Move to Jagran APP

Google Maps को बिना इंटरनेट के इस्तेमाल करने के लिए फॉलो करें ये आसान ​टिप्स

अगर आपके फोन में इंटरनेट नहीं है और आप कहीं रास्ता भटक गए हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आप बिना इंटरनेट के भी Google Maps का उपयोग कर सकते हैं

By Renu YadavEdited By: Published: Thu, 25 Jun 2020 06:42 PM (IST)Updated: Fri, 26 Jun 2020 07:20 AM (IST)
Google Maps को बिना इंटरनेट के इस्तेमाल करने के लिए फॉलो करें ये आसान ​टिप्स
Google Maps को बिना इंटरनेट के इस्तेमाल करने के लिए फॉलो करें ये आसान ​टिप्स

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Google Maps की मदद से कहीं भी आना-जाना और लोकेशन पता करना बेहद ही आसान हो गया है। लोगों के बीच Google Maps ने एक भरोसेमंद नेविगेशन ऐप के तौर पर मजबूत जगह बना ली है। ऐसे में अगर आप कहीं बाहर है और आपका इंटरनेट काम नहीं कर रहा तो उस समय आप टेंशन में आ जाते हैं लेकिन आपको बता दें कि खराब इंटरनेट या बिना इंटरनेट के भी आप Google Maps का आराम से उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आपको इंटरनेट की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। यहां हम आपको बताएंगे बिना इंटरनेट के Google Maps का उपयोग करने के आसान टिप्स।

loksabha election banner

आप कहीं बाहर जा रहे हैं तो आप पहले से ही उस जगह के नेविगेशन यानि कि मैप को डाउनलोड करके रख सकते हैं और रास्ते में आप बिना इंटरनेट के भी Google Maps पर उस नेविगेशन को उपयोग कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं एंड्राइड और आईफोन में ऑफलाइन मैप डाउनलोड करने यानि बिना इंटरनेट के Google Maps के कैसे इस्तेमाल करें।

आईफोन में ऑफलाइन मैप डाउनलोड करने का तरीका

इसके लिए आपको अपने आईफोन या आईपैड पर सबसे पहले Google Maps ओपन करना होगा। Google Maps को ओपन करने के बाद उसमें साइनइन करें। लेकिन बता दें कि इसके लिए इंटरनेट कनेक्शन होना जरूरी है। 

Google Maps में साइनइन करने के बाद आप उस जगह को सर्च करें जहां आप जानें का प्लान कर रहे हैं। जैसे कि देहरादून। फिर वहां जगह के नाम के साथ एड्रेस आदि डालें और More के बटन पर टैप करें। More के बटन पर टैप करने के बाद आपको ऑफलाइन मैप के लिए डाउनलोड का विकल्प सिलेक्ट करना है। उसे सिलेक्ट करके आप उस जगह का मैप डाउनलोड कर लें और इसके बाद आपको मैप का उपयोग करने के लिए इंटरनेट की जरूरत नहीं पड़ेगी। 

एंड्राइड डिवाइस में ऑफलाइन मैप डाउनलोड करने का तरीका

अगर आप एंड्राइड फोन यूजर्स हैं तो भी आपको आईफोन की तरह ही अपने डिवाइस में Gogole Maps में ऑफलाइन मैप डाउनलोड करने का तरीका फॉलो करना होगा। इसमें भी ध्यान रखना होगा कि मैप डाउनलोड करने के लिए इंटरनेट कनेक्शन होना जरूरी है। हालांकि डाउनलोड होने के बाद आप उसे बिना इंटरनेट के बिना किसी परेशानी के इस्तेमाल कर सकेंगे। इसके बाद आप कहीं रास्ता नहीं भटकेंगे बल्कि नेविगेशन आपको उसद जगह तक आराम से पहुंचा देगा। 

Jagran HiTech #NayaBharat सीरीज के तहत इंडस्ट्री के लीडर्स और एक्सपर्ट्स ने क्या कहा है, ये जानने के लिए यहां क्लिक करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.