Move to Jagran APP

WhatsApp Web में डार्क मोड थीम को इनेबल करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

WhatsApp ने डार्क मोड थीम को वेब वर्जन के लिए भी उपलब्ध करा दिया है और यूजर्स डेस्कटॉप पर भी इसका उपयोग कर सकते हैं

By Renu YadavEdited By: Published: Thu, 02 Jul 2020 03:58 PM (IST)Updated: Thu, 02 Jul 2020 03:58 PM (IST)
WhatsApp Web में डार्क मोड थीम को इनेबल करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स
WhatsApp Web में डार्क मोड थीम को इनेबल करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

नई दिल्ली, टेक डेस्क। इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp ने कुछ समय पहले मोबाइल वर्जन के लिए डार्क मोड थीम को रोलआउट किया था। इसके बाद से ही चर्चा है कि कंपनी इस इसके वेब वर्जन पर भी काम कर रही है और व​हीं हाल ही में WhatsApp Web के भी डार्क मोड थीम को आधिकारिक तौर पर रोलआउट कर दिया गया है। यानि अब यूजर्स डेस्कटॉप पर भी WhatsApp का डार्क थीम में उपयोग कर सकते हैं। अगर आप भी WhatsApp Web पर डार्क मोड थीम का उपयोग करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इसे इनेबल करना होगा और इनेबल करने के लिए आपको कुछ सिंपल टिप्स फॉलो करने होंगे। 

loksabha election banner

WhatsApp Web में डार्क मोड थीम ऐसे करें इनेबल

1. WhatsApp Web में डार्क मोड थीम को इनेबल करने से पहले आपको अपना ऐप अपडेट करना होगा। आप गूगल प्ले स्टोर पर जाकर ऐप अपडेट कर सकते हैं। 

2. ऐप अपडेट होने के बाद अपने डेस्कटॉप पर WhatsApp ओपन करें जिसके लिए web.whatsapp.com पर जाना होगा। जहां स्कैन की मदद से WhatsApp वेब वर्जन में ओपन हो जाएगा। 

3. जैसे ही आपका WhatsApp डेस्कटॉप पर ओपन होगा, वहां लेफ्ट साइड विंडो के टॉप कॉर्नर पर तीन डॉट्स नजर आएंगे। इन डॉट्स पर टैप करने पर कुछ विकल्प मिलेंगे। इनमें से सेटिंग्स के विकल्प पर टैप करें। 

4. WhatsApp Web में सेटिंग्स ओपन होने पर नोटिफिकेशन, थीम, वॉलपेपर और ब्लॉक के विकल्प मिलेंगे। आपको थीम पर क्लिक करना है। 

5. थीम पर क्लिक करते ही आपके सामने एक विंडो ओपन होगी जिसमें लाइट और डार्क का ऑप्शन दिया गया है। इसमें डार्क ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपका WhatsApp डार्क थीम में कंवर्ट हो जाएगा। 

डार्क मोड थीम के फायदे

WhatsApp में दिए गए डार्क मोड थीम का उपयोग करने पर यूजर्स की आंखों पर खराब असर नहीं पड़ता। क्योंकि आमतौर पर WhatsApp या किसी अन्य ऐप का उपयोग करते समय उसकी ब्राइटनेस से आंखों में पानी आने लगता है ऐसे में डार्क मोड उपयोग करना ही बेहतर है। इतना ही नहीं डार्क मोड आपके डिवाइस की बैटरी को सेव करता है। इससे ज्यादा बैटरी खर्च नहीं होती। WhatsApp के अलावा कई फेसबुक और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया ऐप भी डार्क मोड में उपलब्ध हैं।

Jagran HiTech #NayaBharat सीरीज के तहत इंडस्ट्री के लीडर्स और एक्सपर्ट्स ने क्या कहा है, ये जानने के लिए यहां क्लिक करें।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.