नई दिल्ली, टेक डेस्क. फोन निर्माता कंपनियां मौजूदा वक्त में स्मार्टफोन में 7000mAh तक की बड़ी बैटरी ऑफर कर रही हैं। हालांकि ज्यादा mAh वाली बैटरी ही लंबे बैटरी बैकअप की गारंटी नही हो सकती है। दरअसल आप अपने स्मार्टफोन को किस तरह से इस्तेमाल करते हैं, इस पर भी आपके फोन की बैटरी लाइफ निर्भर करती है। ऐसे में आज हम आपके लिए बिना स्मार्टफोन को चार्ज किये बैटरी बैकअप को बढ़ाने की टिप्स बताने जा रहे हैं, जिसे फॉलो करके आप स्मार्टफोन की बैटरी बैकअप को बढ़ा सकते हैं। 

लोकेशन और ब्लूटूथ को कर दें बंद 

जीपीएस (GPS) फीचर स्मार्टफोन की बैटरी की सबसे ज्यादा खपत करता है। कई बार लोग फोन के जीपीएस ऑन करके भूल जाते हैं, जो फोन बैटरी के जल्द खत्म की बड़ी वजह बनता है। इसलिए यूजर्स को इस्तेमाल के बाद जीपीएस को तुरंत टर्न ऑफ कर देना चाहिए। जीपीएस के बाद ब्लूटूथ सबसे ज्यादा बैटरी की खपत करता है। अक्सर देखा जाता है कि यूजर्स इयरबड्स, स्पीकर या फाइल को ट्रांसफर करने के लिए ब्लूटूथ ऑन कर देते हैं, जो इस्तेमाल के बाद भी चालू रहता है, जिससे फोन की बैटरी जल्द खत्म हो जाती है। ऐसे में यूजर्स को ब्लूटूथ इस्तेमाल के बाद इसे बंद रखने का भी ख्याल रखना चाहिए। 

डिस्प्ले ब्राइटनेस 

फोन में डिस्प्ले के ब्राइटनेस बढ़ाने का ऑप्शन दिया जाता है, जिससे ज्यादा धूप या फिर रात के वक्त आंखों पर ज्यादा जोर न पड़े। यूजर्स को इस फीचर का इस्तेमाल लिमिटेड पीरियड के लिए करना चाहिए। हमेशा ज्यादा ब्राइटनेस में स्मार्टफोन चलाना आंखों के लिए नुकसानदायक होता है। साथ ही आपके स्मार्टफोन की बैटरी को जल्द खत्म कर देता है। ऐस ब्राइटनेस लेवल को कम करके फोन बैटरी की बचत की जा सकती है।   

बैकग्राउंट रनिंग ऐप 

अक्सर आप एक ऐप ओपन करने के बाद दूसरा, तीसरा ऐप ओपन करते जाते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि यही पहले और दूसरे ऐप बैकग्राउंट में चलते रहते हैं, जो आपके स्मार्टफोन की बैटरी को जल्द खत्म करने की वजह बनते हैं। इससे बचने के लिए यूजर्स को समय-समय पर सभी बैकग्राउंट ऐप को बंद कर देना चाहिए। 

Always-On display फीचर 

Always-On display फीचर के चलते यूजर्स को बार-बार अपनी स्क्रीन को पावर बटन से ओपन नही करना होता है। लेकिन Always On Display के चलते स्मार्टफोन की बैटरी जल्द खत्म हो जाती है। ऐसे में अपने स्मार्टफोन की बैटरी को जल्द खत्म होने से बचाने के लिए Always On display फीचर का कम इस्तेमाल करना चाहिए। वही इसे बंद करने के लिए यूजर्स को फोन की सेटिंग ऑप्शन में जाकर Always on display फीचर को बंद कर देना चाहिए। 

 Live wallpapers का न करें इस्तेमाल 

लाइव वॉलपेयर दिखने में काफी अच्छे लगते हैं. लेकिन इसे लगाने की वजह से फोन की बैटरी जल्द खत्म हो सकती है। ऐसे में यूजर्स को लाइव वॉलपेपर का इस्तेमाल नही करना चाहिए। 

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस