Move to Jagran APP

बिना इंटरनेट भी पैसे करें ट्रांसफर, बस डायल करना होगा यह नंबर

क्या आप जानते हैं कि आपको पैसे ट्रांसफर करने के लिए न तो बैंक जाने की जरुरत है और न ही बैंक की एप को एक्सेस करने की जरुरत है

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Wed, 30 Aug 2017 03:05 PM (IST)Updated: Wed, 30 Aug 2017 03:30 PM (IST)
बिना इंटरनेट भी पैसे करें ट्रांसफर, बस डायल करना होगा यह नंबर
बिना इंटरनेट भी पैसे करें ट्रांसफर, बस डायल करना होगा यह नंबर

नई दिल्ली (जेएनएन)। आप अपने बैंक अकाउंट का बैलेंस जानने के लिए या तो बैंक कस्टमर केयर पर फोन लगाते हैं या फिर बैंक की एप को ओपन करते हैं। लेकिन एक ऐसा तरीका भी हैं जहां मात्र 2 स्टेप्स में ही आप अपने बैंक अकाउंट का बैलेंस जान सकते हैं। इसके लिए आपको बस अपने मोबाइल से *99# डायल करना है। हालांकि, इसके लिए आपको अपना UPI पिन सेट करना होगा। यह पिन सेट हो जाने के बाद महज कुछ सेकेंड्स में ही आपके बैंकिंग के सारे काम आसानी से हो जाएंगे। सबसे अहम बात यह कि इसे बिना इंटरनेट के भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

loksabha election banner

कैसे करे UPI पिन सेट?

इसके लिए आपको मोबाइल *99# डायल करना है। इसके बाद आपकी स्क्रीन Welcome to USSD का पॉप अप आएगा। इसमें ok पर क्लिक कर दें। अब आपसे भाषा सेलेक्ट करने के लिए कहा जाएगा। आप जिस भी भाषा को चुनना चाहते हैं चुन सकते हैं। इसके बाद आपकी स्क्रीन पर बैंक का नाम और IFSC कोड डालने के लिए कहा जाएगा। इसे एंटर कर दें। इसके बाद आपके सामने एक मेन्यू आएगा जिसमें आपको डेबिट कार्ड के आखिरी के 6 डिजिट एंटर करने होंगे। अब स्पेस देकर डेबिट कार्ड की एक्सपायरी डेट भी एंटर कर दें। फिर आपको पिन नंबर सेट करने के लिए कहा जाएगा। आपको बता दें कि इस पिन को इस्तेमाल कर आप अपने बैंक का बैलेंस चेक, मनी ट्रान्सफर आदि जैसे कम कर सकते हैं।

अगर यह नंबर डायल करने के बाद आपके स्क्रीन पर आपके अकाउंट के नाम समेत बैलेंस चेक, मनी ट्रान्सफर आदि जैसे विकल्प फ्लैश होते हैं तो आपको सबसे नीचे दिए गए ऑप्शन UPI PIN पर टैप करना होगा। इसके बाद Set/Forgot Pin का विकल्प चुनें। इसके बाद आपको डेबिट कार्ड के आखिरी के 6 डिजिट एंटर करने होंगे। अब स्पेस देकर डेबिट कार्ड की एक्सपायरी डेट भी एंटर कर दें। अब आपको पिन नंबर सेट करना होगा।

कैसे प्राप्त करे बैंक की सभी जानकारी?

पिन सेट करने के बाद आपको *99# डायल करना है। इसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक मेन्यू ओपन हो जाएगा।

1. सेंड मनी
2. रिक्वेस्ट मनी
3. चेक बैलेंस
4. माय प्रोफाइल
5. पेंडिंग रिक्वेस्ट
6. ट्रांजैक्शन
7. UPI पिन

यह भी पढ़ें:

विंडोज लैपटॉप ट्रैकिंग फीचर को कैसे करें ऑन, जानें स्टेप टू स्टेप जानकारी

आप भी बना सकते हैं कम्प्यूटर पर अपने शॉर्टकट, यहां जानिए कैसे

पासवर्ड जानकर भी कोई ओपन नहीं कर पाएगा आपका फोन लॉक, ये है ट्रिक
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.