Move to Jagran APP

Work from Home के दौरान फोन हो रहा है हैंग तो इन ​टिप्स को करें फॉलो

COVID 19 की वजह से लागू हुए लॉकडाउन के दौरान देशभर में अधिकतर लोग अपने घरों से ही ऑफिस का काम कर रहे हैं। ऐसे में फोन का स्लो होना परेशान कर सकता है

By Renu YadavEdited By: Published: Tue, 31 Mar 2020 03:12 PM (IST)Updated: Tue, 31 Mar 2020 03:12 PM (IST)
Work from Home के दौरान फोन हो रहा है हैंग तो इन ​टिप्स को करें फॉलो
Work from Home के दौरान फोन हो रहा है हैंग तो इन ​टिप्स को करें फॉलो

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Coronavirus यानि COVID 19 के बढ़ते प्रभाव को रोकने के लिए पूरे देश को लॉकडाउन किया गया है। ऐसे में लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने और घरों में रहने का निर्देश दिया गया है। इसीलिए अधिकतर लोग घर बैठकर ऑफिस का काम कर रहे हैं। घर से ऑफिस का काम करने के लिए कई टेलिकॉम कंपनियां बेहतर कनेक्टिविटी की सुविधा दे रही हैं। लेकिन ऐसे में इंटरनेट के अलावा महत्वपूर्ण है कि आपके फोन में हैंग या स्लो होने जैसी समस्या ना आए। क्योंकि घर से काम करते समय फोन पर कॉल व मैसेज आते रहते हैं। लेकिन फोन के स्लो होने की वजह  से जरूरी काम अटक जाता है। अगर घर से काम करते समय आपके फोन में हैंग होने की समस्या आ रही है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है बल्कि आप कुछ टिप्स फॉलो करके इस समस्या से निजात पा सकते हैं। 

loksabha election banner

Cache डाटा को करें क्लियर: अक्सर स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते समय आप उसका Cache डाटा क्लियर करना भूल जाते हैं। जो कि फोन की स्पीड को बेहतर बनाए रखने के लिए जरूरी है। क्योंकि Cache डाटा में काफी स्पेस लेता है। यह फोन की इंटरनल मेमोरी में होता है। एंड्राइड फोन में ब्राउजर, एप्लिकेशन और गेम सहित किसी भी फीचर का उपयोग करने के दौरान कुछ अनचाहा डाटा Cache मेमोरी में स्टोर हो जाता है। जिसकी वजह से फोन स्लो हो जाता है और हैंग होने की समस्या शुरू हो जाती है। ऐसे में आप Cache डाटा को डिलीट कर फोन हैंग होने की समस्या से निजात पा सकते हैं। Cache डाटा का विकल्प आपको सेटिंग में जाकर स्टोरेज में मिलेगा।

Lite वर्जन करें उपयोग: घर से काम कर रहे हैं तो कई ऐप्स का भी उपयोग कर रहे होंगे। आपका स्मार्टफोन ऐप्स से भरा पड़ा है लेकिन सभी ऐप्स उपयोगी है, जिन्हें आप डिलीट नहीं कर सकते हैं। तो इसके लिए सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने फोन में Facebook और Twitter जैसे ऐप्स का lite वर्जन इस्तेमाल करें। ​जो कि फोन के डाटा को भी बचाता है ​और स्पीड को भी स्लो नहीं होने देता। 

क्लाउड स्टोरेज: एंड्राइड स्मार्टफोन में डाटा स्टोर के​ लिए क्लाउड स्टोरेज भी बेहतर विकल्प है। ऐसी फाइल और फोल्डर जिनका उपयोग आप बेहद कम करते हैं उन्हें क्लाउड पर स्टोर कर सकते हैं। इससे फोन की इंटरनल मेमोरी खाली होगी और आपको फोन के स्लो या हैंग होने की भी समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। क्लाउड स्टोरेज के लिए गूगल ड्राइव, वन ड्राइव और ड्राॅप बाॅक्स आदि कई ऐप्ल्किेशन उपलब्ध हैं।

टास्क मैनेजर: अगर फोन स्लो हो रहा है तो आप बाकी बातों का तो ध्यान रखेंगे ही, लेकिन टास्क मैनेजर शायद आपको याद ना रहे। बता दें कि फोन का उपयोग करते समय हम एक साथ कई ऐप्लिकेशन खोलते जाते हैं। सभी ऐप्लिकेशन बैकग्राउंड में रन कर रहे होते हैं। ऐसे में कोशिश करें कि टास्क मैनेजर के माध्यम से एप्लिकेशन को बंद कर दें। ढेर सारे एप्लिकेशन को रन करने की वजह से भी फोन हैंग हो सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.