Move to Jagran APP

घर में लगे AC के गैस लीक होने से हो सकती है बड़ी दुर्घटना, ध्यान रखें ये 10 बातें

AC का इस्तेमाल आजकल आम हो गया है, लेकिन अपने बेडरूम में AC लगाने से पहले कुछ बातों का ध्यान देना जरूरी है

By Harshit HarshEdited By: Published: Thu, 04 Oct 2018 05:41 PM (IST)Updated: Mon, 08 Oct 2018 09:04 AM (IST)
घर में लगे AC के गैस लीक होने से हो सकती है बड़ी दुर्घटना, ध्यान रखें ये 10 बातें
घर में लगे AC के गैस लीक होने से हो सकती है बड़ी दुर्घटना, ध्यान रखें ये 10 बातें

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। इस सोमवार को चैन्नई के एक परिवार के लोगों की मौत AC के गैस के रिसाव की वजह से हो गई। क्या आप जानते हैं कि आपके बेडरूम में लगे AC से जहरीले गैस का रिसाव हो सकता है। इसलिए घर में लगे AC से होने वाले दुर्घटना से बचने के लिए आपको इन 10 बातों का ध्यान रखना होगा।

loksabha election banner
  • अपने AC को कभी भी एक्सटेंशन कोर्ड के जरिए कनेक्ट न करें। AC के लिए कम से कम 900 से 1200 वाट का पावर चाहिए होता है जो कि मोबाइल और लैपटॉप में इस्तेमाल होने वाले पावर या एक्सटेंशन कोर्ड से काफी ज्यादा होता है। ज्यादा लोड होने की वजह से आग लगने और शॉट-सर्किट होने का खतरा बरकरार रहता है।
  • AC में इस्तेमाल किया गया स्वीच हमेशा आपकी पहुंच के पास होना चाहिए, ताकि किसी भी तरह की आपात स्तिथि में उसे स्वीच ऑफ किया जा सके।
  • इस बात का ध्यान रखें कि AC के स्वीच के पास किसी भी तरह का वाटर सोर्स नहीं होना चाहिए। इसके अलावा सजावट के सामान भी AC के पास नहीं रखना चाहिए।
  • AC के वायर को हमेशा किसी भी गर्म सतह से दूर रखें, क्योंकि इसमें आग लगने का खतरा बरकरार रहता है।
  • AC के इलेक्ट्रिकल सॉकेट को हमेशा चेक करते रहें। इस बात को सुनिश्चित कर लें कि किसी भी तरह के इलेक्ट्रिकल शॉक का खतरा न हो।
  • अपने बेडरूम या घर में AC लगाने के लिए प्रोफेशनल्स को ही हायर करें या भी कंपनी के आधिकारिक इंजीनियर्स आकर ही आपके घर में AC इंस्टॉल करे।
  • अगर आप अपने AC को इनवर्टर या जेनरेटर पर चला रहे हैं तो इस बात का ख्याल रखें कि बिजली आने के बाद उसे इनवर्टर से स्वीच ऑफ कर दिया गया है।
  • AC के बाहरी सतह के खराब होने या क्षतिग्रस्त होने पर तुरंत उसे रिपेयर या मरम्मत कराएं। या फिर आपके AC से किसी भी तरह का आवाज आता है तो उसे रिपेयर कराएं।
  • अपने AC के एयर फिल्टर को समय-समय पर बदलवाएं।
  • गर्मी के मौसम की शुरुआत में ही अपने AC को चेक करें और उसका सर्विस करवा लें। ताकि, पूरे सीजन में आपका AC सही से काम करे। 

यह भी पढ़ें:

Airtel के सबसे सस्ते प्लान में मिल रहा है 42GB डाटा, Jio के इस प्लान को मिलेगी चुनौती

अपने मोबाइल नंबर से आधार को करना चाहते हैं अन-लिंक, सर्विस हो सकती है डिएक्टिवेट

IRCTC से टिकट बुक करने के बाद, इस तरह बदलें अपना बोर्डिंग स्टेशन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.