नई दिल्ली, टेक डेस्क। स्मार्टफोन के बढ़ते इस्तेमाल के साथ डिवाइस स्लो होने की परेशानी बढ़ गई है। क्योंकि सोशल मीडिया ऐप और हाई परफॉरमेंस ग्राफिक गेम्स आदि ज्यादा रैम कंज्यूम करते हैं। ऐसे में यह जानना जरूरी है कि कौन-से मोबाइल ऐप स्मार्टफोन को स्लो कर रहे हैं। आज हम आपको यहां एक तरीका बताएंगे, जिससे आप यह जान सकेंगे कि कौन-से ऐप डिवाइस की रैम और स्टोरेज को ज्यादा कंज्यूम कर रहे हैं। इससे यह फायदा होगा कि आपके मोबाइल की बैटरी बचेगी और डिवाइस फास्ट हो जाएगा।

ऐसे पता करें कौन-सा मोबाइल ऐप का आपके फोन कर रहा है स्लो

  • कौन-सा मोबाइल ऐप आपके फोन को स्लो कर रहा है यह जानने के लिए सबसे पहले सेटिंग्स में जाएं
  • सेटिंग में जाकर स्टोरेज/मेमोरी पर क्लिक करें
  • इसमें स्टोरेज लिस्ट में आपको दिखेगा की कौन-सा कंटेंट आपके फोन के स्पेस की सबसे ज्यादा स्टोरेज खपत कर रहा है। इस लिस्ट में आपको इंटरनल मेमोरी की खपत की दिखाई देगी
  • इसके बाद मेमोरी पर क्लिक करें और फिर Memory used by apps पर क्लिक करें
  • यह लिस्ट आपको रैम की 4 इंटरवल्स (3 घंटे, 6 घंटे, 12 घंटे और 1 दिन) में ऐप यूसेज दिखाएगी
  • अब आपको पता चल जाएगा कि कौन-सा मोबाइल ऐप आपकी रैम का कितना इस्तेमाल कर रहा है

महत्वपूर्ण जानकारी 

इस जानकारी के आधार पर आप तुरंत ज्यादा रैम की खपत करने वाले ऐप को किल या अनइंस्टाल कर सकते हैं। यदि आपकी इंटरनल स्टोरेज लगभग फुल हो चुकी है तो यह फोन स्लो होने का बड़ा कारण है। ध्यान रखें कि डिवाइस की इंटरनल स्टोरेज थोड़ी फ्री रहे। इससे आपके फोन की स्पीड बढ़ जाएगी। इसी के साथ प्रतिदिन अपने फोन को एक बार रीस्टार्ट करना न भूलें।

ऐसे बढ़ाएं मोबाइल की स्टोरेज स्पेस

ऐप को एसडी कार्ड या यूएसबी स्टोरेज में करें मूव: कई ऐसी एप्स होती हैं जिन्हें एसडी कार्ड/यूएसबी स्टोरेज में मूव नहीं किया जा सकता। इन्हें आप सेटिंग्स में इंडीविजुअल एप्लिकेशन के अंदर जाकर चेक कर सकते हैं। आप इंडीविजुअल को इंडीविजुअल या फिर किसी एप के जरिए एक साथ मूव कर सकते हैं।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप