नई दिल्ली (टेक डेस्क)। Tinder सबसे लोकप्रिय डेटिंग एप्स में से एक है। Tinder यूजर की लोकेशन के हिसाब से ही प्रोफाइल दिखाती है। इस एप के जरिए यूजर्स दायीं और बायीं ओर स्वाइप कर किसी भी प्रोफाइल को रिजेक्ट या सेलेक्ट कर सकते हैं। अगर दोनों लोगों ने एक दूसरे की प्रोफाइल पर बायीं ओर स्वाइप किया है तो यह It’s a crush का मैसेज देगा। इससे दोनों यूजर्स एक दूसरे से चैट कर पाएंगे। अगर आप इस एप पर नए हैं और आपको यह एप चलानी नहीं आती है तो हम आपको इस एप को ऑपरेट करने का तरीका बताने जा रहे हैं।

1. सबसे पहले इस एप को गूगल प्ले स्टोर या एप्पल एप स्टोर पर जाकर डाउनलोड कर इंस्टॉल करें।

2. एप को ओपन करें और अपने मोबाइल नंबर या फेसबुक अकाउंट से लॉगइन करें। अगर आप फेसबुक अकाउंट से लॉगइन करते हैं तो अकाउंट को सेटअप करना आसान होगा। क्योंकि फेसबुक से आपकी जानकारी एप में सिंक हो जाती है।

3. इसके बाद प्रोफाइल आइकन पर जाएं और गियर आइकन पर क्लिक करें। इससे आप एप की सेटिंग में पहुंच जाएंगे।

4. यहां आपको कुछ ऑप्शन्स मिलेंगे। पहला Discovery Settings होगा। इसके तहत यूजर्स को उनकी लोकोशन, इंटरेस्ट, डिस्टेंस और उम्र का ब्यौरा देना होगा। Show me सेक्शन में यूजर्स अपना जेंडर चुन सकते हैं।

5. इसके बाद App Settings में यूजर्स को नोटिफिकेशन और कॉन्टैक्ट अस सेक्शन मिलेगा। नोटिफिकेशन सेटिंग्स में यूजर्स पुश नोटिफिकेशन को बदल सकते हैं। वहीं, कॉन्टैक्ट अस सेक्शन में एप से संबंधित किसी भी बारे में सपोर्ट उपलब्ध होता है।

6. अब अगला विकल्प Editing your profile है। अपनी प्रोफाइल एडिट करने के लिए प्रोफाइल ऑप्शन पर जाएं और Edit info पर टैप करें। यहां आप जॉब, कंपनी, स्कूल आदि की जानकारी भर सकते हैं। साथ ही यूजर्स फोटो भी बदल सकते हैँ।

7. यहां एक flame-shaped सेक्शन भी मिलेगा। यहां यूजर्स की प्रोफाइल देखने को मिलेंगी। यूजर्स किसी भी प्रोफाइल को रिजेक्ट और सुपरलाइक कर सकते हैं। रिजेक्ट के लिए ‘X’ बटन, लाइक लिए हार्ट शेप बटन और सुपर लाइक के लिए ‘*’ बटन दिए गए होते हैं।

8. इसके बाद सेंडिंग मैसेज का भी विकल्प होता है। किसी भी अन्य यूजर से मैच होने के बाद आपको मैसेज आइकन पर क्लिक करना होगा। यह आइकन सबसे ऊपर दिया गया होता है। यहां उन सभी यूजर्स का नाम होगा जिनकी प्रोफाइल आपसे मैच हुई है। यहां आप किसी से भी चैट कर सकते हैं।

9. Tinder हर 12 घंटे में 100 दायीं ओर स्वाइप या लाइक की अनुमति देता है। साथ ही कई ऐसे फीचर्स हैं जो फ्री यूजर्स के लिए प्रतिबंधित हैं। अगर आप इस एप की सभी सुविधाओं का लाभ उठाना है तो आप को Tinder Plus और Tinder Gold की सदस्यता लेनी होगी। यह यूजर्स को अनलिमिटेड राइट स्वाइप, हर महीने एक बूस्ट और 5 सुपर लाइक प्रतिदिन का विकल्प देता है।

 यह भी पढ़ें:

दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल फैक्ट्री भारत के लिए इस तरह होगी फायदेमंद, जानें 6 बड़ी बातें

OnePlus 6 स्मार्टफोन पर मिल रहा 2000 रुपये का डिस्काउंट, इस तरह उठाएं ऑफर का फायदा

शाओमी एनिवर्सरी सेल आज: मात्र 4 रुपये में खरीदें Redmi Note 5 Pro और Y2 समेत

By Shilpa Srivastava