Move to Jagran APP

काम की खबर: मोबाइल में इंटरनेट हो गया है स्लो, तो इन टिप्स के जरिए बढ़ाई डेटा स्पीड

Internet Speed Increase Tips 4G फुल नेटवर्क होने के बाद भी आपके मोबाइल की इंटरनेट स्पीड स्लो हो गई है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। यहां हम आपको कुछ टिप्स देंगे जिनको अपनाकर आप इंटरनेट स्पीड को बढ़ा सकेंगे।

By Ajay VermaEdited By: Published: Sat, 05 Jun 2021 04:19 PM (IST)Updated: Sun, 06 Jun 2021 08:59 AM (IST)
काम की खबर: मोबाइल में इंटरनेट हो गया है स्लो, तो इन टिप्स के जरिए बढ़ाई डेटा स्पीड
मोबाइल इंटरनेट स्पीड की प्रतिकात्मक फोटो दैनिक जागरण की है

नई दिल्ली, टेक डेस्क। कोरोना वायरस के बढ़ते प्रसर के कारण लॉकडाउन लगा है। इस दौरान लोग अपना ज्यादातर समय मोबाइल पर बिता रहे हैं। इस ही वजह से इंटरनेट की खपत बढ़ गई है। वहीं, लोगों को कम इंटरनेट की स्पीड का सामना भी करना पड़ रहा है। अगर आपके फोन की इंटरनेट स्पीड कम हो गई है, तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। हम आपको यहां कुछ टिप्स देने जा रहे हैं, जिनसे आपके फोन की इंटरनेट स्पीड बढ़ जाएगी। 

loksabha election banner

Cache जरूर करें क्लियर

मोबाइल की इंटरनेट की स्पीड को बढ़ाने के लिए समय-समय पर Cache क्लियर करें। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो Cache फुल होने के बाद एंड्रॉयड फोन स्लो हो जाता है, जिससे इंटरनेट की स्पीड प्रभावित होती है। तो हमेशा समय-समय पर Cache जरूर क्लियर करें।  

APN पर दें ध्यान

फास्ट इंटरनेट स्पीड के लिए Access Point Network यानी APN की सेटिंग पर जरूर ध्यान दें। इसका सही होना जरूरी है, नहीं तो डेटा स्पीड कम हो जाएगी। आप मैन्यूअली भी APN को सेट कर सकते हैं।

सोशल मीडिया ऐप को बैकग्राउंड से करें क्लियर

फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया ऐप की वजह से भी इंटरनेट की स्पीड स्लो हो जाती है, क्योंकि ये ऐप डेटा की खपत ज्यादा करते हैं। ऐसे में सेटिंग में जाकर ऑटो प्ले और डाउनलोड ऑप्शन को बंद करें और ब्राउजर में डेटा सेव मोड को ओपन कर दें। इससे आपके फोन की डेटा स्पीड बढ़ जाएगी।

ऐसे बढ़ाएं इंटरनेट की स्पीड

  • यदि आपके मोबाइल का इंटरनेट स्लो चल रहा है, तो सबसे पहले फोन की सेटिंग चेक करें। फोन सेटिंग में जाकर नेटवर्क सेटिंग के विकल्प पर टैप करें। 
  • यहां पर preferred type of network को 4G या LTE चुनें। इससे इंटरनेट की स्पीड बढ़ जाएगी।

ऑटो अपडेट्स को बंद करें

ऑटो अपडेट की वजह से भी इंटरनेट की स्पीड स्लो हो जाती है। क्योंकि डिवाइस अपने आप गूगल प्ले-स्टोर से अपडेट्स को डाउनलोड करना शुरू कर देता है। इससे इंटरनेट की स्पीड स्लो हो जाती है। तो डेटा स्पीड को बढ़ाने के लिए ऑटो डाउनलोड अपडेट को बंद कर दें। इससे इंटरनेट स्पीड बढ़ जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.