Move to Jagran APP

होली में इस तरह करें अपने फोन का बचाव

आपने इस होली रंगों में सराबोर होकर अपनी तस्वीरें क्लिक करने की फुल प्लानिंग तो कर ली होगी,लेकिन इन सबके बीच क्या अपने फोन की सुरक्षा के लिए आपने एक बार भी सोचा? नहीं न! इसलिए आज आपको होली में अपना फोन सुरक्षित रखने के टिप्स देते हैं

By MMI TeamEdited By: Published: Tue, 22 Mar 2016 07:10 PM (IST)Updated: Wed, 23 Mar 2016 09:52 AM (IST)
होली में इस तरह करें अपने फोन का बचाव

आपने होली को धूमधाम से मनाने की तैयारियां तो कर ही ली होगी। रंगों में सराबोर होकर अपनी तस्वीरें क्लिक करने की भी फुल प्लानिंग कर ली होगी,लेकिन इन सबके बीच क्या अपने फोन की सुरक्षा के लिए एक बार भी सोचा? थोड़ी सी असावधानी आपके फोन के लिए महंगी पड़ सकती है। इसलिए जरूरी है इस होली अपने फोन की सुरक्षा के लिए इन टिप्स को फॉलो करें:

loksabha election banner

पढ़े: आपका साथी घंटों फोन पर किससे कर रहा है बात, ऐसे लगाएं पता

1.स्क्रीन गार्ड का उपयोग करें
होली में रंग और गुलाल से फोन पर दाग-धब्बे पड़ सकते हैं, इसलिए एक सस्ता सा स्क्रीन गार्ड लगाकर इस समय फोन को प्रोटेक्ट कर सकते हैं।

2.ब्लूटूथ का इस्तेमाल
होली में आपके ऊपर रंगीन पानी से भरा गुब्बारा, रंग कुछ भी फेंका जा सकता है,ऐसे में ब्लूटूथ या इयरफोन का इस्तेमाल करना सेफ होगा। अक्सर देखा गया है कि ब्लूटूथ डिवाइस वॉटरप्रूफ होते है, इसलिए पानी या रंग जाने पर भी फोन सुरक्षित रहेगा। होली घर में खेल रहे हैं तो फोन को सुरक्षित रख दें और अगर बाहर खेल रहे हैं तो इसे प्लास्टिक बैग में डालकर इयरफोन के साथ उपयोग करें।

3.रबर कोटिंग के लिए बलून का उपयोग करें
सुनने में थोड़ा अजीब लग सकता है लेकिन यह एक नायाब तरीका है अपने फोन को बचाने का। इसके लिए बस एक बलून लें, उसमें हवा भर दें और हवा से भरे बलून पर बीच में अपने स्मार्टफोन को रख दें।अब इसे थोड़ा सा दबाएं, लेकिन इतना जोर से न दबाएं कि बलून फट ही जाए। फोन को प्रैस करते हुए हल्के-हल्के गुब्बारे से हवा निकालें। ऐसा करने पर आप देखेंगे कि थोड़ी ही देर में बलून आपके फोन के चारों ओर लिपट जाएगा और आपक स्मार्टफोन इस स्मार्ट तरीके से सेफ हो जाएगा। इस तरीके से आपके फोन में धूल,पानी जाने का खतरा नहीं रहता और साथ ही इयरफोन स्लॉट व यूएसबी समेत सभी स्लॉट पूरी तरह से पैक हो जाते है।

पढ़े: पानी में गिर गया या भीग गया है आपका मोबाइल, तो ऐसे आसानी से हो जाएगा ठीक

4.वाटरप्रूफ बैग या जिप पाउच
सस्ता सा जिप पाउच आपके मंहगे फोन को बचा सकता है। प्लास्टिक का यह पाउच वाटरप्रूफ होता है और बेहद ही कम कीमत में बाजार में उपलब्ध है। आप कितने भी गीले क्यों न हो जाएं यह आपके फोन को सुरक्षित रखने में सफल होगा। इस तरह वाटरप्रूफ बैक भी उपलब्ध हैं जो फोन की सुरक्षा कर सकते हैं।
जिप पाउच से भी आप अपने महंगे स्मार्टफोन को बचा सकते है। यह जिप पाउच प्लास्टिक का होता है, इसलिए वॉटरप्रूफ होता है और बाजार में कम कीमत में उपलब्ध हो जाता है। आप कितने ही गीले क्यों न हो इससे फोन सुरक्षित रहता है।ठीक इसी तरह वॉटरप्रूफ बैग भी काम करता है।

अगर इतना सब करने पर भी आपका फोन भीग जाता है तो सबसे पहले उसकी बैटरी निकाल दें और सूखने के लिए छोड़ दें, इसके लिए फोन को कुछ देर के लिए धूप में रख सकते है,लेकिन ध्यान रहें कि ज्यादा देर न रखें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.