नई दिल्ली (टेक डेस्क)। इन दिनों Youtube पर सबसे ज्यादा ऑनलाइन वीडियो देखा जा रहा है। पिछले कुछ साल में भारत में यू-ट्यूब पर वीडियो देखने वाले यूजर्स की संख्या में जबरदस्त बढ़ोत्तरी देखने को मिली है। इसका श्रेय जाता है टेलिकॉम कंपनियों के बीच चल रहे प्राइस वॉर को। टेलिकॉम कंपनियां सस्ती दरों पर डाटा उपलब्ध करा रही है जिसकी वजह से मोबाइल फोन पर वीडियो देखने का चलन बढ़ा है।

गूगल के स्वामित्व वाली कंपनी Youtube पर आप अपना चैनल बनाकर वीडियो अपलोड कर सकते हैं। आजकल यू-ट्यूबर्स की संख्या काफी बढ़ी है। ज्यादातर युवा यू-ट्यूब पर वीडियो अपलोड करके अच्छी कमाई कर रहे हैं। लेकिन सिर्फ वीडियो अपलोड करने से ही आपको यू-ट्यूब पैसे नहीं देता है। जब आपके वीडियो को ज्यादा से ज्यादा यूजर्स देखते हैं तब ही आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने वीडियो को यू-ट्यूब पर ट्रेंड कराना होता है। आज हम आपको 4 ऐसे ट्रिक्स बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप अपने वीडियो को यू-ट्यूब पर ट्रेंड करा सकेंगे।

वीडियो अपलोड करते समय रखें डिस्क्रिप्शन का ख्याल

वीडियो को ट्रेंड कराने के लिए वीडियो के बारे में कम से कम 300 शब्दों का डिस्क्रिप्शन लिखना जरूरी होता है। जितनी अच्छी तरह से वीडियो को आप डिस्क्राइब करेंगे, उसके ट्रेंड करने का चांस ज्यादा होता है। इसके अलावा डिस्क्रिप्शन मे अपने लोकप्रिय वीडियो का लिंक भी डाल सकते हैं। ताकि यूजर्स आपके उस वीडियो के लिंक पर भी क्लिक करके उसे देख सके।

Tags और Keywords का रखें ध्यान

कोई भी वीडियो तभी वायरल होगी जब उसे ज्यादा-से-ज्यादा लोग देखेंगे और लोग तभी देखेंगे जब ट्रेडिंग कीवर्ड और टैग वीडियो में डाला जाएगा। इसलिए जब भी Youtube पर वीडियो अपलोड करें तो ट्रेंडिग कीवर्ड और टैग्स जरूर डालें।

वीडियो के थंबनेल का रखें खास ध्यान

वीडियो वायरल होने के लिए उसका थंबनेल (वीडियो शुरू होने से पहले दिखने वाली फोटो) शानदार होना जरूरी है, क्योंकि थंबनेल को देखकर ही आप और हम किसी वीडियो पर क्लिक करते हैं। थंबनेल हमेशा ऐसा बनाएं जिसे देखकर यूजर उस पर क्लिक करने पर मजबूर हो जाए।

सोशल मीडिया पर करें शेयर

किसी भी वीडियो को वायरल होने के लिए उसका सोशल मीडिया पर पहुंचना जरूरी होता है। जब तक आपका वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर नहीं होगा तब तक वह वायरल नहीं होगा और ट्रेंड नहीं करेगा।  

Posted By: Harshit Harsh