Move to Jagran APP

पेटीएम वॉलेट से अपने बैंक अकाउंट में नि:शुल्क ऐसे करें पैसे ट्रांसफर

नोटबंदी के कारण देश में कैश की कमी हो गई है, जिस कारण लोग नकदी का इस्तेमाल करने से बच रहे हैं। स्थिति यह हो गई है की लोगो के पास खुल्ले पैसे नहीं बचे हैं

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Wed, 23 Nov 2016 03:37 PM (IST)Updated: Wed, 23 Nov 2016 04:30 PM (IST)
पेटीएम वॉलेट से अपने बैंक अकाउंट में नि:शुल्क ऐसे करें पैसे ट्रांसफर

नई दिल्ली| नोटबंदी के कारण देश में कैश की कमी हो गई है, जिस कारण लोग नकदी का इस्तेमाल करने से बच रहे हैं। स्थिति यह हो गई है की लोगो के पास खुल्ले पैसे नहीं बचे हैं। जिनके पास खुल्ले पैसे बचे भी है, वह आगे का ख्याल रखते हुए उसे खर्चना नहीं चाह रहे| ऐसे में कई लोगों ने पेमेंट वॉलेट इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है। कुछ रिपोर्ट्स की माने तो इस समय पेटीएम और डिजिटल वॉलेट सबसे ज्यादा मुनाफा काम रहे हैं| अब तो कई चाय, सब्जी और नाश्ते के सामान बेचने वाले दुकानों पर भी पेटीएम के जरिये पेमेंट लिया जा रहा है। आप चाहें तो अपने किसी दोस्त को भी इसके जरिए पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।

loksabha election banner

आपके प्रश्नों के जवाब:

आपके मन में यह सवाल उठता होगा कि अगर आपको हर कोई पेटीएम पर ही पैसे भेजे तो एक समय के बाद इसमें बहुत ज्यादा राशि जमा हो जाएगी। संभव है कि आप इस राशि को सिर्फ पेटीएम से खरीदारी के लिए इस्तेमाल नहीं करना चाहेंगे। अगला सवाल यह होगा कि क्या इस पैसे को बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किया जा सकता है? इसका जवाब हां है। इसकी प्रक्रिया बेहद ही आसान है। आइए हम आपको बताते हैं किस तरह पेटीएम से अकाउंट में पैसे ट्रांसफर किये जा सकते हैं|बता दें कि बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने वाला फीचर पेटीएम की वेबसाइट पर काम नहीं करता। पैसे ट्रांसफर करने के लिए आपको पेटीएम एप डाउनलोड करना होगा।

पेटीएम एप से ऐसे करें पैसे ट्रांसफर:

1. पेटीएम एप खोलें

2. पे ऑर सेंड आइकन पर टैप करें

3. इसके बाद सेंड टू बैंक ऑप्शन पर टैप करें

4. इसके बाद आप जिस अकाउंट को पैसे देने जा रहे है उसका नाम लिखें।

5. बैंक अकाउंट नंबर डालें

6. इसके बाद ब्रांच का आईएफएससी कोड डालें। पेटीएम एप पर आपके पास आईएफएससी कोड खोजने की भी सुविधा है। इसके लिए आपको अपने बैंक का नाम और ब्रांच को सेलेक्ट करना होगा।

7. इसके बाद आप वो रकम लिख दें जिसे आप बैंक में ट्रांसफर करना चाहते हैं।

8. आप चाहें तो पैसे भेजने की वजह भी बता सकते हैं। हालांकि, यह वैकल्पिक है।

9. इसके बाद सेंड पर टैप करें।

बस, हो गए आपके बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर। यहाँ हम आपको एक बात बता दें कि पेटीएम से बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने की प्रक्रिया मुफ्त की नहीं है।

1. जो केवाईसी समर्थित ग्राहक हैं उनसे कुल राशि का 1 फीसदी सरचार्ज लिया जाता है।

2. जो ग्राहक केवाईसी समर्थित नहीं हैं उन्हें 4 प्रतिशत का भुगतान करना पड़ता है।

अच्छी बात यह है कि नोटबंदी को देखते हुए पेटीएम अपने केवाईसी (नो योर कस्टमर) समर्थित ग्राहकों को 31 दिसंबर तक यह सेवा बिल्कुल मुफ्त में मुहैया कराएगी। ध्यान रहे कि जिन पेटीएम यूजर का वॉलेट केवाईसी समर्थित नहीं है, उन्हें बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर के लिए 1 फीसदी की ट्रांजेक्शन राशि देनी होगी। इसके अलावा कंपनी ने बताया है कि जिन यूजर्स ने हाल ही में पेटीएम इस्तेमाल करना शुरू किया है। उन्हें बैंक में पैसे ट्रांसफर करने के लिए अब सिर्फ 3 दिन का इंतजार करना होगा। पहले इस प्रक्रिया में 45 दिनों का वक्त लगता था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.