नई दिल्ली, टेक डेस्क। Aadhaar Card अहम दस्तावेज में से एक है। इसका इस्तेमाल बैंक में अकाउंट खुलवाने से लेकर सिम कार्ड खरीदने तक में किया जाता है। इस दस्तावेज में फिंगरप्रिंट जैसी महत्वपूर्ण जानकारियां होती हैं। ऐसे में अगर आधार कार्ड गलत हाथों में चला जाएं, तो निजी डाटा लीक होने का खतरा बढ़ जाता है। इस समस्या को खत्म करने के लिए यूआईडीएआई ने एक खास सुविधा प्रदान की है, जिसके जरिए आप आधार कार्ड को लॉक कर सकते हैं। 

ऐसे करें आधार कार्ड लॉक

  • आधार कार्ड लॉक करने के लिए अपने फोन से 1947 पर GETOTP लिखकर SMS भेजें
  • अब आपके पास ओटीपी आएगा, उसे LOCKUID आधार नंबर लिखकर दोबारा 1947 पर भेजें
  • इतना करते ही आपका आधार नंबर लॉक हो जाएगा

आधार कार्ड लॉक होने के बाद आपकी अनुमति के बिना कोई भी उसका इस्तेमाल नहीं कर पाएगा। हैकर्स भी आधार वेरिफिकेशन नहीं कर सकेंगे। इस सुविधा से आपका आधार कार्ड सुरक्षित रहेगा।

ऐसे करें आधार कार्ड अनलॉक

  • आधार कार्ड अनलॉक करने के लिए अपने फोन से GETOTP आधार नंबर लिखकर 1947 पर भेजें
  • ओटीपी आने के बाद उसे UNLOCKUID आधार नंबर के साथ लिखकर दोबारा 1947 नंबर पर भेजें
  • इतना करते ही आपका आधार कार्ड अनलॉक हो जाएगा 

आधार कार्ड से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

यदि आप अपने बच्चे का आधार कार्ड बनवा रहे हैं, तो रजिस्ट्रेशन में हर जानकारी सही होनी चाहिए। Aadhaar Card जारी करने वाले संगठन UIDAI ने ट्वीट किया है कि अपने बच्चे के आधार का डेटा सही हो, इसे सुनिश्चित कीजिए। अंग्रेजी और स्थानीय भाषा में दर्ज विवरण की वर्तनी को ध्यान से चेक कीजिए। आप एकनॉलेजमेंट स्लिप में दोबारा इसे चेक कर सकते हैं। पूरी तरह संतुष्ट होने पर ही एकनॉलेजमेंट स्लिप पर हस्ताक्षर कीजिए।

इसके साथ ही आधार कार्ड में जन्मतिथि से जुड़ी जानकारी सही भरी गई है, इसे भी फॉर्म सबमिट करने से पहले चेक कीजिए। इसकी वजह यह है कि इसे बाद में केवल एक बार दुरुस्त किया जा सकता है। UIDAI की यह सलाह व्यस्क व्यक्ति के लिए भी लागू होता है। इसका मतलब आप रजिस्ट्रेशन के समय यह सुनिश्चित कीजिए कि ऑपरेटर सही जानकारी प्रविष्ट करे। हालांकि, तमाम सावधानी के बाद आधार कार्ड में दर्ज विवरण में चूक हो जाती है तो आप घर बैठे अधिकतर विवरण को सही कर सकते हैं।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप