Move to Jagran APP

क्या आप भी दिखाना चाहते हैं दुनिया को अपना हुनर तो ऐसे बनाएं खुद का यूट्यूब चैनल

इस पोस्ट में हम आपको यूट्यूब चैनल से संबंधित सभी जानकारी देने जा रहे हैं

By MMI TeamEdited By: Published: Mon, 12 Jun 2017 05:59 PM (IST)Updated: Mon, 12 Jun 2017 05:59 PM (IST)
क्या आप भी दिखाना चाहते हैं दुनिया को अपना हुनर तो ऐसे बनाएं खुद का यूट्यूब चैनल
क्या आप भी दिखाना चाहते हैं दुनिया को अपना हुनर तो ऐसे बनाएं खुद का यूट्यूब चैनल

नई दिल्ली (अमित निधि)। आजकल हर कोई ऑनलाइन दुनिया में अपनी अलग पहचान बनाना चाहता है। आपके पास भी कोई हुनर है, तो गूगल के वीडियो नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म यूट्यूब पर अपना चैनल बनाकर न सिर्फ अलग पहचान बना सकते हैं, बल्कि यह आपके लिए कमाई का जरिया भी बन सकता है। यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, जहां लोग वीडियो अपलोड कर रातों-रात लोकप्रिय हो जा रहे हैं। अब 106 साल की मस्तानम्मा को ही ले लीजिए। इस उम्र में भी अपनी कुकिंग स्टाइल की वजह से यूट्यूब पर किसी स्टार से कम नहीं हैं। मस्तानम्मा आंध्र प्रदेश की रहने वाली हैं और दुनिया की सबसे बुजुर्ग यूट्यूबर हैं। वे यूट्यूब पर ट्रेडिशनल डिश बनाते हुए अपना वीडियो अपलोड कराती हैं। इनके द्वारा बनाई गई फिश डिश और अंडा डोसा लोग काफी पसंद करते हैं। इनका ‘कंट्री फूड्स’ नाम से यूट्यूब चैनल है, जिसके करीब चार लाख सब्सक्राइबर हैं। अगर आपके पास भी कोई हुनर है, तो यूट्यूब चैनल बनाइए और वीडियो अपलोड करना शुरू कर दीजिए। हो सकता है आपका वीडियो भी लोगों को खूब पसंद आए और आप भी स्टार बन जाएं। यूट्यूब चैनल बनाना भी आसान है।

prime article banner

पहले बनाएं अपना गूगल अकाउंट: 

यूट्यूब चैनल शुरू करने के लिए गूगल यानी जीमेल अकाउंट होना जरूरी है। अगर आपके पास गूगल अकाउंट नहीं है तो सबसे पहले गूगल अकाउंट बना लीजिए या फिर YouTube.com को ओपन करने के बाद टॉप में दायीं तरफ साइनइन का ऑप्शन दिखाई देगा। उस पर क्लिक करके गूगल अकाउंट बना सकते हैं। हालांकि, गूगल अकाउंट होने भर से ही आपका यूट्यूब चैनल नहीं बन जाएगा।

यूट्यूब सेटिंग्स पर जाएं:  

यूट्यूब बेवसाइट पर साइनइन करने के बाद दायीं तरफ टॉप कॉर्नर में आपको प्रोफाइल का आइकन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करने के बाद नीचे क्रिएटर स्टूडियो के साथ सेटिंग्स का आइकन दिखाई देगा। इसे क्लिक करने के बाद ओवरव्यू में ‘क्रिएट ए चैनल’ का विकल्प दिखाई देगा। यहां पर पर्सनल, बिजनेस या फिर दूसरे नाम से चैनल बना सकते हैं। उदाहरण के लिए, अगर आप बिजनेस चैनल शुरू करना चाहते हैं, तो प्रोडक्ट,ब्रांड, इंस्टीट्यूशन, ऑर्गेनाइजेशन, आर्ट, स्पोट्र्स आदि का विकल्प मिलेगा। चैनल के नाम का चुनाव करते समय ध्यान रखें कि वह आपके चैनल से संबंधित विषयों से ही जुड़ा हो। नाम सेलेक्ट करने के बाद आपको कैटेगरी सेलेक्ट करनी होगी। इसके बाद यूट्यूब चैनल से जुड़े टर्म ऐंड कंडीशन पर सहमति के लिए बॉक्स को क्लिक करना होगा। इसके बाद नीचे डन बटन पर क्लिक करना होगा। अब आपका यूट्यूब चैनल आधिकारिक तौर पर तैयार हो चुका है।

बनाएं यूट्यूब चैनल आर्ट:  

यूट्यूब चैनल तैयार होने के बाद अब फेसबुक के कवर फोटो की तरह ही यहां भी एक कवर फोटो लगा सकते हैं। यूट्यूब चैनल के लिए ‘चैनल आर्ट फीचर’ सबसे मुख्य जगह है। यहां पर फोटो आपकी पर्सनैलिटी या फिर आपके ब्रांड से संबंधित ही होने चाहिए, ताकि लोगों को देखते ही पता लग जाए कि आपका चैनल किस विषय पर आधारित है। उदाहरण के लिए अगर आप व्यंजन से संबंधित चैनल बना रहे हैं, तो उससे संबंधित कवर फोटो लगाना अच्छा रहेगा। यूट्यब चैनल में प्रोफाइल इमेज को बदलने के लिए पेन आइकन को सलेक्ट कर सकते हैं, जो डिफॉल्ट प्रोफाइल इमेज पर कर्सर मूव करने पर दिखता है। अगर आपके पास अभी अपने चैनल से संबंधित प्रोफाइल इमेज नहीं है, तो यूट्यूब की बैकग्राउंड इमेज गैलरी से फोटो का चयन कर सकते हैं। कवर फोटो के लिए 2560 गुणा 1440 पिक्सल का इमेज होना चाहिए और साइज 4एमबी से कम ही होनी चाहिए। इस तरह आप अपने चैनल को शानदार लुक दे सकते हैं।

लिखें क्रिएटिव डिस्क्रिप्शन:

आपका यूट्यूब चैनल जिस विषय पर आधारित है, उससे संबंधित आकर्षक डिस्क्रिप्शन लिख सकते हैं। इसके लिए 1000 कैरेक्टर्स की सीमा है। यहां पर अपने चैनल के बारे क्रिएटिव तरीके से उन बातों का जिक्र कर सकते हैं, जिस संबंध में आपका यह चैनल है। इसके अलावा, यहां आप अपने चैनल के साथ ट्विटर अकाउंट को लिंक कर सकते हैं। इसके लिए चैनल की सेटिंग्स में जाना होगा। यहां ‘कनेक्टेड अकाउंट’ का विकल्प मिलेगा। यहां आप अपने चैनल को ट्विटर के साथ कनेक्ट कर सकते हैं। सेटिंग एडजस्ट कर आप अपनी प्राथमिकता के अनुसार अपडेट भी पा सकते हैं।

वीडियो अपलोड व एडिशनल फीचर:  

अब आप अपने चैनल में वीडियो अपलोड के विकल्प को सलेक्ट कर कोई भी वीडियो अपलोड कर सकते हैं। वीडियो अपलोड के लिए यूट्यूब चैनल में दायीं तरफ प्रोफाइल आइकन के बगल में वीडियो अपलोड (ऊपर की तरफ एरो का साइन) विकल्प मिलेगा। इस पर क्लिक कर वीडियो अपलोड कर सकते हैं। यहां पब्लिक, अनलिस्टेड और प्राइवेट का विकल्प मिलेगा। अब यह आपको तय करना होगा कि वीडियो को किस मोड में रखना है। सेटिंग्स में आपको ‘क्रिएट’ का विकल्प मिलेगा, जिसमें ऑडियो लाइब्रेरी, म्यूजिक पॉलिसीज और वीडियो एडिटर का विकल्प दिया गया है। वीडियो एडिटर में जाकर वीडियो को एडिट करने के साथ म्यूजिक, इफेक्टस, टेक्स्ट आदि जोड़ सकते हैं। अब आपका यूट्यूब चैनल तैयार है। वीडियो अपलोड कीजिए और अपने हुनर को दिखाइए।

यह भी पढ़ें:

इस ट्रिक के जरिए आप किसी को भी लड़की की आवाज में भेज सकते हैं मैसेज

आपके स्मार्टफोन में इंटरनेट स्पीड इन 3 तरीकों से हो जाएगी सुपरफास्ट

अपने पुराने होम थिएटर को बनाएं वायरलेस, करना होगा बस यह काम
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.