नई दिल्ली, टेक डेस्क। Google Map Secret Feature: आमतौर पर गूगल मैप (Google Map) का इस्तेमाल ड्राइविंग के दौरान सही रूट सेलेक्ट पता करने में किया जाता है। लेकिन क्या आपको पता है कि गूगल मैप केवल रास्ता सर्च करने तक ही सीमित नहीं है। पिछले कुछ वर्षों में गूगल मैप में कुछ शानदार फीचर्स को जोड़ा गया है, जो ना सिर्फ आपके सफर बल्कि आपकी लाइफ को आसान बना देंगे। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से -

Google Maps का ट्रैवल शेड्यूल

गूगल मैप पर आप ट्रैवल शेड्यूल तैयार कर सकते हैं। आमतौर पर लोग अपने ट्रैवेल शेड्यूल को ऑफिशियल या पर्सनल ईमेल पर सुरक्षित करते हैं। लेकिन बता दें कि आप गूगल मैप अपना ट्रैवेल चार्ट कर सकते हैं। गूगल मैप हॉलिडे फ्लाइट बुकिंग, होटल, रेंटल कार और रेस्टोरेंट रिजर्वेशन एक क्लिक में दिखाता है।

कैसे बनाएं ट्रैवेल शेड्यूल

  1. Google Maps पर जाइये, बॉटम मेन्यू में सेव्ड ऑप्शन पर टैप करें। 
  2. रिजर्वेशन पर क्लिक करते ही आपको अपने सभी अपकमिंग रिजर्वेशन की एक लिस्ट मिलेगी. ये लिस्ट आपके जीमेल से गूगल मैप पर आती है। 
  3. इससे आप अपने रिजर्वेशन की तारीख और लोकेशन सब जान जाएंगे।
  4. डायरेक्ट गूगल मैप्स सर्च बॉक्स में जाकर 'माय रिजर्वेशन' भी सर्च कर सकते हैं.

कैसे बुक करें डिनर टेबल

  1. गूगल मैप के जरिए आप डिनर टेबल बुक कर सकते हैं।
  2. इसके लिए Google Maps पर जाइए
  3. रेस्टोरेंट्स ऑप्शन पर टैप कर आपको नजदीकी जगहों की लिस्ट मिल जाएगी।
  4. फिर आप अपनी पसंद के हिसाब से रेस्टोरेंट सेलेक्ट कर लें।
  5. इसके बाद गूगल पे की ममद से पेमेंट भी किया जा सकेगा।

ट्रांसपोर्ट स्टेशन डायरेक्टरी

गूगल मैप एयरपोर्ट, मॉल और ट्रांसपोर्ट स्टेशन का डायरेक्टरी पेज तैयार करने की सुविधा देता है। इससे अपने आसपास खाने की जगह और फ्लाइट से पहले सामान खरीदने की नजदीकी जगह सर्च कर सकेंगे. इतना ही नहीं यह फीचर ये भी बताएगा कि दुकान किस फ्लोर पर स्थित है.

Edited By: Saurabh Verma