Move to Jagran APP

आपके स्मार्टफोन में भी मिलेंगे Android P(Pie) के फीचर्स, बस फॉलो करें ये स्टेप्स

Android P (Pie) को ऑफिशियली लॉन्च कर दिया गया है, 8 अगस्त से इसे चुनिंदा स्मार्टफोन्स के लिए रोल आउट कर दिया गया है

By Harshit HarshEdited By: Published: Mon, 13 Aug 2018 05:14 PM (IST)Updated: Wed, 15 Aug 2018 03:26 PM (IST)
आपके स्मार्टफोन में भी मिलेंगे Android P(Pie) के फीचर्स, बस फॉलो करें ये स्टेप्स
आपके स्मार्टफोन में भी मिलेंगे Android P(Pie) के फीचर्स, बस फॉलो करें ये स्टेप्स

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। Android का नया ऑपरेटिंग सिस्टम Android 9 Pie लॉन्च हो गया है। इस ऑपरेटिंग सिस्टम को गूगल ने एंड्रॉइड ओरियो 8.0 के बाद लॉन्च किया है। आपको बता दें कि गूगल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुंदर पिचाई ने Google I/O 2018 में इस ऑपरेटिंग सिस्टम का नाम एंड्रॉइड P रखा था। अब इस ऑपरेटिंग सिस्टम का नाम बदलकर Android 9 Pie रख दिया गया है। इस ऑपरेटिंग सिस्टम में कई आर्टिफिशयल इंटेलिजेंस फीचर्स दिए गए हैं। यह नया ऑपरेटिंग सिस्टम 8 या 9 अगस्त से रोल आउट कर दिया गया है। इस ऑपरेटिंग सिस्टम के बारे में अधिका जानकारी के लिए यहां क्लिक करें।

prime article banner

इस ऑपरेटिंग सिस्टम को सबसे पहले गूगल पिक्सल स्मार्टफोन्स के लिए रोल आइट किया गया है। धीरे-धीरे इसे अन्य स्मार्टफोन्स के लिए भी रोल आउट किया जाएगा। आइए, जानते हैं इस ऑपरेटिंग सिस्टम के फीचर्स को किस तरह से अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल करें

गूगल पिक्सल एंड्रॉइड Pie लाउंचर

  • सबसे पहले पिक्सल लाउंचर का apk फाइल डाउनलोड करें।
  • इस apk फाइल को अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल करें।
  • अब अपने स्मार्टफोन में इसे डिफॉल्ट लाउंचर के लिए परमिशन दें।
  • इसके बाद आपके स्मार्टफोन में एंड्रॉइड Pie के वॉलपेपर और कुछ फीचर्स एक्सेस कर सकते हैं। इसके बाद अपने होमस्क्रीन के वॉलपेपर को अपने हिसाब से सेट कर सकते हैं।

वन बटन नेविगेशन जेस्चर इस तरह करें एक्टिवेट

  • अगर, आप एंड्रॉइड Pie की तरह ही वन बटन नेविगेशन जेस्चर चाहते हैं तो आफको गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध किसी भी नेविगेशन जेस्चर को डाउनलोड करना होगा।
  • इसके बाद इस ऐप को आप जरूरी परमिशन दे दें।
  • इस ऐप को डाउनलोड करने के बाद आपको तीन बटन की जगह एंड्रॉइड Pie का नेविगेशन बार दिखाई देगा।

नोट: ये दोनों ही स्टेप्स केवल एंड्रॉइड Pie के फीचर को एक्सप्लोर करने के लिए या अपने स्मार्टफोन में नए ऑपरेटिंग सिस्टम का फील लेने के लिए इंस्टॉल कर सकते हैं। एंड्रॉइड P को ऑफिशियली नीचे दिए गए डिवाइस पर सबसे पहले रोल आउट किया जाएगा। इसके अलावा नए लॉन्च होने वाले स्मार्टफोन्स में भी यह ऑपरेटिंग सिस्टम दिया जा सकता है।

गूगल पिक्सल डिवाइस: अगर, आपके पास गूगल पिक्सल डिवाइस है तो आपके पास इस ऑपरेटिंग सिस्टम का अपडेट सबसे पहले मिलेगा। इस ऑपरेटिंग सिस्टम को गूगल के डिवाइस के लिए रोल ऑउट कर दिया गया है। गूगल ने अपने पिक्सल स्मार्टफोन्स को 2016 में लॉन्च किया था।

वनप्लस: एंड्रॉइड 9 या पाई को वनप्लस 5, वनप्लस 5T और वनप्लस 6 के लिए भी रोल आउट किया जाएगा। इस साल के अंत तक वनप्लस 5 और वनप्लस 5T के लिए इसे रोल आउट किया जाएगा। जबकि, वनप्लस 6 के लिए इसका अपडेट अगले कुछ सप्ताह में जारी कर दिया जाएगा।

नोकिया: एंड्रॉइड वन प्रोग्राम का हिस्सा रहे नोकिया के डिवाइस नोकिया 7 प्लस, नोकिया 6.1 और नोकिया 8 सिरोको में इस अपडेट को 30 नवंबर तक जारी कर दिया जाएगा।

सैमसंग: सैमसंग के प्रीमियम स्मार्टफोन्स में भी इस ऑपरेटिंग सिस्टम को साल के अंत तक रोल आउट कर दिया जाएगा।

अन्य स्मार्टफोन्स: अगर, आपके पास शाओमी के एंड्रॉइड वन डिवाइस Mi A1 और Mi A2 है तो आपको भी इस ऑपरेटिंग सिस्टम का अपडेट जल्द मिलेगा। इसके अलावा Vivo X21 और Sony Xperia XZ2 में भी इस ऑपरेटिंग सिस्टम को जल्द ही रोल आउट किया जाएगा।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK