नई दिल्ली, टेक डेस्क। आज देश में Aadhar card सभी के लिए एक जरूरी डाक्यूमेंट बन गया है। बैंक में अकाउंट खुलवाना हो या पासपोर्ट बनवाना होगा, आईडी के तौर पर Aadhar card का उपयोग किया जाता है। ऐसे में अगर आपके Aadhar में गलत एड्रेस प्रिंट हो गया है या फिर आप अपना घर बदल रहे हैं तो सबसे जरूरी है कि पहले Aadhar card में अपना एड्रेस बदलवा लें, जो कि बेहद जरूरी भी है। Aadhar card में एड्रेस बदलवाने के लिए आपको घंटों लंबी लाइन में लगने की जरूरत नहीं है क्योंकि आप कुछ ही मिनटों में घर बैठे ऑनलाइन सर्विस की मदद से Aadhar card में एड्रेस बदल सकते हैं। इसके लिए UIDAI की वेबसाइट Aadhar card Update Online की सुविधा उपलब्ध है।

Aadhar card में एड्रेस बदलना के लिए आपके पास कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट्स होने चाहिए ​जो कि प्रूफ के तौर पर मांगे। इसमें आप पासपोर्ट, बैंक स्टेटमेंट, बैंक पासबुक, राशन कार्ड और वोटर आइडी का उपयोग कर सकते है। जिन्हें सेल्फ अटेस्टेड करने के बाद स्कैन कॉपी आपको यहां अपलोड करनी होगी।

Aadhar card में एड्रेस बदलने के लिए कुछ सिंपल टिप्स फॉलो करने हैं जिसके बाद कुछ ही मिनटों में आपका एड्रेस चेंज हो जाएगा। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि Aadhar में एड्रेस चेंज करवाने के लिए आपके पास वो मोबाइल नंबर होना जरूरी है जो आपके Aadhar card में ऐड है। क्योंकि इस नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा और डालने के बाद ही आप कोई बदलाव कर पाएंगे। इन स्टेप्स की मदद से बदलें Aadhar card में अपना एड्रेस:

स्टेप 1: Aadhar card में एड्रेस बदलने के लिए आपको UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, जहां आपको Aadhar card Update Online का ऑप्शन मिलेगा।

स्टेप 2: जिसके बाद एड्रेस अपडेट के लिए आपके सामने एक नई विंडो ओपन होगी, उसमें अपना आधार नंबर डालकर लॉग-इन करें।

स्टेप 3: आधार नंबर डालने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसे डालने के बाद पोर्टल ओपन होगा। 

स्टेप 4: पोर्टल लॉगइन होने के वहां दिए गए एड्रेस विकल्प पर क्लिक करें, फिर वहां Aadhaar Update का एक फॉर्म ओपन होगा। जिसमें आपको अपनी कुछ आवश्यक जानकारियां भरनी होंगी।

स्टेप 5: सभी जानकारियां भरने के बाद एक बार ​ठीक से चेक कर लें कि कहीं कोई गलती न हो गई हो, इसके बाद Submit Update Request बटन पर क्लिक करें।

स्टेप 6: इस प्रोसेस के बाद डॉक्यूमेंट अपलोड करने का ऑप्शन आएगा, वहां डॉक्यूमेंट की स्कैन की हुई कॉ​पी अपलोड करें और Submit बटन पर क्लिक कर दें। 

स्टेप 7: सभी स्टेप्स पूरे होने के बाद BPO service provider का ऑप्शन सिलेक्ट करें और वहां Yes बटन पर क्लिक करने के बाद फाइनल Submit कर दें। इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक अपडेट रिक्वेस्ट नंबर आएगा उसे संभालकर रखें या​ फिर एकनॉलेजमेंट कॉपी डाउनलोड करके प्रिंट निकाल लें।

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप