नई दिल्ली (टेक डेस्क)। स्मार्टफोन्स के आने के बाद से लोग हर मोमेंट को कैप्चर करने लगे हैं। पिछले साल लॉन्च होने वाले कुछ बेहतरीन स्मार्टफोन्स में से आज हम आपको 4 ऐसे स्मार्टफोन्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें आप DSLR क्वालिटी की तस्वीर क्लिक कर सकते हैं। इन स्मार्टफोन्स की कैमरे क्वालिटी की वजह से ही इनकी कीमत भी प्रीमियम ही हैं। आइए, जानते हैं इन स्मार्टफोन्स के बारे में

iPhone XS Max

iPhone XS Max ड्यूल कैमरा सेटअप के साथ आता है। इसमें 12MP वाइड एंगल और टेलीफोटो कैमरा लेंस दिए गए हैं। इसमें ISP, न्यूरल इंजन और एडवांस एल्गोरिथ्म्स दिए गए हैं। डिटेलिंग की बात की जाए तो आईफोन से ली गई पिक्चर्स बेहतरीन रिजल्ट देती हैं। कैमरा में इस्तेमाल किये गए हार्डवेयर में 12MP वाइड एंगल कैमरा के साथ f/1.8 और सिक्स एलिमेंट लेंस है। इसके साथ टेलीफोटो लेंस f/2.4 अपर्चर के साथ आता है। दोनों कैमरा में ड्यूल ऑप्टिकल इमेज स्टेबलाइजेशन, ऑप्टिकल जूम, वीडियो रिकॉर्डिंग आदि मौजूद हैं। आईफोन XS Max से 4K वीडियोज शूट की जा सकती हैं। इसमें 4 बिल्ट-इन माइक भी दिए गए हैं। जिन लोगों को बोकेह इफेक्ट के साथ पोर्ट्रेट इमेज क्लिक करना पसंद है, उनके लिए पोर्ट्रेट लाइटनिंग मोड दिया गया है।

Google Pixel 3

कैमरा डिपार्टमेंट में इस फोन ने सिंगल कैमरा के साथ बेहतर परफॉर्म किया है। Google Pixel 3 12.2 मेगापिक्सल के सेंसर के साथ आता है। ज्यादा लाइट में भी इससे बेहतर रिजल्ट मिलते हैं। किसी भी फोन में सेकेंडरी कैमरा डेप्थ सेंसिंग के लिए उपलब्ध कराया जाता है। लेकिन इस फोन में सिंगल लेंस की मदद से ही बेस्ट पोट्रेट शॉट लिए जा सकते हैं। इसका सिंगल लेंस फोरग्राउंड और बैकग्राउंड को अलग-अलग कर DSLR जैसी इमेज देने में सक्षम है। यह f/1.8 अपर्चर के साथ 28 mm वाइड-एंगल लेंस है। साथ ही इसमें डयूल पिक्सल PDAF और इमेज स्टैबलाइजेशन के साथ आता है। हालांकि, फ्रंट कैमरा में कंपनी ने दो लेंस दिए हैं। 8 मेगापिक्सल का ड्यूल रियर कैमरा सेल्फी के लिए परफेक्ट च्वाइस है। इससे रेग्युलर सेल्फी के साथ पोर्ट्रेट मोड सेल्फी भी ली जा सकती हैं।

Samsung Galaxy Note 9

Galaxy Note 9 की कैमरा डिटेल्स Galaxy S9 प्लस जैसी ही हैं। फोन के रियर प्राइमरी कैमरा में वेरिएबल अपर्चर उपलब्ध है। इसके पीछे का आइडिया यह था की f/2.4 और f/1.5 में स्विच करने पर बिना शटर खोले कैमरा में अधिक लाइट एंटर कर सकती है। इसे मैन्युअली पोर्ट्रेट मोड में जाकर इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके सेकेंडरी कैमरा में 2X जूम लेंस और 12MP सेंसर दिया गया है। सैमसंग ने ऐसा इसलिए किया, ताकि दोनों सेंसर्स से पोर्ट्रेट मोड शूट किया जा सके। सैमसंग ने कैमरा में AI मोड भी दिया है जो पिक्चर में ऑब्जेक्ट को डिटेक्ट कर लेता है। लेकिन हमें AI के साथ और उसके बिना ली गई पिक्चर्स में कुछ बड़ा अंतर महसूस नहीं हुआ। सैमसंग में AR इमोजी और Bixby भी हैं जिनका होना-ना होना एक बराबर है। इस फोन की कैमरा क्वालिटी अच्छी है और जूम करने पर भी फोटो क्वालिटी खराब नहीं होती। इसमें 10 मिनट तक की 4K 30fps वीडियो रिकॉर्डिंग की जा सकती है। इसमें सुपर स्लो मोशन भी उपलब्ध है। सुपर स्लो मोशन में रिकॉर्डिंग 720p पर 960fps से शूट होती है। इसका 8MP फ्रंट कैमरा f/1.7 अपर्चर और ऑटोफोकस फीचर के साथ आता है।

Huawei Mate 20 Pro

Huawei Mate 20 Pro कई प्रीमियम स्मार्टफोन्स से आगे निकलता हुआ दिखाई देता है। इसमें Leica का 40 मेगापिक्सल का वाइड एंगल रियर कैमरा दिया गया है। इसके अलावा दो और कैमरे 20 मेगापिक्सल का वाइड एंगल और 8 मेगापिक्सल का टेलीफोटो लेंस दिया गया है। इस तरह से कुल मिलाकर तीन रियर कैमरा एलईडी फ्लैश के साथ दिया गया है। इसके रियर कैमरे से आप 2.5 cm का अल्ट्रा माइक्रो शॉट्स ले सकते हैं। इसके अलावा प्रोट्रेट मोड में एक्सेप्शनल डेप्थ दिया गया है। Huawei Mate 20 Pro के कैमरा को सुपर HDR तकनीक से लैस किया गया है जिसकी मदद से आपको एक बेहतर रियल इमेज मिलेगा। इसके अलावा 10X के ऑप्टिकल जूम वाली तस्वीर भी आप इसके कैमरे से क्लिक कर सकते हैं। आप इसके कैमरे से अंडरवाटर इमेज भी क्लिक कर सकते हैं जो कि एक यूनिक फीचर दिया गया है। हम आपके लिए इस फोन के कैमरा का पूरा रिव्यू लेकर जरूर आएंगे, लेकिन इस रिव्यू को पढ़कर आपको इस फोन के कैमरे के बारे में आइडिया तो लग ही गया होगा। इसके सेल्फी कैमरे की बात करें तो इसमें 24 मेगापिक्सल का RGB सेंसर दिया गया है जो एक उम्दा सेल्फी लेने में सक्षम है।

यह भी पढ़ें:

राजस्थान में मोबाइल ब्लास्ट होने से हुई व्यक्ति की मौत, भूलकर भी न करें मोबाइल के साथ ये काम

PUBG Mobile में जल्द आएगा Zombie mode, जानें नए अपडेट में क्या होंगे नए फीचर्स

Vivo के प्रीमियम स्मार्टफोन्स 101 रुपये में खरीद सकते हैं आप, जानें कैसे उठाएं लाभ 

Posted By: Harshit Harsh