नई दिल्ली (टेक डेस्क)। आज ज्यादातर लोग इंटरनेट की पहुंच के कारण रेलवे टिकट IRCTC वेबसाइट या ऐप के जरिए लोग करने लगे हैं। इस डिजिटल सेवा की वजह से रेलवे रिजर्वेशन काउंटर पर लगने वाली भीड़ कम हो गई है। पिछले साल भारतीय रेलवे ने अपने वेबसाइट और ऐप को अपग्रेड करते हुए इसे और भी सुविधाजनक बनाया है ताकि यूजर्स को टिकट बुक करते समय किसी भी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े। लेकिन, कभी-कभी हम टिकट बुक करते समय कुछ चीजों पर ध्यान नहीं दे पाते हैं जिसकी वजह से टिकट के पैसे कट तो जाते हैं लेकिन टिकट बुक नहीं हो पाती है। आज हम आपको ऐसी ही कुछ जानकारी देने जा रहे हैं जिसकी मदद से IRCTC से टिकट बुक करते समय पैसे कटने से बच सकते हैं।

आपको मालूम होगा कि रेलवे टिकट बुक करते समय हम निचली (लोअर) बर्थ का प्राथमिकता देते हैं। अगर आपके साथ महिला या कोई वरिष्ठ नागरिक है तो हम अक्सर लोअर बर्थ का ही चुनाव करते हैं। IRCTC से टिकट बुक करते समय हम अपने पसंद के आधार पर बर्थ का चयन करते हैं लेकिन इसकी कोई गारंटी नहीं होती है कि जिस बर्थ की टिकट आप बुक करना चाह रहे हैं वह उपलब्ध हो।

लेकिन आपको बता दें कि लोअर बर्थ को अगर आप विकल्प के तौर पर चुनते हैं और रेलवे के पास लोअर बर्थ उपलब्ध नहीं हुई तो आपकी टिकट बुक नहीं होगी। यहां तक की कभी-कभी टिकट बुक नहीं होने के बाद भी आपके बैंक अकाउंट से टिकट के पैसे कट जाते हैं। हालांकि, सात दिन के बाद आपके पैसे IRCTC आपके अकाउंट में रिफंड कर देती है।

इसलिए निचली बर्थ या लोअर बर्थ का विकल्प चुनने से पहले यह हमेशा ध्यान रखें कि कम से कम 150 टिकट अवेलेबल हो बुकिंग के लिए। अगर, 150 टिकट से ज्यादा बुकिंग के लिए अवेलेबल होता है तो आपके लोअर बर्थ मिलने की संभावना ज्यादा होती है। वहीं, अगर केवल 50 या 60 टिकट ही बुकिंग के लिए उपलब्ध हो तो लोअर बर्थ चुनने वाले विकल्प से बचें और बिना किसी विकल्प के ही टिकट बुक करें।

अगर, आपने गलती से विकल्प चुन लिया हो और टिकट बुक नहीं हुआ हो एवं पैसे भी कट गए हो तो आपको 7 दिन तक रिफंड के लिए इंतजार करना होगा। इसके बाद भी पैसा रिफंड नहीं होता है तो आप IRCTC के ग्राहक सेवा के जरिए अपनी ट्रांजेक्शन डिटेल्स को देकर पैसा रिफंड करवा सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

10 हजार रुपये से कम कीमत के ये पावरफुल स्मार्टफोन, मचा रहे हैं धूम

Realme U1 से लेकर Honor 8X तक ये हैं 15 हजार से कम के बेस्ट ड्यूल कैमरा स्मार्टफोन

Airtel, Vodafone और Jio के 200 रुपये से कम के ये रिचार्ज प्लान्स हैं बेस्ट 

Posted By: Harshit Harsh