Move to Jagran APP

काम की खबर: घर से दफ्तर का कार्य करते समय लैपटॉप हो जाता है गर्म, तो तुरंत करें ये काम

आजकल लोग वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं और ऐसे में उनका अधिकतर समय लैपटॉप पर गुजरता है। दिनभर लैपटॉप का इस्तेमाल करते समय अक्सर ओवर हीट की समस्या का सामना करना पड़ता है। लेकिन कुछ बातों को ध्यान में रखकर अपने लैपटॉप को गर्म होने से बचा सकते हैं

By Renu YadavEdited By: Published: Thu, 24 Sep 2020 12:55 PM (IST)Updated: Thu, 24 Sep 2020 12:56 PM (IST)
काम की खबर: घर से दफ्तर का कार्य करते समय लैपटॉप हो जाता है गर्म, तो तुरंत करें ये काम
यह दैनिक जागरण की फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। कोरोना काल में हम में से ज्यादातर लोग घर से ऑफिस का काम कर रहे हैं। ऐसे में कई बार लैपटॉप ज्यादा इस्तेमाल होने के कारण ओवर-हीट हो जाता है, जिससे इस डिवाइस के खराब होने की संभावना बढ़ जाती है। लेकिन कुछ बातों का ध्यान रखा जाए, तो हम लैपटॉप को ओवर-हीट या गर्म होने से बचा सकते हैं। तो आइए जानते हैं उन महत्वपूर्ण बातों के बारे में विस्तार से...

loksabha election banner

कूलिंग किट का करें इस्तेमाल

अगर आपका लैपटॉप पुराना हो गया है और ज्यादा देर तक इस्तेमाल करने पर गर्म हो जाता है, तो आप कूलिंग किट का उपयोग कर सकते हैं। इस किट से आपका लैपटॉप जल्दी गर्म या ओवर-हीट नहीं होगा। आपको 2000 से 3000 रुपए के बीच अच्छी कूलिंग किट मिल जाएगी। 

फ्लैट सरफेस पर रखें अपना लैपटॉप

ज्यादातर लैपटॉप नीचे की तरफ से कूलिंग के लिए हवा लेते हैं। अगर आप अपने लैपटॉप को तकिए जैसी चीज पर रख देते हैं, तो इससे एयर का फ्लो रूक जाता है, जिससे यह डिवाइस गर्म होने लगता है। ऐसे में लैपटॉप को किसी किताब या फिर लकड़ी के चौकोर टुकड़े जैसे फ्लैट सरफेस पर रखें। इससे एयर फ्लो बना रहेगा और आपका लैपटॉप जल्दी गर्म नहीं होगा। 

समय-समय पर लैपटॉप की करें सफाई

लैपटॉप के एयर फ्लो वाली जगह में कई बार धूल जम जाती है, जिससे डिवाइस ओवर-हीट होने लगता है। तो ऐसे में समय-समय पर लैपटॉप की सफाई करें। इससे आपके लैपटॉप की बैटरी लाइफ बढ़ने के साथ ओवर-हीट की समस्या भी खत्म हो जाएगी। 

CPU फैन खराब होने पर न करें लैपटॉप का उपयोग 

लैपटॉप का CPU फैन खराब होने के बाद भी आप लैपटॉप का इस्तेमाल करते हैं, तो ऐसी गलती न करें। ऐसा करने से ओवर-हीट होने समस्या बढ़ सकती है। तो हमेशा ध्यान रखें कि CPU फैन खराब होने की स्थिति में लैपटॉप का उपयोग न करें।

न करें ये गलती

गीले कपड़े से अपने लैपटॉप को न पोछें। ऐसा करने से आपका डिवाइस खराब हो सकता है।

सीपीयू के फैन को साफ करते समय ज्यादा दबाव न डालें।  

सीपीयू फैन खराब हो गया है, तो न करें लैपटॉप का इस्तेमाल।

(Written By- Ajay Verma)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.