Move to Jagran APP

Jio GigaFiber Vs BSNL Vs Airtel V-Fiber: किसके प्लान्स हैं सस्ते, जानें

फिलहाल Jio GigaFiber को देश के चुनिंदा शहरों में ट्रायल के तौर पर शुरू किया जा चुका है

By Harshit HarshEdited By: Published: Fri, 11 Jan 2019 12:51 PM (IST)Updated: Sat, 19 Jan 2019 06:27 PM (IST)
Jio GigaFiber Vs BSNL Vs Airtel V-Fiber: किसके प्लान्स हैं सस्ते, जानें
Jio GigaFiber Vs BSNL Vs Airtel V-Fiber: किसके प्लान्स हैं सस्ते, जानें

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। इस साल टेलिकॉम सेक्टर में बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है। जहां एक तरफ सभी टेलिकॉम कंपनियां अपने नेटवर्क को अपग्रेड करने में लगी हैं। वहीं, 5G नेटवर्क के लिए भी ये कंपनियां अपने स्पेक्ट्रम बैंड को उपलब्ध करा रही है। मोबाइल इंटरनेट के साथ ही इस साल ब्रॉडबैंड में भी बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है। भारती Airtel के FTTH (फाइबर-टू-द-होम) ब्रॉडबैंड सर्विस Airtel V-Fiber के देश के चुनिंदा शहरों में शुरुआत के साथ ही सरकारी टेलिकॉम कंपनी BSNL और Jio का FTTH ब्रॉडबैंड सेवा Jio GigaFiber भी देश के कई शहरों में व्यवसायिक तौर पर शुरू हो सकती है। फिलहाल Jio GigaFiber को देश के चुनिंदा शहरों में ट्रायल के तौर पर शुरू किया जा चुका है। आइए, जानते हैं इन तीनों ही कंपनियों के FTTH ब्रॉडबैंड सेवा के बारे में

prime article banner

BSNL वायरलेस ब्रॉडबैंड

BSNL के इस वायरलेस ब्रॉडबैंड सेवा की बात करें तो देश की प्रमुख ब्रॉडबैंड सेवा प्रदान करने वाली कंपनी ने हाल ही में अपने FTTH ब्रॉडबैंड प्लान्स में बदलाव किए हैं। BSNL के ब्रॉडबैंड सेवा लेने वाले नए उपभोक्ताओं को वन टाइम सिक्योरिटी मनी का भुगतान करने पर यूजर्स को मुफ्त में ADSL WiFi मोडम दिया जाएगा। BSNL के ब्रॉडबैंड प्लान्स 299 रुपये से शुरू होकर 1,199 रुपये में उपलब्ध हैं। इसके अलावा BSNL के 1,277 रुपये के प्लान्स में यूजर्स को 100Mbps की स्पीड से 750GB डाटा का लाभ मिलता है।

Airtel V-Fiber

Airtel V-Fiber के प्लान्स की बात करें तो ब्रॉडबैंड प्लान 499 रुपये से शुरू होकर 1,999 रुपये तक उपलब्ध है। Airtel V-Fiber की शुरुआत फिलहाल दिल्ली एवं एनसीआर के यूजर्स के लिए किया गया है। वहीं, अगर आप छमाही और सालाना प्लान्स लेते हैं तो आपको 15 से 20 फीसद का फायदा होता है। Airtel ब्रॉडबैंड के पुराने यूजर्स को Airtel V-Fiber में अपग्रेड होने पर नया मोडम लेना होता है। इसके लिए 1,000 रुपये का भुगतान करना पड़ता है। जबकि नए यूजर्स को फ्री में मोडम मिलता है। नए यूजर्स को रजिस्ट्रेशन कराने के लिए 1,000 रुपये का भुगतान करना पड़ता है। Airtel V-Fiber यूजर्स को 8Mbps से लेकर 100Mbps तक की स्पीड में डाटा का लाभ मिलता है।

Jio GigaFiber

पिछले साल रिलायंस इंडस्ट्रीज के वार्षिक मीटिंग में Jio GigaFiber के बारे में घोषणा की गई। Jio GigaFiber FTTH (फाइबर-टू-द-होम) ब्रॉडबैंड सेवा की अभी चुनिंदा शहरों में ट्रायल चल रही है। Jio GigaFiber FTTH (फाइबर-टू-द-होम) ब्रॉडबैंड प्लान्स की सेवा लेने वाले यूजर्स माय जियो ऐप के जरिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इसके अलावा Jio GigaFiber ब्रॉडबैंड सेवा लेने वाले यूजर्स को 4,500 रुपये का भुगतान इंस्टॉलेशन के लिए करना होगा। Jio GigaFiber के प्लान्स की बात करें ब्रॉडबैंड प्लान्स 500 रुपये से शुरू होकर 1,500 रुपये तक है। Jio GigaFiber में यूजर्स को 1100GB डाटा एक महीने के लिए दिया जाता है। जिसमें यूजर्स को 100Mbps की स्पीड में डाटा का लाभ मिलता है। फिलहाल यह ऑफर प्रिव्यू ऑफर के तहत दिया जा रहा है।

यह भी पढ़ें:

Xiaomi Redmi Note 7 को 48MP कैमरा और 4000mAh बैटरी के साथ किया लॉन्च, पढ़ें कीमत और फीचर्स

10000 रु से कम कीमत में लॉन्च होगी Samsung Galaxy M सीरीज! ये फोन्स हो सकते हैं लॉन्च

Xiaomi ने Redmi 6 Pro की कीमत में की 1000 रुपये की कटौती, जानें नई कीमत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK