नई दिल्ली (टेक डेस्क)। कई लोगों को फोटोग्राफी का शौक होता है। इसके लिए वो बेहतर कैमरा की तलाश में रहते हैं। लेकिन फोन निर्माता कंपनियों ने स्मार्टफोन्स के कैमरा को बेहतर कर DSLR जैसे कैमरा की कमी को भर दिया है। कुछ वर्ष पहले तक केवल सिंगल कैमरा वाले स्मार्टफोन्स आते थे लेकिन अब कंपनियों फोन्स में चार कैमरा वाले सेंसर दे रही हैं। इससे पिक्चर क्वालिटी काफी बेहतर हो जाती है। हालांकि, फोन से खींची गई पिक्चर्स को भी लोग एडिट करते हैं। इसके लिए लोग थर्ड पार्टी ऐप्स या कैमरा ऐप्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन अगर किसी फोटो का बैकग्राउंड हाटना हो तब असल परेशानी सामने आती है। हालांकि, इसका भी इलाज किया जा सकता है। यहां हम आपको एक ऐसी वेबसाइट के बार में बता रहे है जिसकी मदद से आप मात्र 5 सेकेंड में ही फोटो का बैकग्राउंड हटा सकते है।

जानें कैसे रीमूव करें इमेज का बैकग्राउंड:

1. इस वेबसाइट का नाम remove.bg है। यहां से आप किसी भी इमेज का बैकग्राउंड रीमूव कर सकते हैं। आपको बता दें कि यह फीचर आर्टिफीशल इंटेलिजेंस पर काम करता है।

2. इसके लिए सबसे पहले जिस फोटो का बैकग्राउंड आपको चेंज करना है उसे अपने फोन से डाउनलोड कर कम्पयूटर में ले लें। या अगर आप फोन से वेबसाइट ओपन कर करना चाहते हैं तो वो भी कर सकते हैं।

3. इसके लिए आपको सबसे पहले remove.bg वेबसाइट को ओपन करना होगा।

4. इसके बाद फोटो को यहां अपलोड कर दें। जैसे ही आप इसे अपलोड कर देंगे नीचे की तरफ Original image और Image without background आ जाएगा। इसमें आपकी फोटो से बैकग्राउंड हो जाएगा।

आपको बता दें कि यह वेबसाइट फिलहाल AI आधारित है। यह केवल इंसानी चेहरें को ही पहचान सकती है। ऐसे में यह केवल उसी फोटो का बैकग्राउंड हटा पाएगी जिसमें चेहरा नजर आ रहा हो। हालांकि, वेबसाइट का कहना है कि जल्द ही वह इस एआई को हर तरह कि इमेज से बैकग्राउंड को हटाने के लिए तैयार करने वाली है। इसके अलावा जो इमेज आपको मिलेगी वह 500x500 पिक्सल रेजोल्यूशन वाली होगी।

यह भी पढ़ें:

Google ने बनाया अनोखा Winter Solstice Doodle, जानें क्या है इसका मतलब

Vivo 11, Vivo Nex को 101 रुपये में खरीदने का मौका, जानें कैसे उठाएं लाभ

Xiaomi Mi Pay की भारत में बीटा टेस्टिंग शुरू, आप भी बन सकते हैं हिस्सा 

Posted By: Shilpa Srivastava

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप