Move to Jagran APP

अपने पुराने स्मार्टफोन की स्पीड को कैसे करें फास्ट, जानिए

स्मार्टफोन पुराना है और दिन पर दिन उसकी स्पीड कम हो रही है तो यहां दिए गए कुछ टिप्स आपके लिए मददगार हो सकते हैं।

By Joyeeta BhattacharyaEdited By: Published: Fri, 11 Aug 2017 08:43 PM (IST)Updated: Sun, 13 Aug 2017 05:00 PM (IST)
अपने पुराने स्मार्टफोन की स्पीड को कैसे करें फास्ट, जानिए
अपने पुराने स्मार्टफोन की स्पीड को कैसे करें फास्ट, जानिए

नई दिल्ली (जेएनएन)। आज के टाइम में सभी लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन कुछ लोग अपने पुराने स्मार्टफोन का सालों तक इस्तेमाल करते रहते हैं। ऐसे स्मार्टफोन का स्लो हो जाना जाहिर है क्योंकि ये स्मार्टफोन पुराने सॉफ्टवेयर पर काम करता है। अगर आपका स्मार्टफोन भी कुछ साल पुराना हो गया है तो आपने ध्यान दिया होगा की फोन की परफॉर्मेंस धीमी होने लगी है। आज हम यहां आपके पुराने स्मार्टफोन को स्लो से फास्ट करने के तरीके बताएंगे।

loksabha election banner

लॉन्चर ओवरहॉल
अधिकतर एंड्रायड स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनियां अपने डिवाइस पर ऑपरेटिंग सिस्टम को कस्टमाइज कर लेती हैं। फोन में कंपनी की ओर से डिजाइन किए हुए स्किन्स व लॉन्चर मौजूद होते हैं। ऑपरेटिंग सिस्टम के फीचर्स के अलावा कंपनी के यूजर इंटरफेस में नए विजेट, लेआउट और दूसरे फीचर्स दिए जाते हैं, जो आपके स्मार्टफोन को स्लो करने की भी क्षमता रखते है। इससे बचने का सबसे बेहतरीन तरीका है, थर्ड-पार्टी लॉन्चर। ये लॉन्चर अधिकतर कस्टम फीचर्स को हटा देगा, साथ में आपको पर्सनलाइजेशन का विकल्प भी देगा।

लाइटर सोशल मीडिया करें इस्तेमाल:

सोशल मीडिया फेसबुक ने अपना लाइट वर्जन उपलब्ध कराया है। जो खास रूप से पुराने डिवाइसों पर अच्छा चलने और कम डाटा का उपयोग करने के लिए डिजाइन किया गया है (यह 2g डाटा कनेक्शन पर भी काम करता है)। जिसे आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। इसमें आपको फेसबुक के सभी फीचर्स मिलेंगे। अगर आपका फोन स्लो काम करता है तो आप फेसबुक के लाइट वर्जन का इस्तेमाल कर सकते हैं। फेसबुक के बाद ट्वीटर ने भी अपना लाइट वर्जन को लॉन्च किया है।

एप कैच और जंक फाइल को खाली करें:

आपके फोन में मौजूद एप्स आपके फोन के स्टोरेज को कम कर देते हैं। ऐसे में आपको फोन में से कुछ एप्स डिलीट करने पड़ते हैं। लेकिन फोन में से एप को डिलीट बिना किए आप के स्टोरेज को आसानी से बढ़ा सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले फोन की “Settings” में जाएं फिर ‘Storage’ और फिर ‘Internal Storage’ पर जाकर ‘Cached Data’ को क्लियर कर दें।

एक स्नैपेयर कैमरा:

बेसिक फोन में फुल फीचर वाले कैमरा ऐप नहीं होते। ऐसी स्थिति में आप बेहतर सुविधाओं लैस कैमरा एप का इस्तेमाल करने लगते हैं। ऐसे में आप ओपन कैमरा (मार्क हार्मन द्वारा) का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह पूरी तरह से फ्री है। इसके साथ ही यह एड फ्री एप है। साथ ही यह सभी फीचर्स से लैस है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.