नई दिल्ली, टेक डेस्क। भारतीय बाजार में इस समय Xiaomi से लेकर Samsung तक के हर रेंज में स्मार्टफोन मौजूद हैं। लगभग सभी डिवाइस में लेटेस्ट फीचर्स दिए जा रहे हैं। इन डिवाइस को जमकर खरीदा जा रहा है। हालांकि, फोन की बढ़ती बिक्री के साथ ही कई मामले भी सामने आए हैं, जिनमें डिवाइस नकली होने की बात कही गई है। ऐसे में ग्राहकों के लिए यह जानना जरूरी है कि नकली स्मार्टफोन की पहचान कैसे की जाए। तो इसका जवाब आपको हमारी इस खबर में मिलेगा। आज हम आपको यहां एक मोबाइल ऐप के बारे में बताएंगे, जिसकी मदद से आप नकली फोन की पहचान कर सकेंगे।

Smart Consumer ऐप के जरिए पता करें आपका फोन नकली है या नहीं

असली और नकली स्मार्टफोन में फर्क पहचानना बहुत मुश्किल होता है। आप FSSAI के Smart Consumer मोबाइल ऐप के जरिए नकली स्मार्टफोन की पहचान कर सकते हैं। इस ऐप में आपको QR code स्कैन करके QR नंबर दर्ज करना होगा। इसके बाद प्रोडक्ट के मैन्युफैक्चरिंग डिटेल मिलेगी।

इस तरह प्रोडक्ट के असली और नकली होने की पहचान की जा सकेगी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इलेक्ट्रॉनिक और FMCG कंपनियां नकली प्रोडक्ट से बचाव के लिए एक खास तरह का QR कोड और होलोग्राम लगाने लगी है, जिसके जरिए असली-नकली की पहचान हो सकती है। वहीं, इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

अन्य तरीके

  • किसी स्मार्टफोन के ऑफर की लिंक से खरीदी नहीं करें। यह लिंक फर्जी हो सकती है। ऐसे ऑनलाइन प्रोडक्ट की खरीददारी करते वक्त लिंक के URL को सावधानी से चेक करना चाहिए, जो कि https से शुरू होता हो।
  • नकली सामान की पहचान कंपनी के लोगो और स्पेलिंग से भी की जा सकती है। नकली सामान बेचने वाली कंपनियां बिल्कुल हूबहू logo बनाती हैं। लेकिन यह logo ब्रांड के logo से कुछ अलग होगा। ऑनलाइन खरीददारी करते वक्त हमेशा चेक करना चाहिए कि जिस प्रोडक्ट की खरीद रहे हैं, उसका फिजिकल एड्रेस, ईमेल, फोन नंबर और कॉन्टैक्ट डीटेल है या नहीं।