Move to Jagran APP

वाई-फाई चल रहा है स्लो तो इन टिप्स की मदद से फास्ट होगी इंटरनेट स्पीड

अगर आपका वाई-फाई स्लो हो गया है और इसकी वजह से आप काम नहीं कर पा रहे तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। बल्कि आप घर बैठे ही कुछ टिप्स की मदद से वाई-फाई की स्पीड का फास्ट कर सकते हैं

By Renu YadavEdited By: Published: Wed, 14 Oct 2020 09:25 AM (IST)Updated: Wed, 14 Oct 2020 09:27 AM (IST)
वाई-फाई चल रहा है स्लो तो इन टिप्स की मदद से फास्ट होगी इंटरनेट स्पीड
यह दैनिक जागरण की फाइल फोटो है। फोटो साभार: Pixabay

नई दिल्ली, टेक डेस्क। कोरोना संक्रमण काल में लोगों वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं और ऐसे में इंटरनेट का भी खूब इस्तेमाल किया जा रहा है। लॉकडाउन और अनलॉक की प्रक्रिया के बीच भी अभी तक स्कूल, कॉलेज और कई ऑफिस ओपन नहीं हुए हैं। ऐसे में जहां बच्चे इंटरनेट के जरिए क्लासेज ले रहे हैं, वहीं लोग घर पर वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं। इन सबके बीच इंटरनेट का इस्तेमाल गेमिंग और मूवी देखने के लिए भी किया जा रहा हैं। ऐसे में कई बार इंटरनेट स्पीड कम हो जाती है और इसकी वजह से काम रूक जाता है। लेकिन परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपको इंटरनेट स्पीड बढ़ाने के कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं। 

loksabha election banner

सबसे पहले चेक करें इंटरनेट स्पीड

अगर आपका इंटरनेट या वाई-फाई स्लो चज रहा है तो सबसे पहले उसकी स्पीड चेक करें। इसके लिए आपको स्पीड टेस्टिंग वेबसाइट speedtest.net या fast.com का उपयोग कर सकते हैं। यहां आपको ऑटोमेटिकली आपके इंटरनेट की डाउनलोड और अपलोड स्पीड दिख जाएगी।  

ऐसे करें वाई-फाई की स्पीड को फास्ट

  • वाई-फाई स्लो चल रहा है तो पहले चेक करें कि उसमें कितने डिवाइसेज कनेक्ट हैं। क्योंकि कई बार डिवाइसेज की संख्या ज्यादा होने पर भी स्पीड कम हो जाती है। अगर आप वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं तो आप एक बार अपने सर्विस प्रोवाइडर से बात करके बेहतर प्लान के बारे में पता कर लें।
  • इसके अलावा अक्सर पूरे​ दिन ऑनलाइन रहने के कारण भी वाई-फाई राउटर गर्म हो जाता है तो कोशिश करें कि उसे थोड़ी देर के लिए ऑफ कर दें। या फिर राउटर को रिबूट भी कर सकते हैं। 
  • अक्सर वाई-फाई से कनेक्ट होने पर डिवाइस अपडेट होता है। ऐसे में चेक करें कि अगर आपका भी कोई डिवाइस वाई-फाई कनेक्ट पर अपडेट हो रहा है तो अन्य डिवाइसेज की स्पीड अपने आप ही कम हो जाएगी। कोशिश करें कि यह अपडेट वाला फ्री होने पर किया जाए। ताकि वाई-फाई पर भी लोड न पड़े।
  • कई बार काम करते हुए आप यह भूल जाते हैं कि वाई-फाई में मिलने वाला डेली डाटा खत्म भी हो सकता है और इसकी वजह से भी स्पीड कम हो जाती है। ऐसे में पहले अपना काम निपटा लें, उसके बाद गेमिंग व मूवी का मजा लें।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.