मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वाले यूजर्स की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। देश में स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वाले यूजर्स में से ज्यादातर एंड्रॉइड स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं। आपको बता दें कि एंड्रॉइड स्मार्टफोन में वायरस वैसे तो आसानी से नहीं आते हैं। आपके स्मार्टफोन में किसी तरह से खतरनाक वायरस आ भी गए हैं तो उसे आप आसानी से निकाल सकते हैं। आमूमन गूगल प्ले स्टोर से हम कुछ ऐप्स को डाउनलोड करते हैं जो कि वेरिफाइड नहीं होते हैं, जिसकी वजह से वायरस अटैक का खतरा उत्पन्न हो जाता है।

वायरस आने के संकेत

स्मार्टफोन में वायरस के आ जाने से आपके फोन की परफॉर्मेंस स्लो हो जाती है। इसके अलावा ये वायरस आपके स्मार्टफोन के जरिए आपके निजी डाटा को भी लीक कर सकते हैं। आज हम आपको इन खतरनाक वायरस को रिमूव करने के कुछ स्टेप्स बताने जा रहे हैं। स्मार्टफोन से वाइरस को रिमूव करने के लिए सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन को सेफ मोड पर डालना होगा।

इस तरह करें सेफ मोड ऑन

पहला तरीका

सेफ मोड ऑन करने के लिए अपने स्मार्टफोन के पावर बटन को देर तक दबाकर रखना होगा। इसके बाद एक बार पावर ऑफ को प्रेस करके रखना होगा। ऐसा करते ही आपके फोन सेफ मोड पर चला जाएगा।

दूसरा तरीका

इसके अलावा आप पावर बटन को प्रेस कर अपना फोन ऑफ कर सकते हैं। इसके बाद फोन के पावर बटन को फिर से प्रेस करें। इसे तब तक प्रेस करके रखें जब तक आपके डिवाइस के मैन्युफैक्चरर का लोगो न आ जाए। इसके तुरंत बाद आपको वॉल्यूम बटन को नीचे की तरफ प्रेस कर दें। ऐसा करने के बाद आप देखेंगे कि आपके फोन के स्क्रीन के निचले हिस्से में सेफ मोड लिखा हुआ आ जाएगा।

इस तरह रिमूव करें वायरस

फोन के सेफ मोड में जाने के बाद आपको सेटिंग्स के जरिए ऐप्स में जाकर डाउनलोड ऑप्शन को ओपन करें। डाउनलोड में आने के बाद आपको ये तय करना कि कौन से ऐप्स आपके काम के हैं और किन ऐप्स की आपको जरूरत नहीं है। अगर आपको कोई ऐसा ऐप नजर आता है जिसे आपने डाउनलोड नहीं किया है तो उसे तुरंत ही अनइंस्टॉल कर दें। ऐसा करने से आपके फोन से वाइरस चला जाएगा।

सेफ मोड से बाहर आने का तरीका

पहला तरीका

सेफ मोड से बाहर आना बेहद आसान है। इसके लिए आपको आपके फोन के पावर बटन को प्रेस करके रखना है और रीस्टार्ट पर टैप करना है। ऐसा करते ही आप सेफ मोड से बाहर आ जाते हैं।

वायरस रिमूव करने का दूसरा तरीका

फैक्ट्री रीसेट

पहला तरीका अपनाने के बाद भी आपको वायरस की परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो आपको अपने स्मार्टफोन को फैक्ट्री रीसेट करना होगा। फैक्ट्री रीसेट करने से पहले अपने जरूरी और निजी डाटा को सेव कर लें ताकि आपके जरूरी फोटो और कॉन्टैक्ट्स डिलीट न हो पाए। फैक्ट्री रीसेट करने के बाद आपको फिर से अपने फोन में सारे ऐप्स डाउनलोड करने होंगे। 

यह भी पढ़ें:

Xiaomi Redmi Note 7 को 48MP कैमरा और 4000mAh बैटरी के साथ किया लॉन्च, पढ़ें कीमत और फीचर्स

10000 रु से कम कीमत में लॉन्च होगी Samsung Galaxy M सीरीज! ये फोन्स हो सकते हैं लॉन्च

Xiaomi ने Redmi 6 Pro की कीमत में की 1000 रुपये की कटौती, जानें नई कीमत

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप