइस की तुलना में इस तकनीक से लैस फोन ज्यादा समय पानी में बिना खराब हुए रह सकते हैं।

वाटर रेसिस्टेंट: वाटर रेसिस्टेंट इस श्रेणी में सबसे छोटे स्तर का फीचर है। अगर आपका फोन वाटर रेसिस्टेंट है तो पानी में जाने पर वो ठीक नहीं रहेगा। इसका मतलब यह है की आपके फोन पर पानी की कुछ छीटें पड़ने के बाद भी नुकसान नहीं होगा। लेकिन, अगर आपका फोन वॉटर रेसिस्टेंट है तो आप अपने फोन को पानी में डालने की भूल मत करना।

इन तीनों में अंतर जानने के बाद आपके लिए इन फीचर्स से लैस फोन लेने में आसानी होगी। इसी के साथ आपको पता भी चल जाएगा की आपको कौन-से फीचर से लैस फोन लेना है।

यह भी पढ़ें:

एंड्रॉयड स्मार्टफोन खो जाने पर घर बैठे करें डिवाइस लॉक और डाटा डिलीट, मात्र 2 मिनट में

Refurbished स्मार्टफोन खरीदने से पहले इन बातों पर दें ध्यान

गूगल पर सर्च की गई निजी जानकारी को मात्र 4 स्टेप में मोबाइल से ऐसे करें डिलीट
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.