Move to Jagran APP

लैपटॉप के इंटरनेट से ताबड़-तोड़ चलेंगे आपके चार-पांच स्मार्टफोन एक साथ, जानें कैसे

कभी आपने अपने लैपटॉप को वाई- फाई हॉटस्पॉट बनाने की सोचा है? नहीं न! दरअसल ऐसा करके आप एक साथ चार-पांच स्मार्टफोन या डिवाइसेज पर इंटरनेट ताबड़-तोड़ चला सकेंगे, तो चलिए बताते है इसके लिए एक सिंपल सी ट्रिक

By MMI TeamEdited By: Published: Fri, 20 May 2016 01:42 PM (IST)Updated: Sat, 21 May 2016 02:00 PM (IST)
लैपटॉप के इंटरनेट से ताबड़-तोड़ चलेंगे आपके चार-पांच स्मार्टफोन एक साथ, जानें कैसे

आजकल ज्यादातर लोग अपने स्मार्टफोन को वाई-फाई से चलाना पसंद करते है और इसमें फायदा ये है कि आप फोन के वाई-फाई हॉट-स्पॉट से पीसी या लैपटॉप को भी आसानी से चला सकते है।मगर परेशानी तब आती है जब लैपटॉप से इंटरनेट एक्सेस करके चार या पांच डिवाइसेज को चलाना हो। इसके लिए आपको लैपटॉप को ही वाई-फाई हॉट-स्पॉट बनाना होगा, तो चलिए आज आपको इसकी ट्रिक बताते है:

loksabha election banner

पढ़े: आपकी गर्लफेंड किसे सबसे ज्यादा कॉल करती है, ऐसे करें पता

1. सबसे पहले तो आपके लैपटॉप में वाई-फाई होना चाहिए। अगर आपके पास विंडोज 7,8 या 8.1 है तो आप कुछ थर्ड पार्टी एप्स का उपयोग करके अपने लैपटॉप को वाई-फाई हॉट-स्पॉट में बदल सकते है।

2. इस काम के लिए कनेक्टिफाई.मी और वर्चुअल राउटर प्लस बेहतरीन एप्लीकेशन है। बस थोड़ी सी परेशानी अगर आ सकती है तो वर्चुअल राउटर के साथ क्योंकि इसे चलाने में एंटी वायरस बाधा पहुंचा सकता है लेकिन कनेक्टिफाई.मी के साथ ऐसा नही है।

3. आपके लैपटॉप की स्क्रीन पर दो टैब दिखेंगे सेटिंग्स और क्लाइंट्स। सेटिंग्स टैब में create a wifi hotspot पर क्लिक करें।

4. फिर सबसे पहले कनेक्टिफाई.मी डाउनलोड करके इंस्टॉल करें। अब कंप्यूटर को रीस्टार्ट करें और इंटरनेट कनेक्ट करें। कनेक्ट करते ही कनेक्टिफाई.मी हॉटस्पॉट एप्लीकेशन रन करने लगेगा।

5. इसके बाद इंटरनेट टु शेयर के नीचे एक ड्रॉप डाउन मेन्यू दिखेगा। इस ड्रॉप-डाउन मेन्यू को बड़ा करें और जिस कनेक्शन को आप शेयर करना चाहते हैं, उसे सेलेक्ट करें।

पढ़े: सब करके हार गए, लेकिन नहीं बढ़ी फोन की इंटरनल मैमोरी? अपनाएं ये तरीका

6. यहां आप पासवर्ड सेट कर सकते है और फिर स्टार्ट हॉटस्पॉट पर क्लिक कर दें।

7. बस इस तरह आप किसी भी डिवाइस से आराम से इंटरनेट चला सकते है।

8. वैसे तो यह एप पेड है लेकिन इसका फ्री वर्जन भी उपलब्ध है और उससे आप वाई-फाई हॉट-स्पॉट बना सकते है। बस फ्री वर्जन में कमी ये है कि प्रत्येक 30 मिनट बाद इंटरनेट अपने-आप बंद हो जाएगा।

ये बहुत काम की चीज है इसलिए देखा जाएं तो आप इसे खरीदकर भी फायदे में ही रहेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.