Move to Jagran APP

कैसे करें बिना सिम व इंटरनेट गूगल मैप्स का उपयोग

बिना इंटरनेट सेवा के भी आप मैप और नेवीगेशन का उपयोग कर सकते हैं। जी हां, आॅफलाइन गूगल मैप सेवा आपके लिए बेहद ही फायदेमंद है

By MMI TeamEdited By: Published: Tue, 15 Dec 2015 12:24 PM (IST)Updated: Tue, 15 Dec 2015 12:29 PM (IST)
कैसे करें बिना सिम व इंटरनेट गूगल मैप्स का उपयोग

अलग अलग जगह घूमना हर किसी को अच्छा लगता है लेकिन नए रास्तों पर खो जाने का डर भी हमेशा होता है। हालांकि मोबाइल में नेवीगेशन की वजह से लोगों को बेहद फायदा हुआ है लेकिन इसके उपयोग के लिए जरूरी है कि आपके फोन में इंटरनेट सेवा एक्टिव हो। भारत में आज भी कई ऐसे स्थान हैं जहां मोबाइल नेटवर्क तक नहीं मिलता तो मोबाइल पर इंटरनेट सेवा कैसे चलेगी। परंतु इसका भी उपाए है। आप आॅफलाइन गूगल मैप का सहरा ले सकते हैं। इसमें बिना इंटरनेट सेवा के भी आप मैप और नेवीगेशन का उपयोग कर सकते हैं।

loksabha election banner

पढ़ें, अपने एंड्रायड फोन को वायरस अटैक से बचाने के लिए अपनाएं ये 6 टिप्स

जी हां, आॅफलाइन गूगल मैप सेवा आपके लिए बेहद ही फायदेमंद है। आज ज्यादातर लोगों के पास एंड्रायड स्मार्टफोन है और इसमें गूगल मैप एप्लिकेशन पहले से इंट्रीग्रेटेड होता है। ऐसे में बस आपको आॅफलाइन मैप को अपने मोबाइल में डाउनलोड करना है। इसके माध्यम से आप कहीं हों बिना सिम के भी गूगल मैप और नेवीगेशन का उपयोग कर सकते हैं।
गूगल मैप में आॅफलाइन डाउनलोड का तरीका बेहद ही आसान है। हालांकि इसे सेटिंग में ढूंढ़ने की कोशिश करेंगे तो नहीं मिलेगा। गूगल मैप को आॅफलाइन डाउनलोड करने के लिए :

स्टेप 1: सबसे पहले आपको गूगल मैप के सर्च में जाना है।

स्टेप 2: सर्च में जाकर सबसे पहले आप उस स्थान का नाम लिखकर सर्च करें जिसका मैप आपको डाउनलोड करना है। जैसे— यदि जयपुर का मैप आॅफलाइन में डाउनलोड करना है तो जयपुर लिख कर सर्च बटन को प्रेस करें।

पढ़ें, भारत में आधी कीमत पर मिल रहा 'iPhone 5s'

स्टेप 3: अब एक बार जब शहर का मैप सामने आ जाए तो आप फिर से सर्च में जाएं और वहां ओके मैप्स (ok maps) लिखें।

स्टेप 4: ओके मैप्स (ok maps) लिखकर सर्च करते ही नीचे सेव का विकल्प आ जाता है। आप उस पर क्लिक करें।

स्टेप 5: सेव आॅप्शन प्रेस करते ही आपसे पूछा जाएगा कि किस नाम से मैप को सेव करना चाहते हैंं। नाम डालकर सेव करते ही उस शहर का मैप आॅफलाइन में सेव हो जाता है।

पढ़ें, प्रत्येक मंगलवार को बिना इनवाइट मिलेगा OnePlus X

आॅफलाइन मैप का उपयोग करने के लिए इंटरनेट की आवश्यकता नहीं है लेकिन मैप को आॅफलाइन में डाउनलोड करने के लिए इंटरनेट जरूरी है। वहीं गूगल मैप में आप एक बार में 50×50 किलोमीटर क्षेत्र का ही मैप डाउनलोड कर सकते हैं। हालांकि यह मैप बेहद ही हल्का होता है और आसानी से सेव हो जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.