नई दिल्ली, टेक डेस्क। कोरोना संक्रमण का प्रभाव कम जरूर हो गया है, लेकिन अब भी ज्यादातर लोग अपने घर से दफ्तर का काम कर रहे हैं। यही कारण है कि इंटरनेट के इस्तेमाल में इजाफा हुआ है। हालांकि, इस दौरान लोगों को स्लो वाई-फाई स्पीड की समस्या का सामना करना पड़ा है। अब परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आज हम आपको यहां वाई-फाई की स्पीड बढ़ाने के कुछ टिप्स देने जा रहे हैं। आइए जानते हैं...

इंटरनेट की स्पीड चेक करें

आपका इंटरनेट या वाई-फाई स्लो चज रहा है तो सबसे पहले उसकी स्पीड चेक करें। इसके लिए आपको स्पीड टेस्टिंग वेबसाइट speedtest.net या fast.com का उपयोग कर सकते हैं। यहां आपको ऑटोमेटिकली आपके इंटरनेट की डाउनलोड और अपलोड स्पीड दिख जाएगी।

चेक करें कितने डिवाइस हैं कनेक्ट

वाई-फाई स्लो चल रहा है तो पहले चेक करें कि उसमें कितने डिवाइसेज कनेक्ट हैं। क्योंकि कई बार डिवाइसेज की संख्या ज्यादा होने से भी स्पीड कम हो जाती है। इसके अलावा आप वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं, तो आप एक बार अपने सर्विस प्रोवाइडर से बात करके बेहतर प्लान के बारे में पता कर लें।

राउटर एक बार रिबूट जरूर करें

वर्क फ्रॉम होम के कारण वाई-फाई राउटर पूरे दिन एक्टिव रहता है, जिससे वे कई बार गर्म हो जाता है। ऐसे में कोशिश करें कि राउटर को थोड़ी देर के लिए ऑफ कर दें। या फिर राउटर को रिबूट कर दें। इससे राउटर सही काम करेगा और इंटरनेट स्पीड बढ़ जाएगी।

सही जगह पर रखें वाई-फाई राउटर

वाई-फाई राउटर को गलत जगह पर रखने से भी इंटरनेट की स्पीड प्रभावित होती है। अगर कमरे के कोने में राउटर रखा है, तो आपको इंटरनेट स्पीड कम मिलेगी। ऐसे में प्रयास करें कि राउटर को कमरे के बीच में रखें।

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप