Move to Jagran APP

वाइ-फाइ स्लो होने की परेशानी से मिलेगा निजात, इन टिप्स से चंद सेकेंड्स में बढ़ जाएगी स्पीड

आजकल कई लोगों के घर में वाइ-फाइ का कनेक्शन होता है। इसके जरिए वो किसी भी डिवाइस से वाइ-फाइ कनेक्ट कर इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं

By MMI TeamEdited By: Published: Fri, 16 Dec 2016 05:39 PM (IST)Updated: Sun, 18 Dec 2016 01:00 PM (IST)
वाइ-फाइ स्लो होने की परेशानी से मिलेगा निजात, इन टिप्स से चंद सेकेंड्स में बढ़ जाएगी स्पीड

नई दिल्ली। आजकल कई लोगों के घर में वाइ-फाइ का कनेक्शन होता है। इसके जरिए वो किसी भी डिवाइस से वाइ-फाइ कनेक्ट कर इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसे में अगर वाइ-फाइ कनेक्शन स्लो हो जाए तो, काफी परेशानियों का सामना करना पड़ जाता है। ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं, जिसके जरिए आप बड़ी ही आसानी से वाइ-फाइ नेटवर्क को बूस्ट कर सकते हैं, यानि इसके जरिए आपके वाइ-फाइ कनेक्शन की स्पीड तेज हो जाएगी।

prime article banner

1- राउटर को घर में किसी ऐसी जगह लगाएं जहां उसे बेहतर सिग्नल मिले। अगर आपका राउटर घर में अंदर की तरफ लगा है तो उसे वहां से हटाकर बाहर की तरफ लगा दें। इससे आपको वाइ-फाइ के सिग्नल में काफी बदलाव नजर आएगा।

2- जब भी आप राउटर को अपने घर में कहीं लगाते है तो ध्यान रहे कि उसकी सिग्नल रेंज के बीच में किसी भी तरह का मेटल न आए। क्योंकि मेटल वाइ-फाइ तक सिग्नल पहुंचाने में बाधा बनता है।

3- जब भी आप वाइ-फाइ इस्तेमाल करें तो कोशिश करें आपकी डिवाइस वाइ-फाइ के पास हो। वाइ-फाइ को घर में किसी ऐसी जगह लगाएं जहां से आप उसके पास रह सकें। अगर आपका घर ज्यादा बड़ा है तो आपको घर में वाइ-फाइ के साथ एक्सटेंडर लगाने की जरुरत है।

4- आपको बता दें कि एक ऐसी डिवाइस बनाई गई है जो आपके आस-पास वाइ-फाइ सिग्नल बनाता है। इसका नाम The Architecture of Radio है। इसे इंफॉर्मेशन डिजाइनर रिचर्ड वीजेन ने बनाया है। ये डिवाइन पब्लिक की जानकारी, सेल टॉवर आदि इस्तेमाल कर आपके आस-पास सिग्नल बना सकता है।

5- क्या आप यह जानते है कि माइक्रोवेब आपके वाइ-फाइ को स्लो कर सकता है? ऐसा इसलिए क्योंकि माइक्रोवेब 2.4 गीगाहर्ट्ज की फ्रिक्वेंसी पर काम करता है जो कि 2.4 गीगाहर्ट्ज वाइ-फाइ बैंड के जितना ही होता है। ऐसे में जब भी माइक्रोवेब और वाइ-फाइ के सिग्नल एकसाथ टकराते हैं तो वाइ-फाइ स्लो हो जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.