नई दिल्ली, टेक डेस्क। स्मार्टफोन्स ने हमारी जिंदगी को काफी बदल दिया है। पिछले एक दशक से स्मार्टफोन्स की वजह से हमारी जिंदगी काफी आसान हो गई है। स्मार्टफोन्स के बाद इंटरनेट ऑफ थिंग्स और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ने हमारे घर और ऑफिस को स्मार्ट होम और स्मार्ट ऑफिस में कनवर्ट कर दिया है। पिछले कुछ सालों से स्मार्ट टीवी का बाजार भी तेजी से बढ़ रहा है। स्मार्ट टीवी और वेब कंटेट्स ने हमारे मनोरंजन के तरीकों को बदल दिया है। अब हम अपने पसंदीदा शोज को कभी भी स्मार्ट टीवी पर देख सकते हैं।

टीवी हो या स्मार्ट टीवी, उसके रिमोट के खराब होने और बैटरी जल्दी खत्म होने की समस्या से सभी को जूझना पड़ता है। ऐसे में आप अपने स्मार्टफोन को भी स्मार्ट टीवी के रिमोट कंट्रोल के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ ऐप्स डाउनलोड करना होगा और स्मार्टफोन तथा स्मार्ट टीवी में कुछ सेटिंग्स करनी होगी।

स्मार्ट टीवी या टीवी का रिमोट IR (इंफ्रारेड) ब्लास्टर पर आधारित टेक्नोलॉजी पर काम करता है। स्मार्टफोन्स में भी इंफ्रारेड ब्लास्टर ऐप को डाउनलोड करके आप अपने स्मार्टफोन को स्मार्ट टीवी से कनेक्ट कर सकेंगे और अपने स्मार्टफोन को एक रिमोट कंट्रोल की तरह इस्तेमाल कर सकेगे। साथ ही साथ आप इसे अपने सेट-टॉप बॉक्स के रिमोट कंट्रोल के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Xiaomi के स्मार्टफोन्स में Mi के यूनिवर्सल Remote Control ऐप को इंस्टॉल करके यूजर्स अपने स्मार्टफोन को रिमोट कंट्रोल बना सकते हैं। हालांकि, अगर आप किसी अन्य ब्रांड के एंड्रॉइड स्मार्टफोन यूजर्स हैं तो आपको गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध कुछ ऐप्स में से किसी एक ऐप को डाउनलोड करके अपने स्मार्टफोन को रिमोट बना सकते हैं। वहीं, iPhone यूजर्स के लिए भी ऐप स्टोर पर ऐसे ऐप्स उपलब्ध हैं, जिसकी मदद से आप अपने स्मार्टफोन को रिमोट बना सकते हैं।

Android

  • सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर से एंड्रॉइड टीवी रिमोट कंट्रोल ऐप को अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड करना होगा।
  • इसके बाद अपने स्मार्टफोन को स्मार्ट टीवी से कनेक्ट करना होगा। इसके लिए आपका स्मार्टफोन और स्मार्ट टीवी दोनों ही Wi-Fi नेटवर्क से कनेक्ट होने चाहिए।
  • इसके बाद आप अपने स्मार्टफोन में स्मार्ट टीवी रिमोट कंट्रोल ऐप को ओपन करें और अपने स्मार्ट टीवी के ब्रांड और मॉडल नंबर को सिलेक्ट करें।
  • अगर, आपका मॉडल नंबर ऐप में शो नहीं करता है तो एक PIN स्मार्ट टीवी की स्क्रीन पर फ्लैश करेगा। अपने स्मार्टफोन में उस PIN को एंटर करें और टीवी से कनेक्ट कर लें।
  • इसके बाद आप अपने स्मार्टफोन को रिमोट कंट्रोल की तरह इस्तेमाल कर सकेंगे।

Apple

  • अगर आप Apple के यूजर्स हैं तो टीवी रिमोट कंट्रोल ऐप को ऐप स्टोर से डाउनलोड सकें।
  • इसके बाद आपको स्मार्टफोन और स्मार्ट टीवी को एक ही नेटवर्क से कनेक्ट करना होगा।
  • अपने स्मार्टफोन में जाएं और स्मार्ट रिमोट कंट्रोल ऐप को ओपन करके टीवी का नाम सिलेक्ट करके कनेक्ट करें।
  • इसके बाद आपका फोन एक रिमोट कंट्रोल की तरह काम करेगा। 

Posted By: Harshit Harsh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस